फिल्मों में आने वाला फैशन बाजार में ट्रेंड बनकर उतर जाता है, क्योंकि हमारा फैशन वल्र्ड ग्लैमर से भरा हुआ है। ग्लैमर की चकाचौंध अधिकतर लोगों को अपनी ओर प्रभावित करती है। हमारे बॉलीवुड की बालाएं सुंदरता और अभिनय के साथ स्टाइल के लिए भी दर्शकों के बीच चर्चा में रही हैं। हर अभिनेत्री का एक अलग स्टाइल है। कोई अपनी शॉर्ट स्कर्टस के लिए मशहूर है तो कोई हॉट पैंट के लिए। फिल्मों के साथ हमें एक नया ट्रैंड भी मिलता है। फिल्मों के अलावा रेड कारपेट और रैंप पर भी फैशन के कई जलवे देखने को मिलते हैं। आइए जानें बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फैशन दिवाज़ के बारे में।

सोनम कपूर
अपने फैशन और स्टाइल के लिए हमेशा चर्चा में रहने वाली फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर बॉलीवुड की हॉटेस्ट फैशन आइकंस में से एक हैं। सोनम फैशन के मामले में कई युवतियों की आइडियल भी रही हैं। अपने फैशन और स्टाइल के बारे में सोनम बताती हैं, मैं कैज़ुअल ड्रेस पहनना ज्यादा पसंद करती हूं, इसलिए मेरे वॉर्डरोब में जींस और कैज़ुअल कलेक्शन ज्यादा मिलेंगे। कभी-कभी तो मैं अपनी बहन की ड्रैस भी पहन लेती हूं, जो कभी वापस नहीं करती हूं। सोनम ब्लैक फ्लोइंग शीर ड्रेस पहने और स्मोकी आई मेकअप किए अवॉर्ड फंक्शन में नजर आईं थी। सोनम कूपर अपने आइडियल स्टाइल आइकन के बारे में बताती हैं कि मैं पहले की अभिनेत्रियों के स्टाइल से प्रभावित हूं। सोनम इंडियन और वेस्टर्न दोनों तरह के परिधानों में ग्लैमरस लगती हैं।

स्टाइल दिवा
सेलेब्स के लुक को हर कोई फॉलो करना चाहता है। फैशन दिवाज़ में आजकल सबसे ऊपर नाम सोनम कपूर का है। सोनम अपने यूनिक स्टाइल के लिए मशहूर है। उनके स्टाइल में हर बार आपको कुछ नया देखने को मिलता है। फिल्म भाग मिल्खा भाग और रांझणा के प्रमोशन के दौरान सोनम एक बार फिर अलग अंदाज में दिखी। इनके ड्रेसिंग सेंस और फैशन क्रिटिक्स ने हर किसी की जुबां पर ताला लगा दिया। फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग के प्रमोशन के दौरान सोनम डिजाइनर शेखोज़ अत्सु की डिजाइनर साड़ी पहने नजर आई। पीच और ब्लैक कॉम्बिनेशन की साड़ी, शीर ब्लाउज, न्यूड लिपस्टिक और क्लच्ड हेयर स्टाइल ने हर किसी को दीवाना बना दिया।
फिल्म ‘रांझणा के प्रमोशन के दौरान डिजाइनर पूनम भगत द्वारा डिजाइन की गई व्हाइट बेस और रेड कॉम्बिनेशन का अनारकली ट्रेडिशनल सूट पहने क्लासिक हेयरस्टाइल के साथ नजर आई। कान्स फिल्म फेस्टिवल के दौरान वे अपने विंटेज मेकअप के लिए चर्चा में रहीं। अब दर्शकों को उनकी फिल्म ‘डॉली की डोली और ‘प्रेम रतन धन पायो का इंतजार है।

खूबसूरती का रहस्य
ग्लैमर गर्ल सोनम की खूबसूरती के चर्चे पूरे बॉलीवुड में हैं। सोनम कहती हैं कि सबसे पहले तो मैं बताना चाहूंगी कि खूबसूरती उन्हीं के चेहरे से झलकती है, जो खुश रहते हैं। सुंदर दिखने के लिए खुश रहना बहुत जरूरी है। मेरा ब्यूटी सीक्रेट मेरी मुस्कराहट और आत्मविश्वास है। मैं सुबह जल्दी उठने की कोशिश करती हूं और गुनगुना पानी पीती हूं, ताकि शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाए। इसके अलावा मैं चेहरे पर लाइट मॉइश्चराइजिंग डे क्रीम और सीरम लगाती हूं। सुबह के समय मैं मेकअप करने से बचती हूं। इसलिए लॉरियल पेरिस ट्रू मैच लिक्विड फाउंडेशन सनस्क्रीन के साथ मिलाकर लगाती हूं। मेरे बैग में तीन सौंदर्य प्रसाधन जरूर रहते हैं जिनमें लॉरियल पेरिस का रेड मैट लिपस्टिक शेड, लॉरियल पेरिस लूसिन्ट मैजिक्यू पैलेट और बटर फ्लाई मस्कारा शामिल हैं। मैं आंखों को हाईलाइट करने के लिए मस्कारा लगाना बहुत पसंद करती हूं।

