chocolate walnut brownie recipe

Chocolate Walnut Brownie Recipe: कई बार रेस्टोरेंट में बच्चों ने चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी ऑर्डर की होगी, लेकिन आपने सोचा नहीं होगा कि बच्चों को खूब पसंद होने वाली चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी घर पर भी बनाई जा सकती है। आपको लगता होगा कि इसे बनाने में बड़ी मशक्कत है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। यह रेसिपी आसान है और घर पर बनाकर बच्चों का दिल खुश कर सकते हैं।

यहां चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी की अंडे सहित और अंडे रहित दोनों रेसिपी दी गई है, ताकि आप अपने हिसाब से विधि अपना सकें। चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी को गर्म या ठंडा दोनों तरीके से सर्व किया जा सकता है।

चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी विद एग रेसिपी

सामग्री

मैदा – 1 कप

अखरोट कटे हुए – 1/2 कप

अंडे – 2

दूध – 1/2 कप

बटर पिघला हुआ – 1/2 कप

बेकिंग पाउडर – 1/2 टेबल स्पून

कोको पाउडर – 6 टेबलस्पून

नमक – 1/4 टेबल स्पून

कैस्टर शुगर – 200 ग्राम

वनिला एसेंस – 2 टीस्पून

विधि

कोको पाउडर को छान लें। इसमें पिघला हुआ बटर डालकर मिला लें। एक मिक्सिंग बाउल में मैदा छानें। इसमें बेकिंग पाउडर और नमक डालें।

दूसरे बाउल अंडे, कैस्टर शुगर और वनिला एसेंस डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसमें चॉकलेट मिश्रण और मैदे का मिश्रण डालकर अच्छे से मिलाएं। कटे हुए अखरोट और दूध डालकर मिलाएं।

एक अन्य बाउल लें और उसे बटर से ग्रीस करें। ऊपर से थोड़ा मैदा छिड़के। इस बाउल में तैयार बैटर डालें और ऊपर से अखरोट डालें।

180 डिग्री सेल्सियस पर 35-40 मिनट के लिए ओवन में बेक करें। बेक होने के बाद ब्राउनी का शेप देने के लिए इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। आपकी चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी तैयार है, जिसे गरमा-गरम भी सर्व कर सकते हैं या फिर ठंडा होने के बाद भी इसका स्वाद बेमिसाल रहता है।

एगलेस चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी रेसिपी

सामग्री

मैदा – 1 कप

पाउडर शुगर – 1/2 कप

बेकिंग पाउडर- 1 टीस्पून

चॉकलेट एसेंस- 1 टीस्पून

अखरोट की गिरी बारीक कटी हुई – 1/2 कप

कोको पाउडर- 2 टेबलस्पून

दूध- 1/2 कप

बटर – 4 टुकड़े

सिरका – 1 टीस्पून

गार्निशिंग:

अखरोट की गिरी

चॉकलेट सिरप

विधि

चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक पैन में गर्म करेंगे। इसमें सिरका डालेंगे और दूध फटने के बाद ब्लेंडर से ब्लेंड करेंगे।

अब एक मिक्सिंग बाउल में मैदा डालें। मैदा में कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर, पाउडर शुगर, चॉकलेट एसेंस, बटर और अखरोट मिलाएं।

अच्छे से मिलाने के बाद इस तैयार मिश्रण को दूध में डालकर मिलाएं।

अब केक टीन को बटर से ग्रीस कर लें। तैयार किया हुआ बैटर डालकर समान रूप से फैलाएं। बैटर में अखरोट से गार्निशिंग करें।

माइक्रोवेव को 10 मिनट तक प्रीहीट करें। प्रीहीट होने के बाद अब माइक्रोवेव को 180 डिग्री पर रखें और 40-45 मिनट के लिए बेक करें। टूथ पिक डालकर चेक कर लें कि बेक हुआ है या नहीं। अगर टूथपिक साफ निकल आती है, तो बेक हो गया है। न होने पर कुछ देर और बेक कर लें। चॉकलेट वॉलनट ब्राउनी केक तैयार है। इसे कट कर चॉकलेट सिरप से गार्निश करें और घरवालों को सर्व करें।

Leave a comment

Cancel reply