घर के किचन में आप खाना बनाती हैं और उस किचन को घर का दिल बना देती हैं। लोगों का पेट भरने वाला ये किचन अक्सर आपका ठिकाना भी बन जाता है। आप यहां लंबा समय बिताती हैं। लेकिन यही किचन अगर गंदा और मिसमैनेज होगा तो आपको कैसा लगेगा,बहुत गंदा। मगर कुछ स्मार्ट टिप्स के साथ किचन को मैनेज किया जा सकता है। इतना मैनेज कि आप जब चाहें जो चाहें वो सामान आपको तुरंत मिल जाए। किचन सुंदर और साफ भी लगे,वो अलग। ऐसे ही स्मार्ट किचन टिप्स हम आपके लिए लाए हैं ताकि आप भी अपना किचन सुंदर और मैनेज कर सकें। कैसे होगा ये जानिए इन आसान टिप्स से-

 

जरूरी नहीं,किचन में नहीं-

याद रखिए किचन में कभी भी वो सामान ना रखें जो आपके काम का नहीं है। या कभी-कभी ही काम में आता है। जो समान काम में नहीं आएंगे,उन्हें किचन में रख कर आप सिर्फ कूड़ा बढ़ाएंगी। फिर किचन गंदा लगेगा और काम की चीजें भी इन्हीं बेकार चीजों के बीच खो सी जाएंगी। इसलिए सबसे पहले बेकार चीजों को बाहर का रास्ता दिखाइए। याद रखिए जब इन चीजों को बाहर करेंगी तब ही जरूरी चीजों के लिए किचन में जगह भी बनेगी। क्या-क्या कर सकती हैं बाहर,जान लीजिए-

-मसले के एक्सपायर हो चुके डिब्बे

-टूटे हुए बर्तन

-खराब हो चुका राशन

कुछ चीजें जो कभी-कभी काम आती हैं,इन्हें भी किचन से बाहर करें और स्टोर या कम इस्तेमाल होने वाली जगह में रख दें,ये चीजें हैं-

-बड़े आकार के वो बर्तन जो बहुत कभी-कभी काम आते हैं।

-बड़ी मात्रा में अनाज का स्टोरेज

-खड़े मसाले जिन्हें समय-समय पर पिसवाती रहती हैं।

-रेस्टोरेन्ट से आए खाने के डिब्बों को भी स्टोर में रख दें,क्योंकि ये कभी न कभी ट्रेवल करने में खाना रखने के काम आते ही हैं।

कटलेरी का अलग स्टोरेज-

ये बात बिलकुल सही है कि हम सभी बर्तनों को उनके ग्रुप के हिसाब से अलग-अलग रखते हैं। जैसे छोटी प्लेट,बड़ी प्लेट,छोटी कटोरी,बड़ी कटोरी। कढ़ाइयां,पैन। लेकिन इसी समय हम चमचे,कल्छुल कांटे और चम्मच आदि को एक साथ ही रख देते हैं। फिर जब इनकी जरूरत होती है तब आपको ये जरूरत के हिसाब वाले आकार में नहीं मिलते हैं या काफी मेहनत के बाद मिलते हैं। अगर आपको मैनेज किचन चाहिए तो बाकी बर्तनों की तरह इन सबको भी अलग-अलग कंटेनर में रखें। किचन मैनेज रखने में ये आपकी पूरी मदद करेगा।

कपों को रखें नहीं टंगें-

अब ज्यादातर घरों में इतने कप होते हैं कि उन्हें रखने के लिए कई बार अलग से जगह बनानी पड़ती है। किचन मैनेज करने की बारी आए तो सबसे पहले इन कपों को रखने का इंतजाम खत्म कर दें। इन कपों को दीवार पर टांगने की तैयारी करें। कपों को टांगने से किचन प्लेटफॉर्म या रैक की जगह खाली होगी। साथ में आपके सुंदर कपों को भी दीवार में डिस्प्ले मिलेगा वो अलग। आप जब कॉफी के लिए कप चुनेंगी तो सामने डिस्प्ले होते कपों में से चुनना आसान हो जाएगा।

फ्रिज के बगल वाली जगह-

ज्यादातर घरों में फ्रिज के बगल वाली जगह खाली ही होती है। इस जगह को कई बार बेकार छोड़ दिया जाता है या फिर यहां पर यूंही सामान भर दिया जाता है जो खराब बहुत लगता है। इसलिए ऐसे सामान जो सामने दिखने में खराब लगते हैं लेकिन जरूरत के होते हैं,इसको इन जगहों पर एडजस्ट किया जा सकता है। लेकिन बेतरतीब नहीं। इसके लिए सही तरीके से स्टोरेज करनी होगी। इस जगह पर रैक लगवाएं,वो भी सामान के हिसाब से। जगह का इस्तेमाल भी होगा,चीजें एडजस्ट भी हो जाएंगी। आपको भी संतुष्टि रहेगी कि किचन की हर जगह का खूब इस्तेमाल हो पा रहा है।

अपनी अलग जगह-

किचन में कई सामान ऐसा होता है जिसको रखने की कोई अपनी जगह नहीं होती है। आपको करना ये है कि रसोई में कैसे भी करके हर सामान की अलग जगह जरूर बनाएं। फिर उस समान को ठीक उसी जगह रखें,जो उसके लिए निश्चित है। इस तरह से किचन फैला नहीं लगेगा। लेकिन आपको खुद भी अनुशासन में रहना होगा। ताकि आपको आपका किचन हमेशा साफ और मैनेज मिले।

केबिनेट के अंदर प्लानिंग-

स्टीकी नोट आपको याद हैं। अक्सर लोग बातें याद रखने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं। आप भी इनका इस्तेमाल कीजिए,इससे आप किचन से जुड़ी बातें याद रख पाएंगी। इसके लिए आप किसी एक केबिनेट के दरवाजे के अंदर की ओर नोट चिपका दें। इस नोट पर कई जरूरी बातें लिखी जा सकती हैं। स्टोरेज से जुड़े कई नए आइडिया भी इसमें लिखे जा सकते हैं। इसको लिखने का असर आपको अगले कुछ दिनों मेन दिखने लगेगा।

खूब सारे ड्रॉअर-

किचन छोटा हो या बड़ा आप कोशिश करें कि इसमें ड्रॉअर और केबिनेट खूब हों। जब ज्यादा ड्रॉअर और केबिनेट होते हैं तो सामान रखना आसान होता है। फिर क्योंकि सामान अंदर होता है तो बाहर किचन पूरा साफ लगता है और अच्छा भी।

 

किचनसम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ हीकिचनसे जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें-

बेबी के लिए शॉपिंग करते समय ये टिप्स आएंगे आपके काम