फिटनेस फंडा
स्टाइल आइकन सोनम अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सजग हैं। सोनम बताती हैं कि मेरी फिटनेस ट्रेनर राधिका कार्ले हैं, जो मुझे अपनी देख-रेख में पूरी एक्सरसाइज करवाती हैं। राधिका मुझे पैर, बैक और चेस्ट के लिए हैवी एक्सरसाइज करवाती हैं। अप्पर बॉडी और लोअर बॉडी के लिए हर एक्सरसाइज के मैं 3 सेट करती हूं। 45 मिनट कॉॢडयो एक्सरसाइज भी करती हूं।
इसके अलावा उनके एक्सरसाइज शेड्यूल में योगा व स्टैचिंग भी शामिल है। खाली समय में सोनम स्विमिंग करना बहुत पसंद करती हैं। अपनी कड़ी मेहनत और दिनचर्या के चलते इन्होंने साल भर के अंदर 30 किलो वजन घटाया है। इनके डाइट चार्ट में कम कार्बोहाइड्रेट और हाई प्रोटीन वाला भोजन शामिल रहता है।

एक लेखिका होती
फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर एक्टिंग के साथ लिखने का भी शौक रखती हैं। सोनम ने बताया कि अगर वे फिल्म अभिनेत्री न होती तो एक लेखिका होती। लेकिन फिर भी उनकी पहली प्राथमिकता हमेशा एक्टिंग ही रही है। उनकी पहली फिल्म ‘सांवरिया का प्रीमियर उनके लिए सबसे यादगार पल है।

फूड डेस्टिनेशन
सोनम बताती हैं, ‘मैं इंडियन, इटैलियन और एश्यिन फूड की शौकीन हूं। मेरा फेवरेट फूड डेस्टिनेशन सिंगापुर है। इसके अलावा मैं अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या में फिट रहने के लिए सुबह के नाश्ते में ओटमील और फल लेना ज्यादा पसंद करती हूं। स्नैक्स में ब्राउन ब्रेड, अंडे का सफेद हिस्सा और प्रोटीन शेक लेती हूं। दोपहर के खाने में ग्रिल्ड चिकन, दाल, मछली, सलाद और ज्वार- बाजरा की रोटी लेती हूं। रात के खाने में मछली, चिकन, सलाद और सूप लेना पसंद करती हूं। मेरी सबसे गंदी आदत है कि मैं बिस्तर पर बैठकर खाना, खाना पसंद करती हूं।

शॉपिंग डेस्टिनेशन
सोनम कहती हैं, ‘शॉपिंग अधिकतर महिलाओं की पसंद होती है और मेरी भी है। शॉपिंग के लिए मेरी पसंदीदा जगह दिल्ली और पेरिस है। मुझे यहां अपने पसंद के कलेक्शन आसानी से मिल जाते हैं।

फेवरेट डेस्टिनेशन
सोनम घूमने की शौकीन हैं। छुट्टियां मनाने के लिए उन्हें सबसे अच्छी जगह मालद्वीप लगती है। ट्रैवलिंग में अभी तक का उनका सबसे अच्छा अनुभव पेरिस का रहा है, जहां वे अपना जन्मदिन मनाने के लिए गई थी।
ल्मों में आने वाला फैशन बाजार में ट्रेंड बनकर उतर जाता है, क्योंकि हमारा फैशन वल्र्ड ग्लैमर से भरा हुआ है। ग्लैमर की चकाचौंध अधिकतर लोगों को अपनी ओर प्रभावित करती है। हमारे बॉलीवुड की बालाएं सुंदरता और अभिनय के साथ स्टाइल के लिए भी दर्शकों के बीच चर्चा में रही हैं। हर अभिनेत्री का एक अलग स्टाइल है। कोई अपनी शॉर्ट स्कर्टस के लिए मशहूर है तो कोई हॉट पैंट के लिए। फिल्मों के साथ हमें एक नया ट्रैंड भी मिलता है। फिल्मों के अलावा रेड कारपेट और रैंप पर भी फैशन के कई जलवे देखने को मिलते हैं। आइए जानें बॉलीवुड की ऐसी ही कुछ फैशन दिवाज़ के बारे में।

दीपिका पादुकोण

हॉट एंड सेक्सी दीपिका पादुकोण अपनी हर फिल्म में एक नए स्टाइल के साथ नजर आती हैं। दीपिका का स्टाइल अधिकतर युवतियां फॉलो करना चाहती हैं। फिल्म ‘कॉकटेल में दीपिका जहां प्लाजो और फिल्म ‘यह जवानी है दीवानी में सैक्सी साड़ी पहने नजर आई थीं। वहीं फिल्म ‘रामलीला में 30 किलोग्राम का घाघरा पहने नजर आईं, जो नवरात्रियों में फैशन ट्रेंड बनकर उभरा था। दीपिका के बहुत से फैंस इनका स्टाइल फॉलो करते हैं। इनका रेड कारपेट पर पहना ग्रीन बैक्लेस गाउन भी ट्रैंड में आया। लंबी टांगों वाली दीपिका हॉट पैंट के लिए भी मशहूर हैं। इसके अलावा दीपिका लाइट और ब्राइट शेड्स में डिजाइन की गई एलिगेंट ड्रेसेस पहनना ज्यादा पंसद करती हैं। फ्लोरल प्रिंट ट्राउजर का फैशन भी दीपिका से ही शुरू हुआ था।

