googlenews
एगलेस आटा केक​ रेसिपी

ओरियो चॉकलेट कप केक एगलेस

सूखी सामग्री: मैदा (सादा आटा) 100 ग्राम, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, कोको पाउडर 50 ग्राम।

गीली सामग्री: गाढ़ा दूध 200 ग्राम, मक्खन 80 ग्राम कमरे के तापमान पर, दूध 100 मिली।

कप केक आइसिंग: ओरियो बिस्किट्स 5-6  क्रीम हटा के क्रश कर लें। 2 कप फेंटी हुई क्रीम।

विधि : एक कटोरे में सभी सूखी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। एक अन्य कटोरे में 200 ग्राम गाढ़ा  दूध लें। कमरे के तापमान पर 80 ग्राम मक्खन मिलाएं। इसे हैंड बीटर से अच्छी तरह चला लें। फिर इसमें 100 मिलीलीटर दूध अच्छी तरह से मिलाएं और सुनिश्चित कर लें कि इसमें कोई गांठ नहीं बची हो। अब सूखी सामग्री को गीली सामग्री में अच्छी तरह से मिलाएं। प्री-हीट ओवन में 180 डिग्री पर 10 मिनट के लिए रख दें। बेकिंग का समय 12-15 मिनट। हम बड़े आकार के कप केक बना रहे हैं, इसलिए हमें 6-7 कप केक मिलेंगे। कप केक के सांचों को कपकेक के मिश्रण से भरें।

ओरियो आइसिंग तैयार करने के लिए: 2 कप फेंटी हुई क्रीम लें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं। ओरियो बिस्किट को क्रश कर लें। क्रश करते समय क्रीम को हटा लें। मिक्सी में ओरियो बिस्किट्स का पाउडर बना लें। फेंटी हुई क्रीम में ओरियो पाउडर मिला लें। आइसिंग तैयार है।

कप केक को ओवन से बाहर निकालें। अब इसे 1 घंटे के लिए ठंडा होने दें। पाइपिंग बैग में फेंटी हुई  क्रीम भरें। सुनिश्चित करें कि पाइपिंग बैग में कोई हवा नहीं बची है। ओरियो बिस्किट के साथ सजाएं।

एगलेस आटा केक​ रेसिपी

एगलेस वनीला मैंगो कपकेक 

सामग्री: मैदा (सादा आटा) 100 ग्राम, मक्खन 80 ग्राम, गाढ़ा दूध 200 ग्राम, दूध 2 बड़ा चम्मच, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, वनीला 1 चम्मच।

भरने के लिए : मैंगो प्यूरी।

गार्निशिंग : अच्छी तरह से फेंटी हुई क्रीम  और  क्यूब्स में कटे हुए आम के टुकड़े।

विधि: एक कटोरे में मक्खन और गाढ़ा दूध मिलाएं। पीला रंग होने तक उसे हिलाएं। उपरोक्त मिश्रण में वनीला और आधा दूध डालें। एक कटोरे में मैदा लें और उसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मैदे के मिश्रण को पहले से तैयार गीली सामग्रियों में मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। बचा हुआ दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं। पेपर कप में इस मिश्रण को डालें। ङ तक कप भरें क्योंकि बेक करते समय कपकेक ऊपर उठ जाएगा।

प्रीहीटिंग के 10 मिनट और 180 डिग्री तापमान पर बेकिंग 12-15 मिनट तक करें। ओवन से कपकेक बाहर निकालें और इसे कमरे के तापमान पर आने दें। कप केक को सेंटर से स्कूप करें। अच्छी तरह से फेंटी हुई क्रीम के साथ मैंगो क्यूब्स और कटे हुए मिंट के पत्तों से गार्निश करें और एगलेस वनीला मैंगो कपकेक का आनंद लें।

एगलेस ऑर्डिनरी केक

सामग्री: सादा आटा 100 ग्राम, मक्खन 80 ग्राम,  गाढ़ा दूध 200 ग्राम, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, दूध द कप, वनीला ½ चम्मच, 2 इलायची (पाउडर)।

चाशनी : शहद 2 चम्मच, पानी ½ कप, केसर।

ऊपरी परत : पिस्ता कटा हुआ, बादाम कटा हुआ, सूखा क्रैनबेरी  कटा हुआ।

विधि : एक कटोरे में मक्खन, गाढ़ा दूध अच्छी तरह से मिलाएं। फिर वनीला और इलायची मिलाकर आधा दूध डालें और अच्छी तरह मिलाएं। मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा मिलाएं। गीले मिश्रण में मैदा मिलाएं। बचे हुए दूध को मिलाकर केक का घोल बनाएं।  

