अंडे को सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें प्रोटीन तो उच्च मात्रा में होता ही है। साथ ही इसमें प्रोटीन के अलावा आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड और फास्फोरस आदि भी मौजूद होता है, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से आपके मस्तिष्क से लेकर हड्डियों तक को लाभ मिलता है। इसलिए हर दिन अंडे का सेवन करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन अंडे को हर दिन उबालकर या फिर ऑमलेट बनाकर नहीं खाया जा सकता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको अंडे से बोरियत होने लगती है। यकीनन आप भी ऐसा नहीं चाहेंगी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अंडे को खाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप हर दिन एक अलग तरीके से अंडे को बना और खा पाएंगी-

अंडा करी

अंडे की मदद से अगर आप एक लंच रेसिपी तैयार करना चाहती हैं तो आप अंडा करी बना सकती हैं। यह अंडे की मदद से बनने वाली एक करी रेसिपी है, जिसमें पहले अंडे को उबाला जाता है। जिसे आप रोटी या परांठे के साथ सर्व कर सकती हैं।

अंडे की चाट

अगर आप चाट खाने के शौकीन हैं तो ऐसे में अंडे को भी अपनी चाट रेसिपी में शामिल कर सकती हैं। बस आप अंडे को उबालकर छील लें और फिर उसे काट लें। इसे आप कई मसालों की मदद से तैयार कर सकती हैं। साथ ही अपनी पसंद के अनुसार कई इंग्रीडिएंट्स जैसे बूंदी, सेव आदि डाल सकते हैं।

अंडा बिरयानी

अगर आपको चावल खाना बेहद पसंद है और आप हर दिन उसे एक नए अंदाज में खाना चाहती हैं तो आज अंडा बिरयानी बनाएं। इसे आप रात के बचे हुए चावलों से भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको चावलों के साथ-साथ कुछ मसालों व अंडे की जरूरत होगी। आप अंडे को उबालकर या फिर तलकर भी इस रेसिपी में इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑमलेट

यह अंडे से बनने वाली एक क्विक रेसिपी है और अधिकतर भारतीय घरों में लोग इसे नाश्ते के रूप में या फिर हल्की भूख लगने पर खाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह उन्हें झटपट फिलिंग अहसास करवाता है। ऑमलेट बनाने के लिए आपको बस इतना करना है कि आप दो अंडे तोड़ें और उन्हें अच्छी तरह फेंटें। आप इसमें नमक, काली मिर्च और चाट मसाला डालें। साथ ही बारीक कटे प्याज, टमाटर व हरा धनिया डालकर एक बार फिर अच्छी तरह फेंटे और फिर इस मिश्रण को तवे पर डालकर फैलाकर ऑमलेट तैयार करें। आप चाहें तो आमलेट के बीच में ब्रेड रखकर ब्रेड ऑमलेट भी बना सकती हैं।

अंडा भुर्जी

अगर आपको अंडा खाना बेहद पसंद है तो यकीनन आपने अंडा भुर्जी भी जरूर खाई होगी। इसे अंडे, मसाला, मक्खन व टमाटर, प्याज के साथ तैयार की गई यह रेसिपी काफी झटपट बन जाती है। बस आपको अंडे को उबालकर उसे स्क्रैम्ल्ड करना है और मसाले व मक्खन अंडे के स्वाद को कई गुना बढाएंगे। इसे आप टोस्ट या पाव के साथ खा सकते हैं।

हाफ बॉयल अंडा

अगर आप अंडे को एक प्लेन लेकिन डिलिशियस तरीके से खाना चाहती हैं तो ऐसे में हाफ बॉयल अंडा बनाना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। इसके लिए आप अंडे को हल्का उबाल लें और फिर उसे छीलकर उसमें नमक व चाट मसाला डालकर खाएं। यह अंडे को खाने का यकीनन एक टेस्टी व हेल्दी तरीका है।

अंडे का हलवा

अगर आप स्वीट लवर हैं और अपने टेस्ट बड को शांत करना चाहती हैं तो ऐेस में अंडे का हलवा बनाकर देखिए। स्क्रैम्बल्ड एग के साथ दूध, चीनी व सूखे मेवों की मदद से इसे तैयार किया जाता है। कुछ जगहों पर लोग अंडे का हलवा बनाते समय सूखे नारियल पाउडर का भी उपयोग करते हैं। आप एक बार अंडे का हलवा बनाकर देखिए। यकीन मानिए, एक बार खाने के बाद आप इसे बार-बार खाना चाहेंगी।

ऑमलेट करी

आपने अंडा करी भी खाई होगी और ऑमलेट का स्वाद भी जरूर चखा होगा।  लेकिन अगर आप इन दोनों रेसिपी को आपस में मिक्स करके एक नई रेसिपी बनाना चाहती हैं तो ऐसे में आप ऑमलेट करी बनाएं। इसके लिए आप पहले टमाटर और मसालों की मदद से ग्रेवी बनाएं और इसमें उबले हुए अंडे डालने की जगह पहले उससे ऑमलेट तैयार करें और फिर उसे छोटे-छोटे पीसेस में काटकर ग्रेवी में डालें और बस आपकी ऑमलेट करी बनकर तैयार है।

अंडा परांठा

अधिकतर भारतीय घरों में लोग सुबह के समय परांठा खाना काफी पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप अपने परांठे को एक हेल्दी ट्विस्ट देना चाहती हैं तो ऐसे में अंडा परांठा बनाकर देखिए। इसके लिए आप एक पैन में प्याज व हरी मिर्च डालकर भून लें। इसके बाद उसमें अंडा व अन्य मसाले डालकर स्क्रैम्बल्ड एग बनाएं। इसे आप ठंडा होकर परांठे की फिलिंग के रूप में इस्तेमाल करें। फिर आप आटे में इस फिलिंग को भरें और परांठे को उसी तरह बनाएं, जिस तरह आप अन्य परांठे बनाती हैं। आप चाहें तो परांठे के टेस्ट को और भी ज्यादा एन्हॉन्स करने के लिए परांठे में थोड़ा चीज़ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बच्चों को चीज़ अंडा परांठा यकीनन बेहद पसंद आएगा।

यह भी पढ़ें – इन फूड मिथ्स पर करेंगी भरोसा तो सेहत के साथ करना पड़ेगा समझौता

फूड सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही फूड से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com