beauty sponge

Beauty sponge मेकअप को फ्लॉलेस लुक देने में मदद करता है। आमतौर पर ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल केवल ब्यूटी बफ या फिर प्रोफेशनल मेकअप आर्टिस्ट ही नहीं करते हैं, बल्कि आम लड़कियां भी इसका इस्तेमाल करना पसंद करती हैं ताकि मिनिमल मेकअप प्रॉडक्ट को वह अपनी स्किन पर बेहतर तरीके से और बेहद आसानी से अप्लाई कर सकें। हालांकि, अधिकतर महिलाओं की यह शिकायत होती है कि ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करने के बाद भी उन्हें वह लुक नहीं मिलता जैसा उन्होंने सोचा होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वे ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं।

Beauty Sponge का इस्तेमाल करना आसान है, बस जरूरत होती है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें।

ब्यूटी स्पॉन्ज को गीला ना करना

Beauty Sponge

यह ब्यूटी स्पॉन्ज के दौरान की जाने वाली सबसे पहली और सबसे बड़ी गलती है। आमतौर पर महिलाएं जब ब्यूटी स्पॉन्ज को फेस पर ब्लेंडिंग के लिए इस्तेमाल करती हैं तो उसे सीधे ही यूज करना शुरू कर देती हैं जबकि उसे हल्का गीला करना जरूरी होता है। अगर आप सूखे ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे मेकअप प्रॉडक्ट अच्छी तरह ब्लेंड नहीं होगा, साथ ही यह आपकी स्किन पर बेहद हार्श भी होगा, जिससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है। इसलिए, पहले ब्यूटी स्पॉन्ज को गीला करें और हाथों से निचोड़ लें ताकि यह सही तरह से काम करे।

ब्यूटी स्पॉन्ज पर सीधे प्रॉडक्ट डालना

Beauty Sponge का इस्तेमाल करते समय ना करें ये गलतियां 8

हो सकता है कि आप भी अब तक यह गलती करती आई हों। कुछ महिलाओं की यह आदत होती है कि वह अपने ब्यूटी स्पॉन्ज पर सीधे मेकअप प्रॉडक्ट डालती हैं और फिर उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं। जबकि ब्यूटी स्पॉन्ज को इस्तेमाल करने का यह तरीका गलत है। ऐसा करने से आपका अतिरिक्त मेकअप प्रॉडक्ट वेस्ट हो जाता है। इतना ही नहीं, स्पॉन्ज पर जब अतिरिक्त प्रॉडक्ट होता है तो ऐसे में वह फेस के किसी हिस्से पर अधिक तो किसी हिस्से पर कम लग जाता है। वहीं, दूसरी ओर इस तरह बाद में ब्यूटी स्पॉन्ज को क्लीन करने में भी परेशानी होती है।

इसलिए, हमेशा ध्यान रखें कि आप पहले मेकअप प्रॉडक्ट को थोड़ा सा अपनी हथेली या हथेली के पिछले हिस्से पर डालें और फिर स्पंज में लेकर उसे चेहरे पर लगाएं।

ब्यूटी स्पॉन्ज को स्किन पर रगड़ना

Beauty Sponge

कुछ महिलाएं जब ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करती हैं तो वह अक्सर अपनी स्किन के साथ हार्श हो जाती हैं और उसे जोर से स्किन पर रगड़ने लगती हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि इससे उनका मेकअप अच्छी तरह ब्लेंड होगा। जबकि वास्तव में ऐसा होता नहीं है, बल्कि स्किन को परेशानी होती है। बेहतर होगा कि आप ब्यूटी स्पॉन्ज को थपथपाते हुए अप्लाई करें। ऐसा करने से मेकअप अच्छी तरह स्किन के अंदर तक अब्जॉर्ब हो जाता है और बाद में भी स्किन पर मेकअप की लाइन्स नजर नहीं आती हैं।

ब्यूटी स्पॉन्ज के गलत हिस्से का इस्तेमाल करना

Beauty Sponge का इस्तेमाल करते समय ना करें ये गलतियां 9

आपने यह देखा होगा कि ब्यूटी स्पॉन्ज की एक अलग तरह की शेप होती है। यह किसी हिस्से से मोटा होता है तो किसी हिस्से से पतला। वहीं, इसकी टिप प्वाइंटेड होती है। अगर आप यह सोचती हैं कि इसे सिर्फ डिजाइन के लिए ऐसा बनाया गया है, तो गलत है। फेस के अलग-अलग हिस्से को ध्यान में रखते हुए इसे इस तरह डिजाइन किया गया है। इसलिए, जब आप ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल कर रही हैं तो यह अवश्य देखें कि आप किस हिस्से पर इसे अप्लाई कर रही हैं। मसलन, चेहरे के बड़े एरिया पर मेकअप लगाने के लिए आप उसकी थिक साइड मसलन राउंड एज का इस्तेमाल करें। वहीं, अगर आप आंखो के नीचे होंठों के ऊपर या फिर नाक के साइड में मेकअप अप्लाई कर रही हैं तो ऐसे में प्वाइंटेड साइड का इस्तेमाल करने से आपको बेस्ट रिजल्ट मिलेगा।

ब्यूटी स्पॉन्ज को क्लीन ना करना

Beauty Sponge

ब्यूटी स्पॉन्ज को इस्तेमाल करने के साथ-साथ उसकी सफाई पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। हालांकि, अधिकतर महिलाएं यह गलती कर बैठती हैं कि वह ब्यूटी स्पॉन्ज को इस्तेमाल करने के बाद उसे ऐसे ही रख देती हैं, जिससे बाद में भुगतान उनकी स्किन को ही करना पड़ता है। सबसे पहले तो जब ब्यूटी स्पॉन्ज में मेकअप प्रॉडक्ट रह जाता है, तो इसमें कई बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और बाद में इन ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी और पिंपल्स की समस्या हो सकती है। वहीं, अगर आप यूज्ड ब्यूटी स्पॉन्ज को बिना क्लीन किए दोबारा इस्तेमाल करती हैं तो इससे पहले से प्रॉडक्ट होने के कारण आपको एक बेहतर लुक नहीं मिल पाता है। इसके अलावा, आपकी यह आदत ब्यूटी स्पॉन्ज की शेल्फ लाइफ को भी कम करती है।

ब्यूटी स्पॉन्ज को गीला ही स्टोर करना

Beauty Sponge का इस्तेमाल करते समय ना करें ये गलतियां 10

ब्यूटी स्पॉन्ज को अच्छी तरह क्लीन करने के साथ-साथ आपको इसे सही तरह से स्टोर भी करना चाहिए। मसलन, कुछ महिलाएं इसे क्लीन तो करती हैं और जब यह हल्का गीला होता है, तभी इसे अपनी वैनिटी में रख लेती हैं। लेकिन, आपको ऐसा करने की गलती नहीं करनी चाहिए। अगर आपका ब्यूटी स्पॉन्ज जरा भी गीला होगा तो उसमें बैक्टीरिया पनपने लगेंगे और स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान दें कि आप पहले ब्यूटी स्पॉन्ज को अच्छी तरह वॉश करें और फिर उसे सूखने दें। जब यह अच्छी तरह सूख जाए तभी इसे अपनी वैनिटी में रखें।

Leave a comment

Cancel reply