खिले खिले चावल कैसे बनाएं

लगभग हर घर में रोजाना या फिर हर दूसरे-तीसरे दिन चावल बनते हैं। कुछ लोगों का तो भोजन चावल बिना अधूरा रहता है। अब रोज-रोज बनने वाली इस चीज़ को अगर सही तरीके से नहीं बनाया जाए तो खाने का मजा तो किरकिरा होगा ही। कई महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके चावल खिले खिले नहीं बनते हैं। किसी के चावल चिपक जाते हैं, तो किसी को पानी और चावल का प्रपॉशन समझ नहीं आता है, खासकर उन्हें जो नौसीखिए हैं और अभी-अभी किचन में हाथ आजमाना शुरू किया है। वहीं एक बड़ी समस्या यह भी आती है कि खुले बर्तन में चावल पकाना ज़्यादा अच्छा है, कि इसे प्रेशर कुकर में बनाया जाए। अगर आप भी ऐसी किसी परेशानी का सामना कर रही हैं या फिर खिले खिले चावल बनाने में दिक्कत महसूस कर रही हैं, तो आप ये 5 वीडियो देखकर यह समझ पाएंगी कि आखिर आप कहां गलती कर रही थीं, या फिर आप कैसे गलती सुधार सकती हैं। इन वीडियोज़ में आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स ज़रूर मिल जाएंगे। इन वीडियो को लाखों लोगों ने देखा है और इसका लाभ लिया है।

रूचि भराणी ने खिले खिले चावल बनाने की रेसिपी शेयर की है। उन्होंने यूट्यूब चैनल राजश्री फूड में तीन तरीकों से चावल पकाना बताए हैं। पहले तरीके में चावल को पानी में उबालना है और अतिरिक्त पानी को बहाना है। उनके मुताबिक चावल में पानी के प्रपोशन को लेकर इतना टेंशन नहीं रहता है। दूसरे तरीके में चावल को प्रेशर कुकर में बनाना बताया। तीसरी विधि चावल और पानी का प्रपॉशन महत्वपूर्ण हैं। उनके इस वीडियो को अब तक 27 लाख लोगों ने देख लिया है।

सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने अपने वीडियो में दो तरीके चावल को बॉइल करने के बताए हैं। उन्होंने ड्रेनिंग मेथड और एब्जॉर्ब्शन मेथड बताई और उसका डेमो दिया है।

Kabita’s Kitchen में प्रेशर कुकर में खिले-खिले और बिना चिपके चावल पकाना सिखाया है। उन्होंने कहा सरल तरीके से चावल और पानी का प्रपॉशन लेने बताया है। उन्होंने यह भी बताया है कि कितनी सीटी में चावल पककर तैयार हो जाएंगें।

शेफ हरपालसिंह सोखी ने चावल को बॉइल करने के टिप्स और ट्रिक्स बताए हैं। यूट्यूब पर उनके इस वीडियो में उन्होंने बताया कि चावल पकाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। हरपालसिंह सोखी ने वीडियो में बताया कि चार लोगों के लिए 2 कप चावल काफी है। वीडियो में देखिए उन्होंने एक-एक स्टेप की खासियत बताई है।

अगर आप माइक्रोवेव में चावल बनाना चाहते हैं और वह भी खिले खिले तो निशा मधुलिका का यह वीडियो देखिए। उन्होंने बताया कि अधिकतम तापमान पर 10 मिनट के लिए सेट करेंगे। उसके बाद चावल को चेक करेंगे।

गर्मी के मौसम में महिलाओं के लिए ज़रूरी हैं ये सुपरफूड्स

इंस्टेंट नूडल्स भी हो सकते हैं हेल्दी, अपनाएं ये 5 तरीके