पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत की मृत्यु के बाद से एक के बाद एक बौलीवुड सितारे  का नाम ड्रग मामले में सामने आ रहा है. दीपिका पादुकोण, रिया चक्रबर्ती और भारती सिंह जैसी नामी अभिनेत्रियां इस श्रेणी में ऊपर हैं. अब एनसीबी की चपेट में बॉलीवुड के किंग खान, शाहरुख खान के बड़े बेटे आर्यन खान आ गए हैं. आर्यन अपने दोस्तों के साथ मुंबई-गोवा क्रूज शिप पर पार्टी कर रहे थे जब एनसीबी ने वहाँ छापा मारा. एनसीबी ने क्रूज से ड्रग्स बरामद किए, साथ ही, जिन 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया उनमें आर्यन शामिल थे. ड्रग मामले में आर्यन खान का नाम आते ही सोशल मीडिया पर बॉलीवुड की थू-थू एक बार फिर शुरू हो गई है.  साथ ही, शाहरुख और गौरी खान लोगों के निशाने पर हैं. कोई उन्हें बेकार माता-पिता कह रहा है तो किसी का कहना है कि उनके गलत पालन-पोषण का ही असर है कि उनका बेटा नशे की लत में है.

आर्यन खान बचपन से अबतक

23 वर्षीय आर्यन खान शाहरुख खान और गौरी खान के बड़े बेटे हैं. ज्यादातर स्टारकिड्स की ही तरह उनकी पढ़ाई भी विदेश में ही हुई है. लन्दन सेवेनोक्स से स्कूली पढ़ाई के बाद बीते वर्ष 2020 में आर्यन ने यूनिवर्सिटी ऑफ साऊदर्न कैलिफोर्निया से ग्रेजुएशन पूरी की है. आर्यन मार्शल आर्ट्स और ताइकवांडू में ट्रेंड हैं. कम ही लोगों को पता है कि आर्यन फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ में छोटे शाहरुख का किरदार निभा चुके हैं. वे बचपन से ही हिन्दू और मुस्लिम दोनों धर्मों को मानते हुए बड़े हुए हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि आर्यन नाजों से पले-बड़े हैं.

2 अक्टूबर की रात आर्यन अपने दोस्त के साथ कोर्डेलिया क्रूज पर थे जो मुंबई से गोवा जा रहा था. इसी क्रूज पर नार्कोटिक्स ब्यूरो ने आर्यन को ड्रग्स समेत पकड़ा था.

परवरिश पर उठ रहे सवाल

ट्विटर पर बॉलीवुड पर तो तंज कसे ही जा रहे हैं, साथ ही सेलेब्रिटी लाइफस्टाइल , उनका रहन-सहन और परवरिश पर भी सवाल उठ रहे हैं. किसी का यह कहना है कि शाहरुख खान पिता के रूप में फेल हो गए हैं, तो कोई कह रहा है कि यह उन्हीं के कर्मो का फल है कि उनका बेटा ड्रग मामले में फंस गया है. एक यूजर ने बाय्जू (जिसके अम्बेसेडर शाहरुख हैं) को टैग करके लिखा, “अपना अम्बेसेडर ढंग से चुनो. जो अपने खुद के बेटे को सही राह नहीं दिखा सका उससे क्या ही उम्मीद की जाए.” दूसरे यूजर ने लिखा, “बाय्जू में  शिक्षा के बारे में लेक्चर दे रहे शाहरुख खान अपने बेटे को अच्छी परवरिश नहीं दे पाए… तो अगली बार से सामाजिक मुद्दों पर भाषण देने से पहले अपने घर में जरूर देख लेना कि मेरी थाली में छेद तो नहीं.”

ट्विटर पर सिमी ग्रेवाल के शो पर पहुंचे शाहरुख और गौरी खान की एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें शाहरुख से कहा गया था कि वे जरूर अपने बेटे को बिगाड़ रहे होंगे और उन्होंने जवाब दिया था, “मैंने उसे कहा है कि जब वह तीन साल का हो जाये तो लड़कियों के पीछे जा सकता है, स्मोक करना चाहे, ड्रग्स लेना चाहे ले सकता है और सेक्स भी कर सकता है.” जिसमें  थोड़ी भी हंसी-मजाक को समझने की शक्ति हो वह समझ सकता है कि यह मजाक में कहा गया था. लेकिन, इस पर भी ट्रोल करते हुए कई यूजर्स ने लिखा, “अगर ऐसे आदर्श माँ-बाप हों तो चिंता ही क्या है”.

