Navratri
Maa Durga

हिंदू धर्म में नवरात्रि का खास महत्व है। नवरात्रि के मौके पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में देवी मां के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। इस पूजा में मां को हर दिन अलग-अलग तरह का प्रसाद चढ़ाया जाता है। मां को प्रसन्न करने के लिए भक्त पूरी तरह से भक्ति में लीन हो जाते हैं। मगर नौ दिनों तक की जाने वाली अराधना के दौरान आपको कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना भी ज़रूरी है। आइए जानते हैं, वो उपाय

घर में स्वच्छता का रखें ख्याल

नवरात्रि के इस पावन मौके पर स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जहां स्वच्छता रहती है, वहीं देवी मां को वास होता है। पूजा स्थल की अच्छे तरीके से साफ-सफाई करें।

स्वास्तिक का बनाए चिन्ह

नवरात्रि के दौरान घर के मुख्यद्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह बनाएं। स्वास्तिक का निशान शुभ होने के साथ ही लाभकारी भी होता है। घर में कोई भी मंगलकार्य से पहले स्वास्तिक का चिन्ह बनाना बेहद खास माना जाता है। आप चाहें तो इसे पूजा द्वार पर भी बना सकते हैं।

मंत्रों का करें जाप

अगर आप भी मां दुर्गा की अराधना में लीन रहती हैं, तो मां के मंत्रों का निरंतर जाप भी बेहद ज़रूरी है। इससे न सिर्फ आपको आत्मीय शांति प्राप्त होती है बल्कि मां की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है। इसके अलावा माता के नौ स्वरूपों के अनुरूप उनकी कथा और उनके मंत्रों का उच्चारण करना चाहिए।

रंगोली बनाए

अगर आप भी मां की अराधना करते हैं, तो इस दौरान रंगोली अवश्य बनाएं। अगर आप रोज़ाना रंगोली नहीं बना पाती हैं, तो केवल मां के चरणों की छाप भी बना सकती हैं।

कन्या पूजन करें

नवरात्रि के इन नौ दिनों में कन्या पूजन सबसे सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दौरान कन्याओं को लाल वस्त्र या चुनरी भेंट देना शुभ होता है। इससे देवी मां बेहद प्रसन्न होती है। इससे आपकी मान और प्रतिष्ठा बढ़ती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है।

काला कपड़ा न पहनें

नवरात्रि के दौरान काले रंग के कपड़े पहनने से बचें। इस त्योहार के दौरान रंग—बिरंगे कपड़े पहनें। मैले और गंदे कपड़े पहने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

Leave a comment