आलिया भट्ट

युवतियों की फैशन आइडियल आलिया भट्ट अपनी शॉर्ट स्कट्र्स के लिए मशहूर हैं। शॉर्ट ड्रेस में गॉर्जियस दिखने वाली आलिया की फिल्म ‘दि स्टूडेंट ऑफ दि ईयर में शॉर्ट ड्रेस और ‘ओ राधा तेरी चुनरी गाने में पहना हुआ लंहगा काफी लोकप्रिय हुआ। आलिया के इस लुक और स्टाइल को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। तो वहीं फिल्म फेयर नॉमिनेशन में आलिया लाइट पिंक सेक्सी बैकलेस गाउन पहन कर साइड कर्ल हेयरस्टाइल के साथ स्टाइल सिग्नेचर छोड़ती नजर आईं। स्टार स्क्रीन अवॉर्ड में आलिया ने स्पार्कलिंग वन शोल्डर गोल्डन ड्रेस पहनकर अपना जादू बिखेरा। 59वें आइडिया फिल्मफेयर प्री अवॉर्ड पार्टी में आलिया ने प्रिटी ऑफ शोल्डर ड्रेस पहनी। सिर्फ इतना ही नहीं ‘इंडियन क्लचर वीक, 2014 में मनीष मल्होत्रा के ब्राइडल कलेक्शन पहने वे रैंप पर भी नजर आईं।

प्रियंका चोपड़ा
अपनी खूबसूरती और स्टाइल के लिए वर्ष 2000 में विश्व सुंदरी का खिताब जीत चुकी प्रियंका चोपड़ा आजकल बॉलीवुड में अपनी स्टाइल के लिए भी मशहूर हैं, खासतौर पर हेयरस्टाइल के लिए। कटीले नैन नक्शों वाली प्रियंका अपनी फिल्मों में नए लुक लिए अलग-अलग हेयरस्टाइल्स में दिखीं, जो अपने साथ एक ट्रेंड भी छोड़ता गया। साइड स्वैप्ट वेवी लॉन्ग हेयरस्टाइल और मैसी वेव्स साइड बैंग हेयरस्टाइल इस वर्ष फैशन में खास रहा। अवॉर्ड फंक्शन में पहनी प्रियंका की ब्लैक एंड व्हाइट गॉर्जियस ज्योमैट्रिक ड्रैस भी स्टाइल स्टेट्मैंट बनकर फैशन में आई। ‘लक्मे फैशन वीक विंटर 2014 में प्रियंका वरुण बहल के कलेक्शन प्लाजो पैंट, क्रॉप टॉप और ब्लैक सीक्वंस जैकेट पहने रैंप पर वॉक करती नजर आईं। फिल्म के प्रीमियर पर प्रियंका का व्हाइट आसमानी सूट और ब्लैक टॉप के साथ रैड वाइन लिपस्टिक ने युवतियों को खूब लुभाया।

करीना कपूर
जीरो फिगर का कॉंन्सेप्ट शुरू करने वाली करीना कपूर खान यानी हमारी बेबो का अपना एक अलग स्टाइल है। अपने फैशन सेंस के लिए मशहूर करीना अपनी सुपरहिट फिल्मों के साथ स्टाइल भी ट्रेंड के तौर पर छोड़ती गईं। फिल्म ‘जब वी मैंट में करीना का पहना ‘हैरम ट्रैंड में खूब चला था। करीना कपूर के स्टाइल में आपको एलिगेंट कलेक्शन ज्यादा देखने को मिलेंगे। ‘दि स्टाइल डैरी ऑफ ए बॉलीवुड दिवा फंक्शन में करीना ब्लैक मिड-लैंथ ड्रैस में नजर आईं। करीना लक्मे एब्सोलूट की ब्रांड एंबैसडर भी हैं।

कैटरीना कैफ
बॉलीवुड की बॉर्बी डॉल कही जाने वाली ब्यूटी व स्टाइल आइकन कैटरीना कैफ अपने कैजुअल स्टाइलिंग के लिए काफी चर्चा में रही। कैटरीना आईफा बेस्ट फीमेल स्टाइल आइकन के अवॉर्ड से नवाजी जा चुकी हैं। कैटरीना कैफ आज की सफल आईकंस में से एक हैं। कैटरीना ‘दिल्ली कल्चर वीक (डीसीडब्लू) में मनीष मल्होत्रा के कलेक्शन रेड-पिंक बॉर्डर वाला लहंगा, चोली और दुपट्टा पहने रैंप पर नजर आईं।