कई बार हम बाजार से पूरे हफ्ते भर की सब्जियां ले आती हैं और जब घर में फ्रिज में रखने की बारी आती है तो हमारे पास जगह कम पड़ जाती है। हो सकता है ऐसी स्थिति में आप पहले से रखी कुछ चीजों को बाहर फेंक दें और सोचे कि पुरानी चीजों को फेंक देने में ही भलाई है, लेकिन ऐसा करने से खाने की बरबादी होती है। आपको कुछ इस प्रकार खाने को फ्रीज करना चाहिए ताकि आपका फ्रिज भी ऑर्गनाइज रह सके और आपके खाने की भी बर्बादी न हो सके। आपको ऐसे ही खाना स्टोर करवाने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स ले कर आए हैं जो खाने को फ्रीज करते समय आपके बहुत काम आने वाली हैं जानें ।

लेबल चेक करें :कई बार हम यह चेक किए बिना ही किसी भी चीज को फ्रिज में रख देते हैं कि वह फ्रिज में स्टोर होने लायक है भी या नहीं। फिर जब वह चीज खराब हो जाती है तो बाद में पछताते हैं। ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले पैकेट के लेबल पर देख लेना चाहिए कि इसे आप फ्रीज कर सकते हैं या नहीं। आम तौर पर अधिकतर खाद्य पदार्थ फ्रीज करने लायक होते हैं और ऐसा करना आपकी सेहत के लिए सुरक्षित भी होता है।

पहले कुछ तैयरी करें: अगर आप सब्जियों को ऐसे ही फ्रिज में रख देती हैं तो उससे बहुत स्पेस की बर्बादी होगी और सारा फ्रिज मेस अप हो जायेगा। इसलिए आपको सबसे पहले सब्जियों को छोटे छोटे भागों में काट लेना होता है। इससे आपका स्पेस भी बचेगा और जब खाना बनाने का समय आता है तो आपको पहले से ही कटा कटाया खाना तैयार मिलता है। इससे आपका समय भी बचता है।

समय के हिसाब से खाने को स्टोर करें: फ्रीज किया गया खाना काफी लंबे समय तक खराब नहीं होता है लेकिन हो सकता है कुछ पैकेट बंद खाने की डेट एक्सपायर हो जाए इसलिए आपको पहले से ही उसकी एक्सपायरी डेट चेक करके पहले खराब होने वाले खाने को आगे रख लेना चाहिए ताकि आप उसके बारे में भूले न और आप उसे पहले प्रयोग कर सकें। बाकी के खाने को आप पीछे भी स्टोर कर सकती हैं।

स्पेस की बचत करें: फ्रीजर में काफी अधिक स्पेस होता है लेकिन आप अपनी बुद्धि का प्रयोग नहीं करेंगी तो वह ऑर्गेनाइज नहीं हो सकेगा। चीजों को ठूसने की बजाए उन्हें ऑर्गनाइज करने की कोशिश करें। इससे आपके फ्रिज में प्रॉपर एयर फ्लो भी मेंटेन रहेगा। आप फ्रिजर बैग का भी प्रयोग कर सकती है।  इन बैग्स को आप एक दूसरे पर रख सकते हैं ताकि और अधिक स्पेस निकल सके।

सही कंटेनर का प्रयोग करें: कई बार कुछ खाद्य पदार्थ फ्रीज होने के बाद थोड़े फैल जाते हैं इसलिए आपको कोई भी कंटेनर ऊपर तक नही भरना चाहिए। अगर आप बॉटल आदि पूरी भर कर रखते हैं तो इससे वह फट सकती हैं और कंटेनर में भी नुकसान हो सकता है इसलिए एयर टाइट कंटेनर का प्रयोग करने के साथ साथ आप उसे कहां तक भर सकती हैं इस बात का भी ध्यान रखें।

तो यह थी कुछ टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने फ्रिज के स्पेस को पूरी तरह प्रयोग कर सकती हैं और इससे आपका सारा फ्रिज ऑर्गनाइज भी रहेगा और खाना भी खराब नही होगा।

यह भी पढ़ें-

पेटीएम पेमेंट गेटवे को प्रयोग करने से आपके बिजनेस में क्या क्या लाभ मिल सकते हैं

साफ-सफाई सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही  पर्यटन  से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें- editor@grehlakshmi.com