kitchen cleaning

परिवार के सदस्यों के स्वाद के साथ-साथ उसकी सेहत का ख्याल रखते हुए महिलाएं कई तरह-तरह के पकवान बनाती हैं। हालांकि, खाना बनाते समय केवल मसालों का ही ध्यान रखना जरूरी नहीं होता है, बल्कि यह भी आवश्यक है कि किचन हाइजीन का सही तरह से ख्याल रखा जाए। इसलिए, किचन की क्लीनिंग पर भी फोकस किया जाना चाहिए।

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन किचन पूरे घर में एक ऐसा हिस्सा होता है, जहां पर सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं। यह कई तरह की बीमारियों की वजह बन सकते हैं। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो किचन क्लीनिंग आपके परिवार के स्वास्थ्य से जुड़ी है। हालांकि, कुछ महिलाओं को किचन साफ करना एक सिरदर्द लगता है और इसलिए वह उसे हर दिन दूसरे दिन पर टाल देती हैं। अगर आप भी अब तक ऐसा ही करती आई हैं तो चलिए, आज हम आपको कुछ किचन Cleaning Ideas हैक्स बताते हैं जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं।

किचन कटिंग बोर्ड की करें क्लीनिंग

किचन में कटिंग बोर्ड का इस्तेमाल बेहद आम है। लेकिन तरह-तरह की सब्जियों व नॉनवेज आइटम को इस पर काटने से इसमें से एक अजीब सी बदबू आने लगती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए बोर्ड पर नमक छिड़कें और फिर नींबू को आधा काटकर कटिंग बोर्ड पर इसे रगड़ें। इससे ना केवल कटिंग बोर्ड की स्मेल दूर होगी, बल्कि कटिंग बोर्ड पर मौजूद दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे। हालांकि, अगर आपके घर में वेज और नॉन-वेज बनता है तो दोनों के लिए कटिंग बोर्ड अलग ही रखें तो अच्छा है।

जले हुए बर्तन की सफाई

किचन में खाना बनाते समय अक्सर बर्तन जल जाते हैं और फिर उसे साफ करने में नानी याद आ जाती है। जले हुए बर्तनों की क्लीनिंग के लिए आप जले हुए बर्तन में एक कप पानी और एक कप सिरका डालकर उसे उबलने दें। जब एक बार सिरके वाले पानी में उबाल आ जाए तो आप गैस बंद कर दें। अब इसमें थोड़ा बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। अब पानी को निकाल लें और स्पंज की मदद से इसे साफ करें। इस तरीके से बर्तन आसानी से साफ हो जाएगा।

मिक्सर ग्राइंडर की करें क्लीनिंग

मिक्सर ग्राइंडर एक ऐसा अप्लाइंस है जिसे किचन में लगभग हर दिन इस्तेमाल किया जाता है और इसलिए इसमें से बदबू आना बेहद सामान्य बात है। अगर लगातार इस्तेमाल से आपके मिक्सर ग्राइंडर से स्मेल आने लगी है तो ऐसे में आप नींबू के छिलके को ग्राइंडर के अंदर रगड़े और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे साफ पानी की मदद से साफ कर दें। हालांकि, अगर आपके मिक्सर ग्राइंडर में दाग भी है तो ऐसे में आप बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बेकिंग पाउडर में थोड़ा सिरका या सादा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब आप इसे ग्राइंडर के अंदर डालकर उसकी सफाई करें। तकरीबन आधे घंटे बाद मिक्सर ग्राइंडर को पानी की मदद से क्लीन करके सुखा लें।

ब्लेंडर की करें क्लीनिंग

ब्लेंडर की क्लीनिंग पर अमूमन महिलाओं का ध्यान नहीं जाता है। हालांकि, इसे सही तरह से क्लीन करना बेहद आवश्यक है। इसके लिए बस आपको इतना करना है कि आप ब्लेंडर पर हल्का सा विनेगर लगाएं और उसे एक पुराने टूथब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें। इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। अंत में आप कपड़े की मदद से ब्लेंडर को क्लीन करें। आपका ब्लेंडर एकदम क्लीन व डिसइंफेक्ट हो गया है।

किचन स्पंज को करें साफ

Sponge dish isolated on white background

किचन स्पंज को हर दिन किचन में कई बार इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बर्तनों से गंदगी साफ करने के चक्कर में स्पंज में ही गंदगी, कीटाणु और तेल जमा हो जाता है। अमूमन महिलाएं किचन स्पंज को साफ नहीं करती हैं और इस तरह सभी बैक्टीरिया पूरे किचन में फैल जाते हैं। ऐसे में आपको किचन स्पंज को समय-समय पर क्लीन करते रहना चाहिए। एक बर्तन में थोड़ा पानी डालें और उसमें उबाल आने दें। अब आप इसमें स्पंज डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। अंत में लिक्विड सोप की मदद से उसे साफ करें।

सिंक की नाली करें साफ

अगर बर्तनों को साफ करते समय आप नोटिस कर रही हैं कि सिंक में से पानी बहुत धीरे-धीरे नीचे जा रहा है तो जरूरी है कि आप उसकी भी क्लीनिंग करें। सिंक की नाली की क्लीनिंग करने के लिए वहां नीचे थोड़ा सा डिश सोप डालें और फिर ऊपर से गर्म पानी चलाएं। डिश सोप आपकी ड्रेन पाइप में मौजूद ग्रीस को काटने में मदद करता है, जिससे वह अच्छी तरह क्लीन हो जाती है और फिर उसमें से पानी ठीक से निकलने लगता है।

आपको यह किचन Cleaning Ideas कैसे लगे? हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा।

Leave a comment