हेयर स्टाइल का चले ऐसा जादू कि बढ़ती उम्र कर दे काबू

बचपन से लेकर पचपन की उम्र में भी हम महिलाओं के अंदर खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत तो बनी ही रहती है। इस चाहत को पूरा करने में हम कोई कसर भी नहीं छोड़तीं, फिर चाहे वह फिटनेस के मामले में हो या फिर स्टाइल और लुक्स के मामले में हो। आप चाहें तो सिर्फ अपनी हेयर स्टाइल में बदलाव लाकर भी मनचाहा लुक पा सकती हैं, क्योंकि आपका हेयर स्टाइल आपकी कायाकल्प कर सकता है, जिससे आपकी उम्र का पता ही नहीं चलता। (Hairstyles Tips That Will Make You Look Younger)

सिर्फ एक हेयर स्टाइल की मदद से आप अपनी उम्र को कई साल कम कर सकती हैं। कई सेलेब्रिटीज सिर्फ हेयर कट की मदद से खुद को जवां लुक देने में कामयाब हैं। हेयर स्टाइल में न सिर्फ हेयर को स्टाइल करना ही शामिल है, बल्कि हेयर कट भी शामिल है। ये हेयर कट आपकी उम्र को कुछ साल पीछे करके आपको जवां दिखने में मदद करते हैं।

रेगुलर ट्रिम

हेयर कट खुद को स्मार्ट दिखाने के साथ ही यंग दिखाने का एक बढ़िया तरीका है। इसलिए अपने हेयर स्टाइलिस्ट के पास हर छह से आठ हफ्ते के बीच अपॉइन्टमेंट जरूर बुक कर लीजिए। आपको मनचाहा लुक पाने के लिए ज्यादा कवायद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ आधा इंच ही काफी है। याद रखिए कि अगर आपके बालों में डेड या स्प्लीट एन्ड्स रह गए, तो ये आपके बालों को खराब लुक दे सकते हैं। इसलिए, अपने ट्रिम शेड्यूल को न छोड़ें।

बॉब

बॉब कट कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं होता। यह आपके बोन स्ट्रक्चर से मैच करता है। आप बॉब को कई स्टाइल में करवा सकती हैं। कर्ली, रेट्रो वेव्स, चिन लेंथ या शोल्डर लेंथ, बॉब के कई लुक हैं और आप इनमें से कोई भी अपनी पसंद से स्टाइल करवा सकती हैं।

यह भी पढ़ें –अपनी डाइट से लगाएं बढ़ती उम्र पर लगाम

वॉब

वेवी बॉब बॉब फैमिली का नया एडिशन है, जिसमें वेव्स के साथ टॉसल्ड फिनिश का कॉम्बिनेशन है। वॉब कॉनटेंपररी स्टाइलिश लुक देने के साथ आपको यूथफुल अपीयरेन्स देता है। आप बेयॉन्स के वेव्स या अली फेडोटोवस्की के मेसी शॉर्ट वेव्स से प्रेरणा ले सकती हैं। टेलर स्विफ्ट का रेट्रो लुक तो है ही खास!

हेडबैंड

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो यह सोचती हैं कि हेडबैंड सिर्फ बच्चों के लिए है, तो आप गलत हैं। ये गर्ली लुक जरूर देते हैं लेकिन हेयर एक्सेसरीज के फॉर्म में क्लासिक दिखते हैं। साथ ही, ये आपके लुक को फ्रेश भी दिखाते हैं। आप हेडबैंड को कई मौकों पर पहन सकती हैं, चाहे ऑफिस हो या इवनिंग आउटिंग या जिम ही क्यों न जाना हो। अपनी हेयर स्टाइल में ऐड करने के लिए हेडबैंड एक बढ़िया तरीका है।