ग्लैमर की दुनिया और स्टारकिड्स

यह मुद्दा लोगों के बीच एक लम्बे समय से चर्चा का विषय बना हुआ है कि किस तरह ग्लैमर की दुनिया स्टार्किड्स को नशे की लत में ले जाती है. आपको याद हो तो संजय दत्त ऐसा ही एक नाम हैं जिन्हें नशे की लत से छुड़ाने के लिए उनके पिता सुनील दत्त ने उन्हें टेक्सस में रिहैबिलिटेशन सेंटर भेजा था. अभिनेता फिरोज खान के बेटे फरदीन खान कोकेन के नशे में डूब गए थे जब उन्हें 2001 में रिहैबिलिटेशन सेंटर भेजा गया था. प्रसिद्द फिल्म और टीवी अभिनेता व नेता राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर को भी नशे के चलते रिहैबिलिटेशन सेंटर जाना पड़ा था. प्रतीक ‘एक दीवाना था’ और ‘जाने तू या जाने ना’ जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. वहीं, अपने एक इंटरव्यू में जाने माने अभिनेता के बेटे और खुद सुपरस्टार रणबीर कपूर ने यह माना था कि वह कालेज के दिनों में ड्रग्स का सेवन कर चुके हैं लेकिन उन्होंने जल्द ही ये आदत छोड़ दी थी.

आम लोगों से अलग फिल्मी सितारों के बच्चे बचपन से ही ग्लैमर और उसकी चकाचौंध में बड़े होते हैं. ये ग्लैमर की दुनिया हमें ‘फैशन’, ‘कैलेंडर गर्ल्स’ और ‘हीरोईन’ जैसी फिल्मों में भी देखने को मिली है और आमतौर पर मीडिया और पैपराजी द्वारा भी दिखाई जाती है. जिस माहौल में यह बच्चे बड़े होते हैं, जो वे देखते हैं वो सीखते भी हैं. वे अपने दोस्तों के साथ नए एक्सपेरिमेंट करने की मानिद ड्रग्स जैसे नशे करते हैं. हालाँकि, केवल स्टार्किड्स ही नशा नहीं करते बल्कि आम लोगों के बच्चे भी करते हैं  ( अगर आप सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं तो जानते होंगे) लेकिन, यह कभी सामने नहीं आता और आता भी है तो लोगों को इससे इतना फर्क भी नहीं पड़ता.

विवाद और प्रसिद्धि

ऐसे कई बॉलीवुड सितारे रहे हैं जिन्हें विवादों के घेरे में आकर प्रसिद्धि मिली है या आने वाली फिल्मों का प्रमोशन हुआ है. आर्यन खान के मामले में भी यही कहा जा रहा है कि कुछ दिन में पूरा मसला रफा-दफा हो जाएगा और पहली ही फिल्म से आर्यन खान बॉलीवुड के नए सुपरस्टार बन जाएंगे. हालाँकि,यह अंदेशा सच भी हो सकता है. बात ज्यादा पुरानी नहीं है जब आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली की एक बड़े विवाद के बाद बॉलीवुड में एंट्री हुई थी. सूरज पंचोली का नाम अभिनेत्री जिया खान की खुदकुशी के मामले में आया था. आरोपों में फंसने के बाद भी सूरज पंचोली पर कोई मुकदमा नहीं हुआ, लेकिन हाँ, उनकी फिल्म से पहले ही लोग उन्हें अच्छी तरह जान-पहचान गए थे. यकीनन उन्हें इसका फायदा भी पहुंचा था.

ऐसे में लोगों का यह कहना कि इस पूरे मामले से आर्यन खान बच भी जाएँगे और उन्हें अपनी आने वाली फिल्म के लिए पूरी तरह प्रसिद्धि भी मिल गई है, पूरी तरह से गलत नहीं है. 

सीमा ठाकुर

Leave a comment