किसी भी खाने को फ्रिज में रखने से पहले उसके बारे में जान लेना बेहद जरूरी होता है। खासतौर पर दूध दही जैसे पदार्थ को, क्योंकि ज्यादा तापमान होने से दूध दही और रॉ मैटेरियरल खराब होने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। इसलिए इन वस्तुओं को फ्रिज में कहां रखा जाए इसका ध्यान रखना जरूरी है।

खाने की सामग्री को हम सभी फ्रिज में स्टोर कर देते हैं जिससे कि वह खराब न हो। बात करें रॉ मैटेरियल या दूध की तो कितना तापमान हमे चाहिए हमे फ्रिज में दूध या रॉ मेटेरियरल को स्टोर करने के लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है। एक रेफ्रिजरेटर के अंदर का तापमान को समझना बहुत जरूरी होता है। अगर स्टोर की हुई चीजों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी रखने से जो उतार-चढ़ाव आता है उससे चीजों खराब होने के चांसेज होते हैं। आपके ओवन की तरह ही, आपके फ्रिज में हॉट स्पॉट और कूल वाले हो सकते हैं। यह आपके भोजन की गुणवत्ता और दीर्घायु को प्रभावित करता है।

कहां न रखें दूध दही या रॉ मैटेरियल-

फ्रिज में  कभी भी सामान को ऊपर वाले स्टोर में न रखें। डेयरी प्रोडक्ट में तापमान का हमेशा ख्याल रखना होता है। डेयरी प्रोडक्ट्स को कूल टेंपरेचर में ही स्टोर करना चाहिए। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स को नमी से बचाकर ही रखें। डेयरी प्रोडक्ट्स और दूध लंबे समय तक सही कूल एंड ड्राई जगह पर रखने से कभी खराब नहीं होता है। इसी तरह गर्म तापमान में भी ये चीजें आसानी से खराब हो जाती हैं। दरअसल, नमी और गर्मी में बैक्टीरिया ज्यादा पनपते हैं, जिससे डेयरी प्रोडक्ट खराब हो जाते हैं।

गर्म तापमान से बचाएं –

ध्यान रहे कि दूध को पूरे समय गर्म तापमान से बचाने के लिए देखभाल करना बेहद जरूरी है। अगर आप चाहते हैं कि आपका प्रोडक्ट सेफ रहे तो इसे लंबे समय तक चलने में मदद कर सकता है और आप आखिरी बूंद तक बेहतर स्वाद ले सकता है। इस तरह, दूध में गर्म हवा के संपर्क में आने में कम समय लगता है और हानिकारक बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना कम होगी।

कितने तापमान में रखें दूध या डेयरी प्रोडक्ट-

कितने तापमान में दूध या डेयरी प्रोडक्ट को रखना चाहिए इसका भी ख्याल रखें। इसका तापमान लगभग 37° F होना चाहिए। अगर फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थ का तापमान 40° F तक पहुंचता है तो उतनी ही अधिक संभावना रहती है कि हानिकारक बैक्टीरिया बढ़ने की।

कैसे बढ़ते हैं बैक्टीरिया-

बैक्टीरिया के बढ़ने के कई कारण होते हैं। हालांकि एक गैलन या आधा गैलन दूध फ्रिज के दरवाजे के स्टोर में पूरी तरह से फिट हो सकता है।  इससे पहले कि आप इसे पी सकें, गर्म तापमान इसे तरल दही भी बना सकता है। इसी तरह, संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया इन गर्म तापमानों पर पनपते हैं। जितनी देर तक दूध किचन की गर्मी के संपर्क में रहेगा, बैक्टीरिया उतनी ही तेजी से पनपेंगे।

यहां रखें दूध दही या डेयरी प्रोडक्ट-

दूध को फ्रिज में कहां रखें इसका ध्यान रखें।दूध या डेयरी प्रोडक्ट को फ्रिज के पीछे स्टोर करके लंबे समय तक चलने में मदद करें। गर्म हवा ऊपर उठती है, इसलिए ऊपरी अलमारियां निचली अलमारियों की तुलना में कुछ डिग्री गर्म हो सकती हैं।

 कौन-सी चीजें जल्दी होती हैं खराब-

• केचप, सरसों, सोया सॉस, सलाद

• ड्रेसिंग, जैम और बोतलबंद 

• पेय जैसे स्पार्कलिंग पानी

कुछ ऐसी चीजें फ्रिज के पहले स्टोर में रखने से खराब हो जाती हैं। ये खाद्य पदार्थ, हालांकि इनका अच्छा स्वाद लेने के लिए हम इसे ठंडे होने पर लंबे समय तक चलाते हैं। हालांकि ऐसे प्रोडक्ट का यूज कम से कम करना चाहिए क्योंकि सेहत के साथ खिलवाड़ होता है।

यह भी पढ़ें-प्रिबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स आप के स्वास्थ्य के लिए क्यों जरूरी हैक्या पकी हुई गाजर खाने से एलर्जी होती है