make hot chocolate hindi

बच्चे हो या बड़े, चॉकलेट से बनी चीज़ें खूब पसंद आती है। चॉकलेट रेसिपी वैसे भी पूरे भारत में बहुत आम हैं और कई रेसिपी से इसका इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल केक या तरह-तरह प्रकार के डिजर्ट बनाने के लिए किया जाता है जो इसमें एक अच्छी टेक्स्चर और टेस्ट लाने में मदद करता है। ऐसी ही एक सरल और आसान बेवरेज रेसिपी है hot chocolate recipe जो अपने टेक्स्चर और टेस्ट के लिए जानी जाती है।

ठंड के मौसम में आपके हाथ में हॉट चॉकलेट का बड़ा-सा मग होने से बेहतर क्या हो सकता है!  होममेड हॉट चॉकलेट रेसिपी वैसे भी ट्रेंड कर रही है और इस क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर इसे सीखना और घरवालों को खिलाना मजेदार हो सकता है। हॉट चॉकलेट रेसिपी को कोको पाउडर से बनाया जाता है लेकिन यहां बिना कोको पाउडर से बनाने की रेसिपी भी दी गई है जिसमें आप डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करते हैं। दोनों ही होममेड हॉट चॉकलेट रेसिपी टेस्ट में एक-दूसरे से कम नहीं हैं।

हॉट चॉकलेट रेसिपी (कोको पाउडर के साथ)

सामग्री

हॉट चॉकलेट के लिए

दूध – 2 कप

कोको पाउडर – ¼  कप

चीनी – 2 टेबलस्पून

क्रीम – 2 टेबलस्पून

वैनिला एक्सट्रेक्ट – 1 टीस्पून

व्हिपिंग क्रीम के लिए

व्हिपिंग क्रीम – 1 कप

पिसी चीनी – 2 टेबलस्पून

वैनिला एक्सट्रेक्ट – 1 टीस्पून

विधि

एक पैन में 2 कप दूध लें। ¼ कप कोको पाउडर, 2 टेबलस्पून चीनी और 2 टेबलस्पून क्रीम डालें।

कोको पाउडर लगातार तब तक फेंटे जब तक कि यह अच्छे तरीके से मिक्स नहीं हो जाता है। लगातार चलाते रहें और दूध में उबाल आने दें।

आँच बंद कर दें और 1 टीस्पून वैनीला एक्सट्रेक्ट डालें। अच्छे से मिक्स करें।

1 कप चिल्ड व्हिपिंग क्रीम लेकर व्हीप्ड क्रीम तैयार कर लें। इसके लिए 2 टेबल स्पून पिसी चीनी और 1 टीस्पून वैनिला एक्सट्रेक्ट भी डालें। क्रीम के गाढ़ा होने तक लगभग 5 मिनट तक धीरे-धीरें व्हिस्क करें। ऐसा करने से यह हॉट चॉकलेट के लिए परफेक्ट लिक्विड बन जाएगा।

अब तैयार हॉट चॉकलेट को बड़े मग में डालें और व्हीप्ड क्रीम का एक बड़ा स्कूप डालें। आखिर में कोको पाउडर छिड़कें और गर्मागर्म ही सर्व करें और होममेड हॉट चॉकलेट का स्वाद लें।

हॉट चॉकलेट रेसिपी (बिना कोको पाउडर)

सामग्री

डार्क चॉकलेट – 100 ग्राम

चीनी – ½ कप

वैनिला एक्स्ट्रेक्ट – 1 टीस्पून

हैवी क्रीम – 1 टेबलस्पून

स्नोमैन बनाने के लिए मार्शमैलो

उबला हुआ दूध

विधि

जैसे ही दूध में उबाल आता है, इसमें डार्क चॉकलेट डाल दें।

फिर इसमें वैनिला एक्स्ट्रेक्ट और चीनी मिलाएं।

मध्यम-धीमी आंच पर चलाएं और चॉकलेट को पिघलने दें।

जैसे ही चॉकलेट पिघलने लगे, हैवी क्रीम डालें और मिलाने तक हिलाएं। जैसे ही हॉट चॉकलेट तैयार होती है, यह धीरे-धीरे गाढ़ी और क्रीमी होने लगती है।

लगभग 2-3 मिनट के बाद, मध्यम-धीमी आंच पर,  इसे आँच से उतारें और तुरंत सर्व करें।

मार्शमैलो स्नोमैन बनाने के लिए एक स्क्रूअर में दो मार्शमॉलो डालें। पिघली हुई चॉकलेट का इस्तेमाल करके स्नोमैन का चेहरा और हाथ बनाएं।

Leave a comment

Cancel reply