fennel seeds

हम सभी एक बेदाग और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं और इसके लिए कोई भी कीमत हमें अधिक नहीं लगती। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं अपनी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग व ब्यूटीफुल बनाने के लिए महंगी-महंगी क्रीम खरीदने और इसका इस्तेमाल करने से भी गुरेज नहीं करतीं। इतना ही नहीं, कई बार तो महिलाएं कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट्स भी करवाती हैं, जिनमें उनके हजारों रूपए यूं ही खर्च हो जाते हैं।

हालांकि, सुंदरता का खजाना आपकी किचन में ही छिपा है। अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो देखा होगा कि मार्केट में मिलने वाली कई तरह की क्रीम में भी किचन इंग्रीडिएंट होने का दावा किया जाता है। तो क्यों ना आप इन इंग्रीडिएंट्स की मदद से अतिरिक्त पैसा खर्च किए बिना ही अपनी स्किन का ख्याल रखें। हालांकि, इसमें आपको रिजल्ट मिलने में थोड़ा वक्त अवश्य लगे, लेकिन रातों-रात तो कोई क्रीम भी चमत्कार नहीं कर सकती है।

यूं तो आप हल्दी, दही या बेसन आदि को स्किन केयर रूटीन में शामिल करती होंगी, लेकिन क्या आपने कभी सौंफ के बीजों को इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं, लेकिन वास्तव में यह आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन की कई प्रॉब्लम्स को बेहद आसानी से दूर कर सकती हैं।

सौंफ के बीजों में कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक आदि प्रचुर मात्रा में होता है और इसलिए इसे स्किन पर अप्लाई करने से आपकी स्किन को कई लाभ होते हैं। अगर आप भी चाहें तो सौंफ को अपने स्किन केयर रूटीन में अलग-अलग तरीकों से शामिल कर सकती हैं और एक ब्यूटीफुल स्किन पा सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको सौंफ के बीजो को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने के कुछ अलग-अलग तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

फेस को करे क्लीन

Skin care: सौंफ से स्किन होगी चमकदार और बेदाग 6

फेस की केयर का सबसे पहला स्टेप है उसे क्लीन करना। ऐसे में अगर आप चाहें तो सौंफ की मदद से फेस क्लींजर बना सकती हैं। यह आपकी स्किन पर मौजूद हर तरह की गंदगी व धूल को साफ करने में मदद करेगा, जिसके कारण आपकी स्किन में नेचुरली ग्लो आएगा। साथ ही साथ वह अधिक सॉफ्ट भी बनेगी। इस फेस क्लींजर को बनाने के लिए आप पहले दो चम्मच सौंफ लें और उसे दरदरा पीस लें। इसके बाद आप उसे कटोरी में डालें और दो चम्मच दही डालकर इसे अच्दी तरह मिक्स करें। आखिरी में इसमें थोड़ा सा शहद भी मिलाएं। अब आप इससे अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करीबन 5-10 मिनट के लिए मसाज करें। अंत में पानी की मदद से फेस को क्लीन कर लें।

चेहरे को करे टोन

Skin care: सौंफ से स्किन होगी चमकदार और बेदाग 7

आप अक्सर टोनर को बाजार से लाती होंगी, जो आपको काफी महंगा भी पड़ता होगा। लेकिन अगर आप चाहें तो सौंफ की मदद से एक बेहतरीन टोनर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है।

इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी व सौंफ डालकर तब तक उबालें, जब तक कि सौंफ के पानी से भीनी-भीनी महक ना आने लग जाए। अब आप गैस बंद करके इसे ठंडा होने दें। अब, आप इसे छान लें और इसमें सौंफ एसेंशियल ऑयल की दो-चार बूंदें पानी में डालकर मिक्स कर लें। अब, इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर करें और जरूरत पड़ने पर अपने चेहरे पर स्प्रे करें।

सौंफ से बनाएं फेस पैक

Skin care: सौंफ से स्किन होगी चमकदार और बेदाग 8

स्किन को अतिरिक्त पोषण देने और स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए अक्सर महिलाएं फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप भी वीकेंड पर अपनी स्किन को पैम्पर करना चाहती हैं तो ऐसे में सौंफ की मदद से फेस पैक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको इतना करना है कि आप सबसे पहले सौंफ लेकर उसे पीसकर दरदरा पाउडर बना लें।

अब, इसमें एक चम्मच बेसन और हल्दी के साथ शहद और दूध डालकर मिक्स मिलाएं। ध्यान रखें कि पेस्ट ना तो बहुत थिक हो और ना ही बहुत थिन। अब आप अपने फेस को पहले क्लीन करें। इसके बाद आप तैयार पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। करीबन 15-20 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें। अंत में, पानी की मदद से अपनी स्किन को क्लीन करें और फिर फेस मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। यह मास्क आपकी स्किन की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

स्किन को करे स्क्रब

Skin care: सौंफ से स्किन होगी चमकदार और बेदाग 9

अगर आप अपनी स्किन पर नेचुरली ग्लो चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप पहले अपनी स्किन से डेड स्किन सेल्स को हटाएं। स्किन को एक्सफोलिएट करने से डेड स्किन को हटाने के साथ-साथ इवन स्किन टोन पाने में भी मदद मिलती है। इतना ही नहीं, यह आपकी स्किन को सॉफ्ट भी बनाता है। ऐसे में आप सौंफ और ओटमील की मदद से एक स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

इस स्क्रब को बनाने के लिए 1 टेबलस्पून ओटमील और 1 टेबलस्पून सौंफ को पानी में मिलाकर उबाल लें। लगभग 15 मिनट तक मिश्रण के ठंडा होने के बाद चेहरे पर इससे हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर अंत में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

तो अब आप सौंफ का इस्तेमाल किस तरह करना पसंद करेंगी, यह हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

Leave a comment

Cancel reply