जवां दिखने के लिए आप क्या-क्या नहीं करती हैं?

कभी पार्लर में फेशियल तो कभी जिम में घंटों वर्कआउट और उसके बाद भी आपकोमन मुताबिक लुक नहीं मिल पाता है। कई बार तो आप अपनी असल उम्र से भी ज्यादा नजर आती हैं। लेकिन ड्रेसिंग में थोड़े-थोड़े बदलाव आपके लुक को जवां बनाने की गारंटी दे सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी ड्रेसिंग के साथ ज्वेलरी और दूसरी एक्सेसरीज के इस्तेमाल में भी थोड़े-थोड़े बदलावकरने होंगे। कैसे कपड़े

कैसे रंग और कौन से पैटर्न इस काम में आपकी करेंगे मदद जान लीजिए

आपकी उम्र कितनी भी हो ये ट्रिक्स आपके बहुत काम आने वाली हैं-

स्ट्राइप से उम्र लगेगी कम-

स्ट्राइप वाले कपड़े उम्र कम दिखाते हैं। ये फैशन का अहम नियम है। आप भी ये नियम जरूर अपनाएं। लेकिन कोशिश करें कि स्ट्राइप भी नैरो हॉरिजेंटलहो तो बेहतर रहेगा। क्योंकि वाइडर स्ट्राइप आपको उम्रदराज दिखाएंगी। स्पॉटेड पैटर्न से भी आपकी इमेज अच्छी बनेगी। वर्टिकल प्रिंटभी आपके लुक को बेहतरीन बनाने में बड़ा रोल निभाते हैं। ये लंबाई को ज्यादा दिखते हैं और आपको पतला भी।

जींस पहनती हैं तो-

आजकल के समय में पहनावे काउम्रसे कोई ताल्लुक तो रह नहीं गया है। इसलिए बड़ी बात बिलकुल नहीं है कि आप भी जींस पहनती हों। लेकिन जींस को भी ऐसे पहनें कि आप जवां नजर आएं तो आपके लुक पर की गई आपकी मेहनत सफल हो जाएगी। इसके लिए आपको कुछ टिप्स आजमाने होंगे-

-स्ट्रेच वाली स्लिम फिट जींस लें

– मिड राइज जींस लें वो भी डार्क कलर में

-अगर आपकी बॉडी पियर शेप है तो आप फ्लेयर वाली जींस भी पहन सकती हैं।

-बैगी जींस भले ही ट्रेंड में हो लेकिन इसको पहनकर आप उम्रदराज भी लग सकती हैं।

रंगों काइल्यूजनऔर आप दिखेंगीजवां-

सलवार कमीज पहनने वाली आप जवां दिखना चाहती हैं तो इल्यूजन क्रिएट कीजिए। इसके लिए आपको गाढ़े रंग के सलवार कमीज पहनने होंगे। हल्के रंगों को इगनोर करें या आपकी बॉडी के भारी दिखने वाले हिस्से उतने भारी नहीं लगेंगे। इसलिए सूट में हमेशा गाढ़ा हरा,काला,भूरा,डार्क ब्लू जैसे रंगों को चुनें। इनमें भी काले को प्राथमिकता देंगी तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

बाहें हों कितनी लंबी-

अपनी उम्र से थोड़ा कम दिखना है तो सूट की बाहों पर भी ध्यान दीजिए। इन बांहों को कभी भी छोटा न चुनिए बल्कि कम से कम¾बाहों का चुनाव तो कीजिए ही। इसको ऐसे समझिए कि उम्र का असर पूरे शरीर के साथ हाथों पर भी होता है। उम्र के असर को हाथों से छुपाने का एक तरीका बांहें ही हैं। आप जिन कपड़ों में हो सके तो फुल बांह भी बनवा सकती हैं।

किसी भी उम्र में मोनोक्रोमेटिक-

मोनोक्रोमेटिक लुक हर उम्र में पर्फेक्ट लगता है। फैशन एक्सपेर्ट मानते हैं कि ये लुक सभी को अच्छा दिखाता है। इसलिए इसको अपने लुक में जरूर शामिल करें। अगर इस लुक को सही तरीके से अपनाया जाए तो ये आपकी उम्र को कई साल पीछे ही दिखाएगा। बिलकुल पूरी तरह से ब्लैक चीजें लेने से अच्छा है कि आप कुछ मिक्स चुनें। जैसे प्लेन काली बेल्ट या बैग ना लेकर कुछ रिप्ड या टेक्सचर वाली चीजें ली जा सकती हैं।

मैचिंग ज्वेलरी का साथ नहीं-

हममें से ज्यादातर लोगों के पास ऐसे ज्वेलेरी सेट होते हैं जिसमें इयररिंग,ब्रेसलेट और नेकलेस सब एक से पैटर्न में होते हैं और हम अक्सर इन्हें पहन लेते हैं। लेकिन उम्र में कम लगना है तो आपको सारी नहीं बल्कि कोई एक बड़ी ज्वेलरी पहननी होगी। ये ऐसी ज्वेलरी होनी चाहिए जो बिलकुल हटकर नजर आए। आपको कोई और ज्वेलेरी पहननी है तो उनको भी इस एक ज्वेलरी के हिसाब से ही पहनें। भले ही दूसरे पीस न नजर आएं लेकिन ये एक पीस बहुत अलग होना चाहिए।

ब्रा से भी मिले यंग लुक-

आपको जवां दिखाने में इनरवियर किस काम आएंगे?आप यही सोच रही होंगी। लेकिन ब्रा ये काम करती है,सच में,इसलिए ब्रा कौन सी पहननी है,इस पर भी ध्यान देना शुरू कीजिए। गलत ब्रा पहनकर आप जरूरत से ज्यादा मोटी या उम्रदराज भी दिख सकती हैं। ज्यादातर महिलाएं ऐसी ब्रा पहनती हैं जो कप साइज से टाइट होती हैं और पीछे से ढीली। ये तरीका तो गलत है ही ब्रा को सालों साल पहनते रहना भी गलत है। एक ब्रा को 6 से 8 महीने से ज्यादा कभी नहीं पहनना चाहिए। अब जब जवां दिखने की बात होगी तो आपको ऐसी टी शर्ट ब्रा पहननी होगी जो स्लीक न्यूड हयूड हो और साथ में जेंटल पुश अप भी हो। जब भी नई ब्रा खरीदें इसे सबसे ढीले वाले हुक पर ही लगाएं। जब कुछ समय बाद ये टाइट वाले हुक पर आ जाए तो समझ लीजिए कि ब्रा बदलने का समय आ गया है। इसके साथ ही स्ट्रेप को इतना टाइट रखिए कि आगे लटका हुआ ना लगे।

 

फैशन संबंधीयहलेखआपकोकैसालगा?अपनीप्रतिक्रियाएंजरूरभेजें।प्रतिक्रियाओंकेसाथहीफैशन सेजुड़ेसुझाववलेखभीहमेंईमेल करें editor@grehlakshmi.com

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड हसीनाओं के घर ऐसे कि नजर ना हटे