googlenews
shahrukh khan
shahrukh khan lifestyle

Shahrukh Khan: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान यूं ही बादशाह नहीं कहे जाते. 55 वर्षीय शाहरुख ने बॉलीवुड में अपने अभिनय से न सिर्फ बड़े परदे पर सालों राज किया है बल्कि शोहरत और धन-दौलत भी खूब कमाई है. किंग खान एक अभिनेता भर नहीं हैं बल्कि एक ब्रांड हैं जिनके नाम की तूती बोलती है. उनकी ब्रांड वैल्यू और एक साल की कमाई या कहें नेट वर्थ ने उन्हें भारत का सबसे अमीर सेलेब्रिटी बना दिया है. उनकी नेट वर्थ तकरीबन 5,116 करोड़ है. जब से आर्यन खान का नाम ड्रग मामले में आया है तब से शाहरुख की ब्रांड वैल्यू कम होने की आशंका जताई जा रही है, लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार कुछ दिनों में सब पहले जैसा सामान्य हो जाएगा. खैर, फिलहाल सबसे अमीर अभिनेता होने का ताज शाहरुख के ही सिर पर है.

ब्रांड्स से कमाते हैं करोड़ों

shahrukh khan
Shahrukh Khan: शाहरुख खान हैं सबसे अमीर बॉलीवुड ऐक्टर, इतनी है नेट वर्थ 3

शाहरुख ने फेयरनेस से लेकर पान मसाला तक और साबुन से लेकर टीवी-फ्रिज तक के विज्ञापन किए हैं.  शाहरुख की पॉपुलैरिटी ने हमेशा ही उनकी झोली में बड़े ब्रांड्स को लाकर दिया है. हालांकि, पिछले कुछ दिनों से #Boycott_SRK_Related_Brands या Boycott Shahrukh Khan ट्विट्टर पर खूब ट्रेंड कर रहा है. लोगों की ब्रांड्स से यह मांग है कि वे शाहरुख को अपने ब्रांड से हर तरह से हटा दें. वैसे शाहरुख ब्रांड्स से सालाना लगभग 378 करोड़ कमाते हैं. शाहरुख कम से कम 40 ब्रांड्स से जुड़े हैं और हर ब्रांड के लिए तकरीबन 4 करोड़ चार्ज करते हैं. लेकिन, विमल इलायची ने फिलहाल शाहरुख के बिना ही सिर्फ अजय देवगन के साथ नया एड शूट किया है, तो वहीं बिग बास्केट, एलजी और डीडेकोर जैसे ब्रांड्स ने अपने नए विज्ञापन जो शाहरुख के साथ शूट होने वाले थे, उन्हें रोक लिया है.

आलीशान बंगले के हैं मालिक

इस बात से तो सभी अच्छी तरह परिचित हैं कि शाहरुख खान का घर ‘मन्नत’ उतना ही प्रचलित है जितना कि शाहरुख. मन्नत की शान और शोहरत ऐसी है कि फैन्स उसे टूरिस्ट स्पॉट की तरह देखने आते हैं. मुंबई के सबसे पोश और अमीर इलाके में मन्नत बना हुआ है जिसकी कीमत तकरीबन 200 करोड़ है. गौरी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि मन्नत को रिमोडल और डेकोरेट करने में 10 साल का समय लगा था जिससे परिवार के सभी लोग उससे खुश और संतुष्ट हो सकें.

शाहरुख का कार कलेक्शन

शाहरुख के पास कई महंगी कारों का कलेक्शन है जिनमें बुगाती वेयरोन, बेंटली कोंटिजेंटल जीटी, रोल्स रोयीस कूप प्रमुख हैं. इन कारों में बुगाती की कीमत 14 करोड़, बेंटली की कीमत 4 करोड़ और रोल्स रोयीस की कीमत 7 करोड़ है. खास बात यह भी है कि शाहरुख के पास इन कारों का मॉडिफाइड वर्जन भी है. इसके अलावा 10 लाख तक की कीमत की हार्ली डेविसन डायना स्ट्रीट भी उनके पास है.  

विदेशों में संपत्ति

दुबई इंडोर्समेंट के चलते शाहरुख के पास पाम जुमेराह में 100 करोड़ की कीमत वाला विला है. वहीं, लन्दन में उनके पास 172 करोड़ की कीमत का विला है. यह उनकी सबसे बहुमूल्य संपत्ति में से एक है.

आईपीएल टीम

शाहरुख खान के पास अपनी खुद की आईपीएल टीम ‘कोलकाता नाईट राइडर्स’ है. शाहरुख इस टीम के को-ओनर यानी सह-मालिक हैं. बता दें कि कोलकाता नाईट राइडर्स की ब्रांड वैल्यू साल 2019 में 629 करोड़ और 2020 में 543 करोड़ रही.

यह भी पढ़ें- आलीशान लाइफस्टाइल जीते हैं बॉर्बी देओल, करोड़ों की संपत्ति के हैं मालिक

वैनिटी वैन

सुनने में लगता है कि वैनिटी वैन कौनसी बड़ी चीज है, लेकिन शाहरुख के पास कोई ऐसी वैसी वैनिटी वैन नहीं है बल्कि इस वैनिटी वैन की कीमत लगभग 4 करोड़ है. इसके इंटीरियर को शाहरुख की पसंद और नापसंद के हिसाब से डिजाईन किया गया है.  

रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट

रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट विजुअल इफेक्ट्स, प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है जिसे शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान ने 2003 में शुरू किया था. शाहरुख ने ‘फिर भी दिल है हिन्दुस्तानी’, ‘चलते-चलते’, ‘ओम शांति ओम’ और ‘डॉन 2’ फिल्में भी प्रोड्यूस की हैं. रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट ने ‘जब तक है जान’, ‘दिल धड़कने दो’, ‘बाहुबली 2’ और ‘गली बॉय’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में विजुअल इफेक्ट्स दिए हैं. रेड चिल्ली एंटरटेनमेंट की नेट वर्थ तकरीबन 9.51 मिलियन डॉलर है.

Leave a comment