wavy hair care routine

बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगा देते हैं। आमतौर पर, खूबसूरत व लंबे बाल की चाहत तो महिलाएं रखती हैं, लेकिन हेयर केयर के लिए पर्याप्त समय निकाल पाना हर महिला के लिए संभव नहीं होता है। घर-ऑफिस की जिम्मेदारियों के कारण वह इतना बिजी रहती हैं कि चाहकर भी खुद को समय नहीं दे पातीं। वहीं दूसरी ओर, खानपान में बरती गई कोताही, तनाव, हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट और पर्यावरणीय कारक आपके बालों को काफी डैमेज करते हैं और महिलाओं को हेयर फॉल से लेकर असमय बालों के सफेद होने की समस्याएं शुरू हो जाती है।

इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप रात में अपने बालों की केयर करें। रात का समय एक ऐसा समय होता है, जब आप खुद पर पर्याप्त ध्यान दे सकती हैं। वहीं, इस समय की गई जरा सी हेयर केयर भी एक बड़ा असर दिखाती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि नाइट में हेयर केयर के लिए किन hair care tips को फॉलो किया जाए-

रात में हेयर केयर रूटीन इतना जरूरी क्यों है?

hair care routine

हो सकता है कि आपके मन में यह सवाल आता हो कि नाइट में एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो करना इतना क्यों आवश्यक है। इसकी कई वजहें हैं। सबसे पहले तो आपके बाल दिन भर काफी कुछ सहन करते हैं और ऐसे में अगर आप रात में अपने बालों की केयर नहीं करती हैं और उन्हें पैम्पर नहीं करती हैं तो ऐसे में डैमेज्ड हेयर उलझे हुए और सूखे हो सकते हैं, खासकर यदि आपके बाल पहले से ही ब्लीच्ड या डैमेज्ड हैं। याद रखें कि पूरे दिन आपके बाल हवा, बारिश और धूप आदि झेलते हैं, ऐसे में रात में हेयर केयर रूटीन आपके बालों को थकने, स्प्लिट एंड्स बनने और यहां तक ​​कि रंग बदलने से भी बचाता है।

हालांकि, यहां पर आपको इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि आप अपने हेयर टाइप और उसकी जरूरत को समझते हुए ही एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो करे। मसलन, स्ट्रेट हेयर और कर्ली हेयर की जरूरतें अलग होती हैं और इसलिए उन्हें इसी तरह ट्रीट किया जाना चाहिए।

स्ट्रेट हेयर केयर नाइट रूटीन

hair care routine
  • अगर आपके बाल स्ट्रेट है तो उसकी केयर का सबसे पहला स्टेप है कि आप सोने से पहले अपने बालों को मॉइस्चराइज़ करें। इसके लिए, रात को सोने से पहले अपने बालों को हल्का गीला कर लें। सीरम मसाज की कुछ बूंदों को बालों की बीच की लंबाई और सिरों पर लगाएं।
  • अब, एक चौड़ी कंघी का प्रयोग करें और पूरे बालों में कंघी करें। ध्यान रखें कि एक चौड़ी कंघी से बालों में हल्की कंघी करने से वह सुबह तक उलझते नहीं है और इस तरह आप सुबह में अपने बालों को आसानी से स्टाइल कर पाती हैं।
  • अब अपने बालों को ढीले रबर बैंड के साथ नेप पोनीटेल में बांधें या आप अपने बालों को खुला भी रख सकते हैं। यदि बालों की लंबाई मीडियम से शॉर्ट है और सोने से पहले इसे अपने तकिए पर फैलाएं। बस बालों को बहुत अधिक टाइट बांधकर सोने से बचें। वहीं, लॉन्ग हेयर गर्ल्स को रात में ओपन हेयर रखकर सोने की सलाह नहीं दी जाती है।

कर्ली हेयर केयर नाइट रूटीन

  • अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिनके बाल कर्ली हैं तो आपको अपने बालों की थोड़ी अतिरिक्त केयर करने की जरूरत होती है। रात को सोने से पहले आप अपने बालों पर थोड़ा पानी छिड़कर उसे गीला करे।
  • अब बारी आती है बालों पर सीरम लगाने की। कर्ली हेयर गर्ल्स को इस स्टेप को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए, क्योंकि सीरम उनके बालों को अधिक मैनेजेबल बनाता है। इसके लिए आप अपने हेयर टाइप के अनुसार सीरम की कुछ बूंदे अपने हाथों पर लें। साथ ही इसमें कुछ मात्रा में हेयर मिल्क क्रीम डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब बालों के सेक्शन करती जाएं और इस मिश्रण को अपने बालों पर अप्लाई करें।
  • अब, एक-एक करके अपने बालों की स्ट्रेंड्स लें और स्ट्रैंड्स को ट्विस्ट करें। अब अपने हाथों की मदद से बालों को हल्का स्क्रंच करें। यह छोटा सा स्टेप आपके कर्ली हेयर में नमी में लॉक करने में मदद करता है, और बालों को फ्रिजी होने से रोकता है। अगर आप अपने बालों में ब्यूटीफुल नेचुरल कर्ल बनाए रखना चाहती हैं तो इस स्टेप को बिल्कुल भी मिस ना करें।

वेवी हेयर केयर नाइट रूटीन

  • वेवी हेयर की खासियत यह होती है कि इन्हें ना तो स्ट्रेट हेयर की कैटेगिरी में शामिल किया जा सकता है और ना ही कर्ली हेयर की। वेव्स हेयर की महिलाएं अगर अपने बालों की केयर ना करें तो वह फ्रिजी और आउट ऑफ शेप हो जाते हैं। आप रात को सोने से पहले बालों में थोड़ा पानी छिड़कें।
  • अब अपने हाथों पर सीरम और हेयर मिल्क क्रीम अच्छी मात्रा में लेकर मिक्स करें। अब इसे अपने बालों की लेंथ और एंड्स पर अप्लाई करें। ध्यान दें कि आप इसे बालों पर अप्लाई करने से पहले अच्छी तरह मिक्स कर लें और बालों में सेक्शन करते हुए ही अप्लाई करें, ताकि यह बालों पर समान तरह से लग जाए।
  • इसके बाद, आप एक चौड़े दांतों वाली कंघी की मदद से अपने बालो में कंघी से हल्के से कंघी करें। चूंकि ऐसे बाल जल्दी शेप खो दते हैं तो ऐसे में आप बालों को ओपन रखना अवॉयड करें। इसके स्थान पर आप बालों में मिडिल पार्टिंग करके ब्रेड्स बना सकती हैं। इससे आपके बाल सुबह और भी अधिक वेवी व ब्यूटीफुल नजर आएंगे।

Leave a comment