how to clean exhaust fanhow to clean exhaust fan

Exhaust Fan Cleaning: किचन में एग्जॉस्ट फैन की ज़रूरत को नकारा नहीं जा सकता है। ये फैन कमरे की गर्मी, धुंआ और बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। लेकिन जैसे कि हर चीज़ को रख-रखाव की ज़रूरत होती है, वैसे ही एग्जॉस्ट को भी है। इस पंखे को समय-समय पर सफाई और उचित रख-रखाव करना री है ताकि यह अपना काम ठीक से कर सकते और आपकी परेशानी बढ़ाए नहीं।

उचित वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए आप खाना बनाते समय एग्जॉस्ट फैन को चालू कर दें। जब खाना बनाना हो जाता है, तो आप किचन की टेबल और काउंटरटॉप्स को साफ करते हैं, लेकिन एग्जॉस्ट फैन को भूल जाते हैं। इसे महीनों तक नज़रअंदाज किया जाता है और उचित रखरखाव न होने से ये गंदे, चिपचिपे हो जाते हैं। एग्जॉस्ट फैन को आमतौर पर थोड़ा ऊंचा रखा जाता है, इसलिए उस तक आसानी से हाथ नहीं पहुंचता है।

आम घर में एग्जॉस्ट फैन छोटा होता है, इतना बड़ा नहीं। यह फैन नियमित उपयोग से बहुत गंदा हो जाता है। किचन और घर के बाकी हिस्सों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए आपको किचन के एग्जॉस्ट फैन को साफ करना चाहिए।

किचन में एग्जॉस्ट फैन से तेल और ग्रीस को साफ करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • एग्जॉस्ट फैन की सफाई किसी प्रोजेक्ट से कम नहीं है और इसे करने के लिए आपको इस एक्टिविटी से पहले कुछ तैयारी करने की जरूरत है। इसे साफ करते समय आप मास्क और ग्लव्स पहन सकती हैं। एग्जॉस्ट फैन को बंद कर दें और फैन से जुड़े सभी प्लग या तारों को डिस्कनेक्ट कर दें। अगर फैन थोड़ा ऊंचा है, तो फोल्डेबल सीढ़ी की व्यवस्था कर लें।
  • ब्लेड में तेल के दाग और ग्रीस सबसे ज्यादा होता है और इसलिए उन्हें साफ करना सबसे कठिन हो सकता है। 2 कप अमोनिया, गर्म उबलते पानी और बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करें। ब्लेड को अलग करके मिश्रण में कुछ देर के लिए रख दें। फिर आप इन्हें धीरे से स्क्रब करें। ग्रीस कुछ ज्यादा स्टिकी है, जो आसानी से निकलने वाला नहीं है, तो एक तेज चाकू का इस्तेमाल करें और इसे धीरे से स्क्रब करें।
  • आप एग्जॉस्ट फैन की सफाई के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट से सॉल्यूशन तैयार कर सकते हैं। जब आप किसी चीज़ या उपकरण की सफाई कर रहे हों तो नीबू और व्हाइट विनेगर और बेकिंग सोडा जैसे पदार्थ बहुत मददगार होते हैं।
  • सफाई खत्म होने के बाद, आप फैन के ब्लेड और मैश को सूखने के लिए रख सकते हैं। फिर ब्लेड और मैश को पूरी तरह से सूखने के बाद अटैच करें। अब एग्जॉस्ट फैन फिर से इस्तेमाल के लिए तैयार है।

Leave a comment

Cancel reply