मेकअप किसी भी महिला की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता है। आमतौर पर महिलाएं ओकेजन के अनुसार मेकअप करती हैं। मसलन, केजुअल्स में लाइट और मिनिमल मेकअप तो किसी खास अवसर या पार्टी में महिलाएं बोल्ड लुक कैरी करना पसंद करती हैं। कभी स्मोकी आईज तो कभी बोल्ड लिप्स, आप मेकअप के जरिए किसी भी लुक को क्रिएट कर सकती हैं। हालांकि, यह तो पूरी तरह से आपकी पसंद पर निर्भर करता है, लेकिन मेकअप करने के बाद रात को सोने से पहले उसे रिमूव करना भी जरूरी है। अगर ऐसा ना किया जाए तो इससे आपकी स्किन तेजी से एजिंग की तरफ बढ़ने लगती है व आपको अन्य भी कई समस्याएं हो जाती हैं। मेकअप रिमूव करने के साथ-साथ उसे अच्छी तरह से रिमूव करना बेहद जरूरी है। अमूमन महिलाएं अनजाने में मेकअप रिमूव करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उन्हें फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। इतना ही नहीं, इससे धीरे-धीरे उनकी स्किन डैमेज भी होने लगती है। तो चलिए आज हम आपके साथ कुछ मेकअप रिमूविंग मिसटेक्स ही शेयर कर रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

गलत प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना

मेकअप रिमूव करना जरूरी है, लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी स्किन के साथ बिल्कुल भी हार्श ना हों। मेकअप रिमूव करते समय आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आपकी फेस की स्किन बेहद नाजुक होती है। इसलिए, अगर आप गलत प्रॉडक्ट की मदद से मेकअप रिमूव करती हैं या फिर स्किन को खींचकर या जोर से रगड़कर मेकअप रिमूव करती हैं तो इससे आपकी स्किन को काफी नुकसान होता है। इसलिए हमेशा मेकअप रिमूव करते समय हार्श केमिकल्स के इस्तेमाल से बचें। साथ ही ऐसे प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन के नेचुरल पीएच लेवल को डिस्टर्ब ना करें।

मेकअप वाइप्स से मेकअप रिमूव करना

यह गलती हममें से अधिकतर महिलाएं यह गलती करती हैं। वह मेकअप वाइप्स का इस्तेमाल करके मेकअप रिमूव करती हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको यह जानना चाहिए कि यह ना केवल आपके स्किन के पीएच लेवल को डिस्टर्ब करते हैं, बल्कि यह केवल मेकअप पार्टिकल्स को ब्रेक करते हैं। जिससे मेकअप पूरी तरह से रिमूव नहीं होता। मेकअप पार्टिकल्स स्किन पर रह जाने के कारण यह स्किन को लगातार डैमेज करते रहते हैं। इसलिए, जब आप मेकअप को क्लीन कर रही हैं तो वाइप्स की जगह डबल क्लींजर तकनीक को यूज करने पर फोकस करें। यह आपकी स्किन को अच्छी तरह साफ करते हैं। इस तकनीक में पहले ऑयल क्लींजर की मदद से स्किन को साफ किया जाता है। उसके बाद रेग्युलर क्लींजर की मदद से स्किन की सफाई की जाती है।

आई मेकअप रिमूव करते समय जल्दबाजी करना

आई मेकअप रिमूव करते समय हममें से अधिकतर महिलाएं गलती करती हैं। दरअसल, आईज पर अक्सर हैवी मेकअप किया जाता है, साथ ही वाटरप्रूफ मेकअप को प्राथमिकता दी जाती है। इसलिए इसे रिमूव करते समय आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा। कभी भी एकदम से लाइनर व काजल को क्लीन करने की कोशिश ना करें और ना ही आंखों को खींचकर मेकअप साफ करें। इससे ना केवल आई एरिया के आसपास ब्रेकआउट होने की संभावना रहेगी, बल्कि आई एरिया के आसपास फाइन लाइन्स आदि भी जल्द ही विजिबल होने लगेंगे।

लिपस्टिक को लास्ट में क्लीन करना

आपको लिप मेकअप बाद में रिमूव करना चाहिए या नहीं, यह आपके लिप कलर पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपने बोल्ड लिपस्टिक को अप्लाई किया है तो ऐसे में बाद में लिपस्टिक को क्लीन करने की भूल ना करें। अगर आप ऐसा करेंगी तो मेकअप रिमूव करते समय लिपस्टिक आपके फेस पर फैल जाएगी और आपका काम बढ़ जाएगा। इसलिए लिपस्टिक को पहले क्लीन करें।

क्लींजर से आई मेकअप रिमूव करना

जिस तरह आप मेकअप करते समय अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट व ब्रशेस का इस्तेमाल करती हैं, ठीक उसी तरह उसे क्लीन करने के लिए भी आपको अलग प्रॉडक्ट की जरूरत होगी। आमतौर पर, आई मेकअप अधिक जिद्दी होता है और अगर आप फेशियल क्लींजर की मदद से इसे क्लीन करती हैं तो इससे उसे रिमूव करने के लिए आपको अपनी स्किन के साथ हार्श होना पड़ेगा और आपकी आंखों व आसपास के एरिया को नुकसान होगा। इसलिए आप आई मेकअप रिमूवर की मदद से आई मेकअप हटाएं। यह खासतौर से, आई मेकअप को हटाने के लिए डिजाइन किए जाते हैं।

आखिरी में फेस वॉश ना करना

यह तो हम सभी जानते हैं कि मेकअप क्लीन करने के लिए मार्केट में अलग मेकअप रिमूवर अवेलेबल हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आप केवल मेकअप रिमूवर से ही पूरी तरह मेकअप को क्लीन कर सकती हैं। अगर आप लास्ट में फेस वॉश नहीं करतीं, तो इससे मेकअप के कुछ पार्टिकल्स व गंदगी आदि चेहरे पर रह जाती है, जो वास्तव में उसे डैमेज कर सकती है। इसलिए पहले मेकअप को रिमूव करें और फिर फेस वॉश करें। अगर संभव हो तो आप गर्म तौलिये से भाप लेने की भी कोशिश करें। यह आपकी स्किन को अतिरिक्त लाभ पहुंचाएगा।

यह भी पढ़ें – कहीं सेल्फी लेने की आदत रिश्ते पर पड़ ना जाए भारी

मेकअप सम्बन्धी यह आलेख आपको कैसा लगा ?  अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही मेकअप से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com