इसे प्री-हीटेड ओवन में रखें और 180 डिग्री पर 30 से 35 मिनट तक बेक करें।

चाशनी बनाने के लिए: एक पैन में शहद, पानी और केसर मिलाएं। आधा होने तक उबालें। इसे कमरे के तापमान पर आने दें। इसे गर्म केक पर डालें। इसे कटे हुए पिस्ते, बादाम और कटे हुए क्रैनबेरी से सजाएं। गरम-गरम परोसें और इस लजीज़ केक का आनंद उठाएं। 

एगलेस आटा केक​ रेसिपी

एगलेस चॉकलेट स्पंज केक एंड चॉकलेट स्पंज केक

एगलेस चॉकलेट स्पंज केक सामग्री : गाढ़ा दूध 200 ग्राम, आटा 115 ग्राम, कोको पाउडर 2 चम्मच, मक्खन 70 ग्राम, कोला या पानी 100 मिली, बेकिंग सोडा ½ बड़ा चम्मच, बेकिंग पाउडर ½ बड़ा चम्मच।

चॉकलेट स्पंज केक सामग्री : आटा (मैदा) 1 कप, कोको पाउडर ½ कप, बेकिंग सोडा ½ चम्मच, बेकिंग पाउडर ½ टी स्पून, चीनी 3 बड़े चम्मच, अंडा 1, दूध 1 कप, तेल ½ कप, वेनिला सार 1 चम्मच।

एगलेस चॉकलेट स्पंज केक विधि : सभी सूखी सामग्री आटा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं। एक तरफ गाढ़े दूध और बटर को तब तक फेंटते रहें जब तक इसका अच्छा चिकना पेस्ट न बन जाए। मक्खन मिश्रण और सूखा मिश्रण मिलाएं और चम्मच से दूध या कोला डालते हुए चलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं ओवन को 170 डिग्री पर गर्म करें। चाकू को केक में डालकर चेक करें। चाकू साफ बाहर निकलना चाहिए। आइसिंग शुगर को गार्निश करने के लिए ऊपर से छिड़क सकते हैं।

चॉकलेट स्पंज केक विधि : सभी सूखी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाने के लिए छलनी में ले लें। पहले आटा (मैदा) लें। बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाएं। कोको पाउडर मिलाएं और  इसे अच्छी तरह से छान लें। अब गीली सामग्री मिलाएं। शुरुआत अंडे और चीनी से करें। उन्हें अच्छी तरह से हिलाएं। तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाएं ताकि वनीला एसेंस अच्छी तरह से मिक्स हो सके। अब ½ कप दूध डालें और बाकी को एक तरफ रख दें। अच्छी तरह से मिलाएं। अब सूखी सामग्री मिलाएं। अब बचे हुए ½ कप दूध को तब तक धीरे-धीरे मिलाएं जब तक आपको चिकनाई न मिले।

तेल से मोल्ड को चिकना करें, ताकि केक मोल्ड में चिपके न और हम आसानी से इसे डी-मोल्ड कर सकें। मोल्ड में बैटर डालें। ट्रे को ओवन में डालें। 25-30 मिनट के लिए 170-180 डिग्री पर रखें। केक तैयार है इसे ओवन से निकाल लें और ठंडा होने दे। ऊपर से आइसिंग शुगर डालें। सिंपल स्पंज केक तैयार है।

रोज़ पिस्ता केक

सूखी सामग्री: मैदा 100 ग्राम, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच।

गीली सामग्री: मक्खन 80 ग्राम, गाढ़ा दूध 180 ग्राम, दूध 100 मिली, रोज़ सिरप 1 चम्मच।

चीनी की चाशनी बनाने के लिए: पानी 1 कप, चीनी 2 चम्मच, बारीक कटा हुआ अनसाल्टेड पिस्ता और सूखी गुलाब की पंखुड़ियां।

एगलेस आटा केक​ रेसिपी

विधि : मिश्रित सूखी सामग्री : चलनी से आटे और अन्य सूखी सामग्री को छान लें। 1 ग्राम बेकिंग पाउडर और 1 बेकिंग सोडा के साथ 100 ग्राम मैदा (सादा आटा) अच्छी तरह मिलाएं।

