1.किचन में गंदगी इकट्टठी न हो, इसके लिए वहां कोई प्लास्टिक बैग या फिर छोटा सा डस्टबिन ज़रूर रखें। ताकि आप तुरंत का तुरंत सब्ज़ी या फल काटते हुए कूड़ा उसमें फेंक दें। इसके साथ ही डस्टबिन में काली पॉलीथिन लगाकर रखें, ताकि आपका डस्टबिन क्लीन रहे। किचन में कूड़ादान रखने से स्लैब हमेशा क्लीन रहेगी।
 
2.किचन की साफ-सफाई में इस्तेमाल किए जाने वाले डस्टर अथवा नैपकिन हमेशा चेंज करती रहें। इसके साथ ही इन्हें दिन में एक बार धोकर धूप भी ज़रूर लगाएं क्योंकि पूरे दिन पानी में भीगे रहने के कारण इनमें से बदबू आने लगती है। 
 
3.किचन में खड़ी हैं और हाथ पानी के नीचे न जाएं, ऐसा तो संभव नहीं। अपने हाथों को पोंछने के लिए सूखे तौलिए या हो सके तो डिस्पोज़ेबल पेपर नैपकिन  का इस्तेमाल करें। वरना हाथों में से पानी टपकता रहेगा और फर्श गीला होकर गंदा दिखने लग जाएगा।
 
4.किचन के दरवाज़े, कैबिनेट के हैंडल व फ्रिज के हैंडल को साफ़ करने के लिए एक मग पानी में एक टीस्पून क्लोरीन ब्लीच मिलाएं। फिर कपड़े की मदद से अच्छी तरह रगड़कर साफ करें। 
 
5.किचन में किसी भी प्रकार की डेकोरेटिव लाइट जैसे शेड वाले बल्ब आदि का इस्तेमाल न करें। इनसे किचन में पूरी रोशनी नहीं फैल पाती। 
 
6.किचन कैबिनेट को अंदर से वार्निश पेंट ज़रूर करवाएं। इससे उनके अंदर सीलन नहीं आएगी साथ ही कीड़े-मकौड़े और कॉक्रोच भी नहीं आएंगे। इसके साथ ही समय-समय पर कैबिनेट की सफ़ाई के लिए एक चौथाई कप गर्म पानी में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाकर सफ़ाई करें। लेकिन ध्यान रहें कि सफाई के दौरान लकड़ी न भीगे, अन्यथा वो ख़राब हो सकती है। 
 
7.बर्तनों को सिंक में रखने से पहले उसमें बची जूठन को समेट लें और डस्टबिन में फेंके। इसके बाद ही बर्तन धुलने के लिए रखें। जूठन यदि सिंक में भर गई तो वह जाम हो सकता है।
 
8.दिन में एक बार ज़रूर गर्म पानी से पूरे किचन की सफाई करें। गैस स्टोव को भी सर्फ मिलें हुए पानी से पोंछे। गर्म पानी सारी चिकनाई साफ कर देता और किचन क्लीन नज़र आता है।
 
9.खाना बनाते वक्त इस्तेमाल किए गए मसालों के डिब्बों को उसी वक्त पोंछ-पोंछ कर रखें। क्योंकि उन पर मसाले के दाग लग जाते हैं और यदि उस वक्त न पोंछा जाए तो दाग जम सकते हैं।
 
10-किचन सिंक से आने वाली बदबू से बचने के लिए इसमें कलर्ड व सेंटेड नेपथलिन बॉल्स डालें। इसके साथ ही सिंक के पास छोटा वाइपर ज़रूर रखें, ताकि स्लैब पर पानी न फैले।
 
11-यदि सारे इलैक्ट्रॉनिक एप्लाइन्सेस जैसे माइक्रोवेव, फ्रिज, टोस्टर आदि किचन में ही रखें हैं तो कम से कम हर किसी के बीच 40 सें.मी. की दूरी बनाकर रखें। 
 
12-डिब्बों व जार में से यदि बदबू आने लगी है तो उन्हें गर्म पानी से धोकर धूप में सुखाएं। इसके बाद सूखे कपड़े से पोंछकर दोबारा इस्तेमाल करें। 
 
13-सिंक में लगे दाग़ इत्यादि साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। सिंक अगर जाम हो गया है तो नमक और सोडा को बराबर मात्रा और 1 चम्मच वॉशिंग पाउडर को सिंक के छेद में डाल दें। 15 मिनट बाद गर्म पानी की तेज़ धार डालें और फिर ठंडा पानी डालें। सिंक एकदम साफ़ हो जाएगा।
 
14-किचन टाइल्स पर जमी गंदगी साफ़ करने के लिए थोड़ा-सा डिटर्जेंट पाउडर डालकर स्पॉन्ज या मुलायम कपड़े से रगड़ कर गर्म पानी से साफ़ करें। इसके बाद सूखे कपड़े से ज़रूर पोंछे।
 
15-प्याज, लहुसन या अन्य सब्जी काटने के बाद चाकू पर उसके निशान व महक छूट जाती है। इसलिओ हर इस्तेमाल के बाद चाकू को धोकर  रखें। 
 
16-यदि किचन के फर्श पर तेल, घी या दूध गिर जाए तो उस पर सूखा आटा छिड़ककर अख़बार से साफ़ करें। चिकनाई और धब्बे एकदम साफ़ हो जाएंगे।
 
17-गैस का सिलेंडर जहां रखा जाता है, वहां ज़मीन पर निशान पड़ जाते हैं। अत: सिलेंडर रखने के स्थान पर मोम पिघलाकर डाल दें। इसके ऊपर सिलेंडर रखने से निशान नहीं पड़ते।
 
18-सिंक में रखे जाने वाले बर्तनों में हमेशा पानी भर कर रखें। इससे गंदगी जमेगी नहीं व बर्तन भी आसानी से साफ हो जाएंगे। वैसे बेहतर होगा कि बर्तनों में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, इससे चिकनाई भी छूट जाएगी। 
 
19-सब्ज़ी काटने वाले बोर्ड की सफ़ाई के लिए उस पर खाने का सोडा डालकर ब्रश से साफ़ करें। ऐसा करने से बोर्ड चमक उठेगा।
 
20-ऐसा कोई रसोई घर नहीं जो चीटियों व कॉक्रोच के आतंक से परेशान न हो। चींटियों से छुटकारा पाने के लिए बोरेक्स पाउडर में हल्दी मिलाकर प्रभावित स्थान पर रखें। इसके साथ ही कॉक्रोच भगाने के लिए बोरिक पाउडर में दूध और चुटकीभर शक्कर मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे कॉक्रोच वाली जगह पर रगड़कर लगा दें। इसके साथ ही चीनी के डिब्बे में लौंग डालकर रखें।