मिसेज शर्मा को गले में चिक पहनने का बड़ा शौक है। काफी दिनों से वह अपने जौहरी से एक बेहतरीन चिक बनवाना चाह रही थी। लेकिन कभी रुपयों की दिक्कत तो कभी अच्छा डिजाइन न मिल पाने की वजह से चिक बनवाने की उनकी यह इच्छा अधूरी ही रह जा रही थी। खैर, एक दिन रुपये और डिजाइन दोनों का इंतजाम हो गया और मिसेज शर्मा के गले में चिक विराजमान था। शहर में एक शादी थी, सो उन्होंने वही चिक पहन लिया और इठलाते हुए पहुंच गर्इं। वहां सबने उनकी चिक की तारीफ तो की लेकिन उनकी नहीं। मिसेज शर्मा पूरे समय यही सोचती रहीं कि काश कोई यह भी कहे कि यह चिक उन पर बहुत जंच रही है। यहां दिक्कत चिक की नहीं, बल्कि इसे पहनने वाले की है। जरूरी नहीं कि जो जूलरी दूसरे पर जंच रही हो, वह आप पर भी फबे। दरअसल, जूलरी हमेशा अपने चेहरे के अनुरूप पहननी चाहिए।

खूबसूरती शरीर के हर हिस्से से जुड़ी रहती है। फिर चाहे वह हिस्सा नाक हो या कान। जूलरी इस खूबसूरती को निखारती है। यदि किसी स्टार ने कोई जूलरी पहन ली तो वह हॉट फैशन स्टेटमेंट बन जाती है। फिर चाहे कोई नेकलेस हो या रिंग। स्टार को फॉलो करना है तो बढ़िया लेकिन यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि वह जूलरी आपके चेहरे, बॉडी और लाइफस्टाइल को सूट भी रही है या नहीं। यदि आप अपने शरीर के किसी हिस्से को हाईलाइट करना चाहती हैं या फिर प्ले डाउन करना चाहती हैं तो उसमें जूलरी का अहम रोल होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने फेस टाइप को समझते हुए ही जूलरी का चयन करें-

राउन्ड फेस 

इन चेहरे वालों को लंबे और नुकीले पीस पहनने चाहिए। लंबे डैंगलर्स कानों में पहनें। चाहें तो चौकोर या रेक्टैंगुलर शेप वाली इयररिंग्स भी पहन सकती हैं, क्योंकि ये आपके चेहरे की गोलाई को कम करती है। गोल चेहरे वालियों को गोल इयररिंग्स नहीं पहननी चाहिए क्योंकि ये चेहरे की गोलाई को और बढ़ा देती है। यदि आप ऐसी जूलरी की खोज में है जो आपके चेहरे को लंबाई प्रदान करे तो नेकलाइन से 28 या 32 इंच तक नीचे जाने वाली नेकलेस पहनें।

लॉन्ग फेस 

ऐसे चेहरे वालों को लंबी इयररिंग्स पहनने से बचना चाहिए। बेहतर होगा कि आप शैंडलियर पहनें या स्टड्स। चाहें तो गोलाकार या तिकोने शेप वाली इयररिंग्स पहन सकती हैं। इससे चेहरे को गोलाई मिलेगी। नेकलेस खरीदते समय आपके लिए चोकर परफेक्ट रहेगा। खासकर तब जब आपकी गर्दन भी लंबी हो।

ओवल फेस 

यदि आपका चेहरा ओवल है तो आपसे लकी कोई दूसरा नहीं क्योंकि इस तरह के चेहरे वालों को हर तरह की जूलरी सूट करती है। आप हर तरह की इयररिंग्स पहन सकती हैं। कोई भी शेप या स्टाइल आप पर सूट करेगा। हालांकि आपको बहुत लंबी इयररिंगस पहनने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि यह आपके चेहरे को लंबा दिखाएगा। छोटी या लंबी किसी भी तरह की नेकलेस पहनें। यदि आपकी गर्दन लंबी है तो छोटी नेकलेस ही पहनें।

हार्ट फेस 

इस तरह का चेहरा कम ही देखने को मिलता है। इसलिए इस तरह के चेहरे वालों को जूलरी खरीदते और पहनते समय खास ध्यान रखने की जरूरत है। टीयरड्रॉप, शैंडलियर, गोलाकार और तिकोनी इयररिंग्स आप को सूट करेगी। ये आपकी ठुड्डी को हाईलाइट करते हैं। हार्ट शेप वाली इयररिंग्स से परहेज करें। पिरामिड शेप वाली इयररिंग्स आपके लिए सही रहेगी। इनके साथ गले में छोटी चेन पहन लें।

स्क्वायर फेस 

कर्व से लेकर ड्रॉप और डैंगलिंग इयररिंग्स आपके चेहरे को सूट करेगी। चौकोर और रेक्टैंगुलर आकार वाली इयररिंग्स पहनने से बचें। हूप्स, लंबे टीयरड्रॉप्स, मल्टी लेयर्ड डैंगलर्स से आपे चेहरे को लंबाई मिलेगी। नेकलाइन से नीचे 28 या 32 इंच तक जाने वाली नेकलेस पहनें।

 

ये भी पढ़ें – 

डिफरेंट दिखना है तो इन तरीकों से लेयर करें अपनी ज्वेलरी 

मॉनसून में पहनने के लिए बेस्ट हैं ये फैब्रिक 

 

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com