googlenews
त्वचा की देखभाल: सर्दियों में ड्राई स्किन का कुछ इस तरह रखें ख्याल

जब ठंड का मौसम आता है तो यह ड्राई स्किन के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होता। यूं तो ठंडी-ठंडी हवाएं मन को लुभाती हैं, लेकिन यह आपकी स्किन से नेचुरल मॉइश्चर छीन लेती हैं। ऐसे में अगर आपकी स्किन पहले से ही ड्राई हो तो इससे आपकी परेशानी कई गुना बढ़ जाती है। वैसे भी ठंड के मौसम में आपकी स्किन अतिरिक्त देखभाल मांगती है। इसलिए अगर सही त्वचा की देखभाल रूटीन अपनाया जाए तो स्किन की ड्राईनेस को बेहद आसानी से मैनेज किया जा सकता है।

सर्दियों में मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन

skincare
त्वचा की देखभाल: सर्दियों में ड्राई स्किन का कुछ इस तरह रखें ख्याल 5

जब बात स्किन केयर की होती है तो सुबह और रात में आपको अलग-अलग स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना पड़ता है। दरअसल, सुबह के समय आप घर से बाहर निकलती हैं तो वातावरण अलग होता है और उससे होने वाला डैमेज भी। इस डैमेज को मैनेज करने के लिए आपको अपनी स्किन को इसी तरह तैयार करना पड़ता है। सुबह आप ये रूटीन अपना सकती हैं-

  • उठने के बाद सबसे पहले अपनी स्किन को क्लीन करना चाहिए। हालांकि, आपकी स्किन रूखी है, इसलिए आपको माइल्ड, जेंटल और हाइड्रेटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • इसके बाद स्किन पर सीरम अप्लाई करें। सीरम में एंटीऑक्सिडेंट का हाई कंसर्न्ट्रशन होता है जिसके कारण यह आपको हार्मफुल रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।
  • अब सीरम अप्लाई करने के बाद आप अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर अप्लाई करें। ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा रूखी है तो भूल से भी इस स्टेप को मिस ना करें। ध्यान रखें कि हमेशा अपना चेहरा धोने के तुरंत बाद ही नम त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड करेगा।
  • जब बात मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन की हो तो ऐसे में आपको सनस्क्रीन को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए। दरअसल, सर्दियों में धूप भले ही कम महसूस हो, लेकिन फिर भी इससे आपकी स्किन डैमेज हो सकती है। इसलिए सुबह कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, बाहर निकलने पर खुद को ठीक से कवर करने और सनग्लासेस पहनने की कोशिश करें।
  • अगर आप चाहें तो इसके बाद अपना मेकअप रूटीन फॉलो कर सकती हैं। हालांकि, इस मौसम में मैट की जगह हाइड्रेटिंग मेकअप प्रॉडक्ट्स को जगह दें, ताकि स्किन में रूखापन न लगे और स्किन खिंची-खिंची महसूस ना हो।

सर्दियों में नाइट स्किन केयर रूटीन

morning skin care
त्वचा की देखभाल: सर्दियों में ड्राई स्किन का कुछ इस तरह रखें ख्याल 6

रात का वक्त एक ऐसा वक्त होता है जब आपकी स्किन खुद की मरम्मत करती है और इसलिए रात को सोने से पहले अपनी स्किन की सही तरह से केयर करना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है।

  • रात में सबसे पहला काम है कि आप अपने मेकअप को रिमूव करें। मेकअप को हटाने के लिए ऑयल बेस्ड क्जलेंर या क्लेंजिंग ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह मेकअप को ब्रेक करने में मदद करेगा और इसे क्लीन करने में आपको आसानी होगी।
  • मेकअप रिमूव करने के बाद आप अपने फेस को वॉश करें । आप फेस को क्लीन करने के लिए वाटर बेस्ड क्जलेंर का इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • फेस क्लीन करने के बाद आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें ताकि यह आपकी स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटा दे। हालांकि, ध्यान दें कि आप इस स्टेप को हफ्ते में केवल एक बार ही करें। याद रखें कि स्किन को ओवर एक्सफोलिएट करने से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा होगा।
  • अब अपने चेहरे पर टोनिंग मिस्ट का प्रयोग करें। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा और साथ ही साथ अन्य स्किन केयर प्रॉडक्ट्स को सोखने के लिए स्किन को रेडी करेगा।
  • अब अपनी स्किन पर सीरम लगाएं। अगर आपकी स्किन रूखी है, तो आपको सर्दियों में हायलूरोनिक एसिड और विटामिन ई वाले सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अब आप रात को सोने से पहले एक हाई क्वालिटी वाले मॉइस्चराइजिंग नाइट क्रीम को अप्लाई करें। यह आपकी स्किन को रिपेयर करने के साथ-साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में भी मददगार है। इसलिए, कोशिश करें कि आप अपनी स्किन टाइप और स्किन प्रॉब्लम्स को ध्यान में रखकर एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग नाइट क्रीम को चुनें।

स्किन केयर के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

winter skin care
त्वचा की देखभाल: सर्दियों में ड्राई स्किन का कुछ इस तरह रखें ख्याल 7

कई बार हम एक अच्छा स्किन केयर रूटीन फॉलो करते हैं, लेकिन फिर भी स्किन को वह रिजल्ट नहीं मिलता जो हमने सोचा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम कुछ बातों का ध्यान नहीं रखते। मसलन,

  • सर्दियों में गर्म पानी से नहाना अच्छा लगता है, लेकिन लंबे समय तक हॉट शॉवर लेने से बचें, क्योंकि यह आपकी स्किन की नेचुरल नमी को छीन लेगा और इससे आपकी स्किन और भी ज्यादा रूखी हो जाएगी।
  • सर्दियों में आपकी स्किन को अधिक मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है, लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है कि आप समर में इस्तेमाल किए जाने वाले मॉइश्चराइजर को ना चुनें। बल्कि आपका मॉइश्चराइजर थोड़ा थिक होना चाहिए, ताकि वह विंटर में आपकी स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रख सके।
  • स्किन केयर के लिए चेहरा धोना जरूरी है, लेकिन दिन में एक या दो बार से अधिक चेहरे को फेस वॉश की मदद से क्लीन बिल्कुल भी ना करें।

Leave a comment