पिक्सी

पिक्सी एक अन्य क्लासिक कट है, इस हेयर स्टाइल को अब तक कई पावरफुल महिलाओं ने कैरी किया है। यही वजह है कि यह बहुत पॉपुलर है। यह एजी कट मॉडर्न वाइब क्रिएट करता है और आजाद लेकिन फेमिनीन इमेज भी देता है। आप इसे प्रिटी और सेक्सी लुक के साथ कैरी कर सकती हैं। चाहें तो सॉफिस्टिकेटेड बना सकती हैं या फंकी! सेलेब्रिटी हेयर स्टाइलिश साश्चा ब्रेएर कहती हैं कि एक खूबसूरत बोन स्ट्रक्चर को एक क्यूट शॉर्ट हेयर कट से ज्यादा खूबसूरती से कोई एन्हैन्स नहीं कर सकता।

ब्रेड

चाहे लूज साइड स्वेप्ट ब्रेड हो या लॉन्ग ब्रेडेड पोनीटेल, ब्रेड आपको प्रिंसेज का लुक देते हैं। यह आपको युवा लुक देते हैं तो इसका फन टेक्सचर किसी भी हेयर स्टाइल को कूल लुक देता है। आप कई तरह से ब्रेड को स्टाइल कर सकते हैं। चाहें तो ब्लेक लाइवली की तरह पार्शल ब्रेड बनाएं, जो चेहरे के एक तरफ को फ्रेम करता है या एक लूज साइडे स्वेप्ट ब्रेड, जो आपकी उम्र को कम दिखाने में अहम भूमिका निभाता है। जेसिका अल्बा की तरह ब्रेडेड पोनीटेल को मेसी बन में रैप करते हैं, तो यह आपको गॉर्जस लुक भी देता है।

साइड स्वेप्ट या साइड पाट

अमूमन यह कहा जाता है कि सेंटर पाॄटग यानी बीच की मांग चेहरे को पतला लुक देते हैं, लेकिन सच तो यह यह है कि यह लुक किसी भी मैच्योर महिला पर प्लेन लग सकता है या आपकी कमियों को उभार सकता है। वहीं दूसरी ओर, अगर आप साइड पार्ट करेंगे तो यह आपके ओवरऑल लुक को फन एलीमेंट देता है।

लेयर्स

आप किसी के भी बेस्ट फेशियल हेयर्स को लेयर्स की मदद से उभार सकते हैं। यह बालों के लेयर की लेंथ पर निर्भर करता है कि वे कहां गिर रहे हैं, वहां से आपको यूथफुल लुक मिलता है। हाई चीक बोन्स, ब्यूटीफुल जॉलाइन या आईब्रो आर्च पर आने वाले लेयर्स जवां लुक देने में मदद करते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं लेकिन उनमें कोई लेयर नहीं है तो यह आपके चेहरे की ओर लोगों को आकर्षित करते हैं और आपके चेहरे को फूला हुआ प्रतीत कराते हैं। इसलिए, अपने लंबे बालों में लेयर जरूर ऐड कीजिए।

बैंग्स

बैंग्स को बालों का बोटॉक्स कहा जाता है लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके फेस कट को कौन सा बैंग स्टाइल ज्यादा सूट करेगा। अमूमन सभी हेयर स्टाइलिस्ट साइड स्वेप्ट बैंग को पसंद करते हैं, ब्लन्ट बैंग नहीं। ब्लन्ट बैंग को मैच्योर महिला पर इसलिए नहीं स्टाइल किया जाता है क्योंकि यह ज्यादा अच्छा लुक नहीं देता है। बैंग्स आपकी आंखों की ओर लोगों का ध्यान खींचता है और ललाट के आस-पास की झुर्रियों को छिपाते हैं, जो उम्र की वजह से दिखते हैं।

अगली बार जब भी आपका इरादा हेयर कट लेने का हो तो कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्यान में रखिएगा।

फैशन संबंधी हमारे सुझाव आपको कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। आप फैशन संबंधी टिप्स व ट्रेंड्स भी हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com

Leave a comment