बैगन चीज़ पकौड़ा 

सामग्री: बेसन 1 कप, हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, हरी मिर्च कटी हुई 2-3, हरा धनिया बारीक कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच, पानी 1 कप, बैंगन 1 बड़ा, नमक स्वादानुसार, हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच, हरी चटनी 1 छोटा चम्मच, चीज़ स्लाइस ½, रवा 1 कप, तेल डीप फ्राई के लिए, चाट मसाला छिड़काव के लिए, हरी चटनी परोसने के लिए।

विधि: एक कटोरी में बेसन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक, स्वाद के लिए, हरी मिर्च कटी हुई, कटा हरा धनिया, पानी को अच्छी तरह से मिलकर बैटर तैयार करें। एक बैंगन लें और ½ सेमी स्लाइस काट लें, फिर केंद्र से बैंगन का टुकड़ा काट लें, जिससे बैंगन बीच से खुल जाएगा। एक प्लेट पर बैंगन की स्लाइस लें। नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर छिड़कें और अच्छी तरह से मिलाएं जब तक कि स्लाइस पर सामग्रियों की पूरी तरह से कोटिंग न हो जाए। 

स्लाइस के साइड में एक छोटा चम्मच हरी चटनी डालें और चीज़ स्लाइस को एक तरफ रखें, सभी स्लाइस के लिए दोहराएं। स्लाइस को बैटर में डुबोएं और अच्छी तरह से कोट करें, एक दूसरी प्लेट में सूजी लें और स्लाइस को कोट करें। क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक गर्म तेल में स्लाइस को डीप फ्राई करें। सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने पर टिशू पेपर में इसे निकाल लें। चाट मसाला छिड़कें और हरी चटनी के साथ परोसें।

 

झटपट बेसन पेड़ा

सामग्री: घी 2 बड़े चम्मच, बेसन 1½ कप, गाढ़ा दूध ½ कप।

विधि: एक कड़ाही में घी गरम करें, उसमें बेसन डालकर 5-6 मिनट तक चलाएं। गाढ़ा दूध डालें  और गांठ पड़ने तक मिलाएं। एक कटोरे में निकालें और एक तरफ रखें। सिलिकॉन मोल्ड लें और कटे हुए नट्स डालें। मिश्रण से भरा चम्मच मोल्ड में डालकर अच्छी तरह से दबाएं। समान आकार के पेड़े प्राप्त करने के लिए सिलिकॉन मोल्ड को पलटें सॄवग प्लेट पर पलटकर सर्व करें।

 

बिस्किट लेयर्ड राइस पुडिंग

सामग्री: उबला हुआ चावल ½ कप, दूध 1 कप चीनी ½ कप, इलायची पाउडर एक चुटकी, पिस्ता कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच, काजू कटा हुआ 1 बड़ा चम्मच, चॉकलेट चिप बिस्किट 8-10, मक्खन 1 बड़ा चम्मच।

विधि : बिस्किट क्रश करें और इसे एक कटोरे में डालें। पिघला हुआ मक्खन डालकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को गिलास के नीचे परत करें और चम्मच का उपयोग करके दबाएं। इसे एक तरफ रख दें। एक मध्यम सॉस पैन में, पके हुए चावल, दूध, चीनी और नमक को मिलाएं।

मध्यम आंच पर 15 से 20 मिनट तक या मिश्रण के गाढ़ा और मलाईदार होने तक पकाएं। चावल को कड़ाही के तले से रोकने के लिए बार-बार हिलाएं। इलायची पाउडर और मेवे डालें, अच्छी तरह मिलाएं। इसे गैस से उतारकर चावल को थोड़ा हिलाते हुए ठंडा करें। बिस्किट की परत के ऊपर गिलास में चावल की पुडिंग को डालकर थोड़ा दबाएं। इस प्रक्रिया को दोहराएं और 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रखकर सर्व करें। 

 

आलू की तंदूरी बार्बीक्यू 

सामग्री: बेबी आलू 15-20, अदरक लहसुन का पेस्ट 1 बड़ा चम्मच, लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच, काली मिर्च पाउडर ½ छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर ½ छोटा चम्मच, गरम मसाला 1 छोटा चम्मच, काला नमक ½ छोटा चम्मच, कसूरी मेथी 1 छोटा चम्मच, हरी इलायची पाउडर ½ छोटा चम्मच, नमक स्वादानुसार, सरसों का तेल 3 बड़े चम्मच, सिरका 1 बड़ा चम्मच, तेल, चाट मसाला, मक्खन।

विधि: बेबी पोटैटो को छेदित करके अलग रख दें। एक मिक्सिंग बाउल में बेबी आलू लें, अदरक लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला पाउडर, काला नमक, कसूरी मेथी, कैरम बीज, हरी इलायची पाउडर, नमक, सरसों का तेल, सिरका डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

आलू को 1 घंटे के लिए मैरिनेट होने दें। 10 मिनट के लिए 220 डिग्री पर ओवन को प्री हीट करें। बेकिंग ट्रे पर तेल से चिकनाई लगा दें। बेकिंग ट्रे में आलू मिलाएं और 12 मिनट के लिए ओवन और टोस्ट में सेट करें। 12 मिनट के बाद आलू निकालें और एक सर्विंग प्लेट में ट्रांसफर करें। चाट मसाला छिड़कें और मक्खन के साथ सजाएं। सलाद और हरी चटनी के साथ परोसें।

यह भी पढ़ें –गुणों की खान है लहसुन