मिश्रित गीली सामग्री : एक अलग कटोरे में, कमरे के तापमान पर रखा गया 80 ग्राम मक्खन लें। 200 ग्राम गाढ़ा दूध मिलाएं और 100 मिली दूध मिलाएं। कृपया सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री कमरे के तापमान पर ली गई हैं, अन्यथा परिणाम अच्छे नहीं होंगे। मथानी से गीली सामग्री को मिलाएं। हमेशा सूखी सामग्री को गीली सामग्री में अच्छी तरह से मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाने के लिए कट एंड फोल्ड विधि का उपयोग करें।

अब केक बैटर को मथने के लिए बीटर का उपयोग करें। एक बेकिंग टिन लें और इसे तेल से चिकना करें। ओवन को 10 मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री-हीट करें। ओवन के आकार के आधार पर बेकिंग का समय 25-30 मिनट होगा। बेकिंग ट्रे को केक बैटर से भरें और बेकिंग के लिए रख दें। केक को ठीक से बेक किया गया है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए केंद्र में एक टूथपिक डालें। यदि यह साफ निकलता है, तो इसका मतलब है कि केक को ठीक से बेक किया गया है। केक को बाहर निकालें और इसे एक घंटे के लिए ठंडा होने दें। अब क्रीम और गुलाब की चाशनी को मिला लें। केक टिन पर एक प्लेट रखें और इसे उल्टा कर दें।

हम आइसिंग के लिए केक के शीर्ष के रूप में केक के तल का उपयोग करेंगे। अब केक को फ्लिप करें और इसे सपाट बनाने के लिए शीर्ष की असमान सतह को बराबर करें। अब 2 भागों में बांटने के लिए सेंटर से केक को समान रूप से काटें। पानी को उबालकर और उसमें चीनी मिलाकर चाशनी बनाएं।

एक-एक करके दोनों हिस्सों पर 2 चम्मच चीनी की चाशनी लगाएं। केक के सेंटर के एक हिस्से पर व्हीप्ड क्रीम लगाएं। सूखी गुलाब की पंखुड़ियां  और अनसाल्टेड पिस्ता छिड़कें। सेंटर परत के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराएं। एगलेस रोज़ पिस्ता केक तैयार है इसका आनंद उठाएं।

ब्लूबेरी केक

सूखी सामग्री: मैदा 100 ग्राम, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, कुछ ब्लूबेरी।

गीली सामग्री: मक्खन 80 ग्राम, गाढ़ा दूध 200 ग्राम, दूध 100 मिली, वनीला सार 1 चम्मच।

चीनी की चाशनी बनाने के लिए: 1 कप पानी, 2 चम्मच चीनी।

केक को सजाने के लिए: आईसिंग शुगर के साथ नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं।

विधि: मिश्रित सूखी सामग्री : आटे और अन्य सूखी सामग्री को चलनी से छान लें। 100 ग्राम मैदा में 1 चम्मच  बेकिंग पाउडर और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्लूबेरी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।

मिश्रित गीली सामग्री : एक अलग कटोरे में कमरे के तापमान पर रखा गया 80 ग्राम मक्खन लें। 200 ग्राम गाढ़ा दूध और 100 मिली दूध मिलाएं। नॉन-स्टिक बेकिंग मोल्ड्स लें और इसे तेल से चिकना करें। ओवन को 10 मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री-हीट करें और बेकिंग का समय 20 मिनट होगा। केक को निकाल लें। गर्म केक के ऊपर आईसिंग शुगर के साथ नींबू की कुछ बूंदों से इसे सजाएं। एगलेस ब्लूबेरी केक तैयार है इसका आनंद उठाएं।

एगलेस आटा केक​ रेसिपी

एगलेस चॉकलेट ट्रफल केक

सूखी सामग्री: मैदा 100 ग्राम, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, कोको पाउडर 50 ग्राम।

गीली सामग्री: मक्खन 80 ग्राम, गाढ़ा दूध 200 ग्राम, दूध 100 मिली।

चॉकलेट गनाचे बनाने के लिए : डार्क चॉकलेट 400 ग्राम, कुकिंग क्रीम 200 ग्राम।

चाशनी बनाने के लिए: पानी 1 कप, चीनी 2 चम्मच।

विधि :

मिश्रित सामग्री : आटे और अन्य सूखी सामग्री को चलनी से छान लें। 1 ग्राम बेकिंग पाउडर और 1 बेकिंग सोडा के साथ 100 ग्राम मैदा (सादा आटा) मिलाएं। 50 ग्राम कोको पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। 

