बहुत से घरों में आज कल कनवेन ओवन उपलब्ध हो रहे हैं और अगर आप बेकिंग में चाह रखती हैं तो आपको इसका प्रयोग करना आता होगा लेकिन जो महिलाएं अधिक बेकिंग नहीं करती हैं या जिनके लिए इस प्रकार के ओवन नए होते हैं, उन्हें इनका प्रयोग करना नहीं आता है। यह ओवन स्विच या बटन के द्वारा कंट्रोल होता है इसलिए आपको सबसे पहले अपने ओवन के प्रकार के बारे में जान लेना चाहिए। इसमें फैन और एग्जास्ट सिस्टम एंगेज होता है और जब आप इसे हीट करती हैं तो यह सिस्टम चालू हो जाता है। अगर आपको इस ओवन का प्रयोग करना नहीं आता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए 5 ऐसी टिप्स लेकर आए हैं जिनके माध्यम से इसमें बेकिंग करना आपके बाएं हाथ का खेल बन जायेगा।

तापमान को 25 डिग्री एफ से कम रखें :कनवेक्शन ओवन बहुत ही जल्दी और प्रभाव से गर्म हो जाता है इसलिए इसमें किसी भी डिश को पकने या बेक होने के लिए अधिक समय और तापमान की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपको किसी रेसिपी के लिए तापमान का नहीं भी पता है तो भी आपको हमेशा इसका तापमान 25 डिग्री फारेनहाइट से कम ही रखना चाहिए ताकि डिश जल न सके।

खाने को तैयार होने तक बार बार चेक करती रहें: आपको यह पता होना चाहिए कि इस ओवन की तकनीक के कारण आपका खाना नॉर्मल समय से थोड़ा अधिक जल्दी तैयार हो जाता है इसलिए आपको बीच बीच में खाने की तरह ध्यान देते रहना चाहिए क्योंकि हो सकता है आपने पकने के लिए जो समय सोचा हो खाना इससे पहले ही तैयार हो गया हो और अधिक समय में वह जल जाए। टाइमर पर भरोसा करने की बजाए शुरू शुरू में बीच बीच में खाने को देखती रहें ताकि आपको अंदाजा हो जाए।

ओवन में अधिक खाना न रखें : कॉन्वेक्शन ओवन में हवा के सर्कुलेट होने के कारण ही खाना तैयार होता है और अगर आप इसमें अधिक खाना रख देती हैं या भीड़ कर देती हैं तो ओवन में हवा ब्लॉक हो सकती है। अभी भी खाना तो तैयार हो जाएगा लेकिन उसमें अधिक समय लगेगा और ऐसा करने से इसे आप नॉर्मल ओवन की तरह ही प्रयोग कर रही हैं। कन्वेक्शन सेटिंग का प्रयोग करने के लिए इसमें थोड़ा स्पेस होना भी जरूरी है।

लो साइड बेकिंग शीट और रोस्टिंग पैन का प्रयोग करें: अगर आप लो साइड बेकिंग शीट और रोस्टिंग पैन का प्रयोग करती हैं तो इससे भी इस कनवेक्शन सेटिंग का पूरी तरह प्रयोग हो सकता है। खास कर सब्जियां रोस्ट करते समय या किसी चीज को बेक करते समय तो ऐसा जरूर करें। इससे एयर सर्कुलेशन अच्छी होगी और आपका खाना अधिक स्वादिष्ट और क्रिस्पी भी बनेगा। केक आदि बनाते समय ऐसा न करें।

क्विक ब्रेड, केक और कस्टर्ड बनाते समय कनेक्शन ओवन का प्रयोग न करें: हालांकि अगर आप इन चीजों को इस ओवन में बेक करती हैं तो अधिक तेजी से खाना तो बन जाता है लेकिन इसमें मौजूद होने वाली हवा के कारण केक बहुत ही अन इवन तरीके से पकता है। कस्टर्ड में भी एक न पसंद किया जाने वाला क्रस्ट बन जाता है जो सारे स्वाद को तबाह कर देता है। इसलिए इन चीजों को इस ओवन में न बनाएं।

कुछ चीजों को बनाने में यह ओवन लाभदायक है तो कुछ चीजों के लिए यह बिल्कुल भी ठीक नहीं। इसलिए इसे प्रयोग करना सीखने के बाद ही इसे असल में प्रयोग करें नहीं तो हों सकता है आपका अनुभव अच्छा न रहे।

यह भी पढ़ें-अपने घर के लिए लायें ये ‘नो-टच’ गैजेट्स