होली के रंग और हुडदंग के बीच अगर कुछ और चाहिए तो वह है स्वादिष्ट खानपान। होली के दिन की डिशेज़ ही अलग होती है। एक सबसे आम चीज होती है जो कि हर घर में बनती है और वह है ठंडाई। होली पर ठंडाई का स्वाद न लें तो सेलिब्रेशन अधूरा सा लगता है। इसलिए क्लासिक ठंडाई का स्वाद लेना चाहती हैं तो आपको इसकी रेसिपी पता होनी चाहिए। अगर आप कुकिंग में नई हैं, तो भी मत घबराइए क्योंकि यहां ऐसे कुछ वीडियो बताए गए हैं जो कि ठंडाई को आसान तरीके से बनाने के हैं। वहीं अगर आप क्लासिक ठंडाई हर साल बनाती हैं और अब ठंडाई में कुछ वैराइटी ट्राय करना चाहती हैं, तो उसके लिए यहां दिए कुछ वीडियो देखें जिसमें मैंगो ठंडाई, पान ठंडाई जैसे विकल्प दिए हैं। तो क्यों ना इस होली ठंडाई को ज़रा और स्वादिष्ट किया जाए ताकि पीने वालों को मजा आ जाए और आपकी भी खूब तारीफ हो। इन 5 यूट्यूब वीडियो को देखिए, रेसिपी फॉलो कीजिए और स्वादिष्ट ठंडाई तैयार कीजिए।

यूट्यूब चैनल Hebbars Kitchen के वीडियो में होली स्पेशल में तीन तरीके से ठंडाई बनना बताई है। इस वीडियो में क्लासिक ठंडाई के साथ-साथ मैंगो ठंडाई और पान ठंडाई की रेसिपी भी शेयर की है। इस वीडियो में एक ही ठंडाई पेस्ट से ये तीनों रेसिपी बनाना बताई है, जो कि आपको वैराइटी देगी।

जानेमाने शेफ कुणाल कपूर ने इंस्टेंट ठंडाई मसाला और ड्रिंक का वीडियो शेयर किया है जो कि होली स्पेशल है। उन्होंने वीडियो में बताया कि ठंडाई का मसाला का इस्तेमाल करके ठंडाई शेक या डिज़र्ट बना सकते हैं। इस मसाले के साथ उन्होंने ठंडाई ड्रिंक का डेमो दिया। उन्होंने बताया कि इस मसाले से ठंडाई कुल्फी भी बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस मसाले को एडवांस में बनाकर फ्रिज में रख सकते हैं। इस मसाले को किसी भी लिक्विड जैसे दूध या खीर में पकाएंगे, तो केसर तक रंग छोड़ेगा। अगर आप चाहे तो हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का भी ठंडाई रेसिपी का वीडियो खूब देखा गया है। उनके यूट्यूब चैनल Shilpa Shetty Kundra पर होली स्पेशल में उन्होंने हेल्दी आमंड मिल्क ठंडाई का वीडियो बताया है। उन्होंने अपने अंदाज में रेसिपी शेयर की है। उन्होंने कहा कि यह रेसिपी बहुत ही आसान है।

सेलिब्रिटी शेफ रणवीर ब्रार ने मैंगो ठंडाई की रेसिपी डेमो दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक होली आती है, तब तक आम आ जाते हैं। उन्होंने ठंडाई को आम के साथ ट्राय किया है। इस वीडियो में उन्होंने अपने होली के अनुभव और यादें भी शेयर की है।

अगर आप ठंडाई बनाने का देसी तरीका जानना चाहते हैं तो Sidhi Marwadi चैनल पर ये वीडियो देखें। उन्होंने ठंडाई मसाला पीसने के लिए मिक्सर की बजाए खरड़ का इस्तेमाल किया है। इसमें कोई शक नहीं कि अगर आपके पास समय है और आप ठंडाई का देसी स्वाद चाहते हैं, तो ये रेसिपी फॉलो कर सकते हैं।

आमलेट खाकर बोर हो गए हैं? ब्रेकफास्ट के लिए बनाइए ये 5 एग रेसिपी

ट्राय कीजिए ये 5 बेस्ट नॉन वेज स्टार्टर रेसिपी