मिश्रित गीली सामग्री : एक अलग कटोरे में 80 ग्राम मक्खन लें। 200 ग्राम गाढ़ा दूध मिलाएं। 100 मिली दूध मिलाएं। कृपया सुनिश्चित करें कि सभी सामग्री कमरे के तापमान पर ली गई हैं, अन्यथा परिणाम अच्छे नहीं होंगे। गीली सामग्री को मथानी से अच्छी तरह से मिलाएं। अच्छी तरह मिलाने के लिए हमेशा सूखी सामग्री को गीली सामग्री में मिलाएं।  अब केक बैटर को मथने के लिए बीटर का उपयोग करें। एक बेकिंग टिन लें और इसे तेल से चिकना करें। ओवन को 10 मिनट के लिए 180 डिग्री पर प्री-हीट करें। ओवन के आकार के आधार पर बेकिंग का समय 25-30 मिनट होगा। बेकिंग ट्रे को केक बैटर से भरें और बेकिंग के लिए रख दें। जब तक केक बेक नहीं हो जाता, हम चॉकलेट पेस्ट  को तैयार करेंगे। डबल बॉयलर पर 400 ग्राम डार्क चॉकलेट रखें। एक बार चॉकलेट पिघलने के बाद, इसे डबल बॉयलर से निकाल लें। 200 ग्राम खाना पकाने की क्रीम लें। पिघली हुई चॉकलेट को थोड़ा ठंडा होने दें। अब कुकिंग क्रीम डालकर अच्छे से मिलाएं। समान अनुपात में डार्क चॉकलेट और क्रीम लें। केक पर लगाने से पहले 5 मिनट के लिए फ्रिज में रखें। बेक किया हुआ चॉकलेट केक तैयार है।

केक को ठीक से बेक किया गया है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए केंद्र में एक टूथपिक डालें। यदि यह साफ निकलता है, तो इसका मतलब है कि केक ठीक से बेक किया गया है। केक को बाहर निकालें और इसे एक घंटे के लिए ठंडा होने दें। केक टिन पर एक प्लेट रखें और इसे उल्टा कर दें। अब केक को फ्लिप करें और इसे सपाट बनाने के लिए सेंटर को बराबर करें। अब 2 भाग बनाने के लिए सेंटर से केक को समान रूप से काटें।

पानी को उबालकर और उसमें चीनी मिलाकर चाशनी बनाएं। एक-एक करके दोनों हिस्सों पर 2 चम्मच चीनी की चाशनी लगाएं। शीर्ष परत के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराएं। टिशू पेपर से प्लेट के किनारों को साफ करें। केक को गनाचे और सिल्वर बॉल से सजाएं।

एगलेस आटा केक​ रेसिपी

एगलेस लेमन केक

सामग्री: मैदा (सादा आटा) 100 ग्राम, मक्खन 80 ग्राम, संघनित दूध 200 ग्राम, दूध 2 बड़ा चम्मच, बेकिंग सोडा 1 चम्मच, बेकिंग पाउडर 1 चम्मच, वेनिला 1 चम्मच, नींबू के छिलके 2 चम्मच।

टॉप पर नींबू ग्लेज के लिए : नींबू का रस 2 चम्मच, आइसिंग शुगर 5 चम्मच।

विधि : एक कटोरे में मक्खन और गाढ़ा दूध मिलाएं। पीला रंग आने तक तक उसे हिलाएं। नींबू के छिलके, वेनिला और ऊपर के आधे दूध को मिक्सी में डालें। एक कटोरे में मैदा लें और उसमें बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाएं। इस मैदे के मिश्रण को पहले से तैयार गीली सामग्रियों में मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं। मिश्रण को ग्रीस्ड  पैन में डालें। ङ तक पैन को भरें क्योंकि बेकिंग के दौरान नींबू केक ऊपर उठ जाएगा। प्रीहीटिंग के 10 मिनट और बेकिंग 180 डिग्री तापमान पर 25 मिनट तक करें। केक को ओवन से बाहर निकालें और इसे कमरे के तापमान पर आने दें। अब केक को चम्मच या कांटे से दबा कर देखें। नींबू का रस और आइसिंग शुगर मिलाएं और टॉप पर डालें।

यह भी पढ़ें –अपने दिल की धड़कन को संभालिए