तीज का त्योहार खासतौर पर सुहागिनों के लिए होता है। इस त्योहार में हर एक सुहागन सुहाग के रंग में सराबोर होकर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है। ऐसे मौके पर हर सुहागन की ख्वाहिश सबसे सुंदर दिखने की होती है, क्योंकि ये उनके लिए एक महत्त्वपूर्ण दिन होता है। इस $खास मौके पर कैसे आप $खुद को निखार सकती हैं, आइए जानें-

क्लींजर और टोनर

फेस पर मेकअप करने से पहले फेस की क्लींजिंग व टोनिंग भी बेहद जरूरी है। इसके लिए आप स्किन को क्लींजिंग मिल्क से साफ कर लें और फिर किसी मलमल के कपड़े में बर्फ डालकर अपने चेहरे पर हल्के-हल्के से मलें। इससे पोर्स तो बंद हो ही जाएंगे और मेकअप भी देर तक टिका रहेगा।

मॉइश्चराइजर

यूं तो मेकअप से पहले स्किन को मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है, लेकिन इस मौसम में पसीना ज्यादा आता है तो ऐसे में आप इसे छोड़ भी सकती हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मॉइश्चराइजिंग लोशन से कुछ मिनट तक हल्के-हल्के मसाज कर सकती हैं।

फाउंडेशन

हमेशा पहले बेस लगाएं, इससे स्किन स्मूथ और इवन टोन दिखेगी। बेस लगाने के बाद फाउंडेशन लगाएं। ध्यान रहे कि फाउंडेशन हमेशा अपनी स्किन टोन के अकॉॄडग ही लें। फाउंडेशन का उचित चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा काफी साफ है तो हल्की गुलाबी टोन वाले मटमैले रंगों का चयन करें।

कंसीलर

अपनी त्वचा से अनचाहे दाग-धब्बे छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कंसीलर को अपनी उंगली में लेकर प्रभावित स्थान पर हल्के से थपथपा कर लगाएं, जिससे कंसीलर स्किन में अच्छे से समा जाए।

फेस पाउडर

स्किन पर अब फेस पाउडर लगाएं, लेकिन ध्यान दे कि ज्यादा न लगाएं बस टचअप करें क्योंकि फिर इससे मेकअप ओवर दिखने लगता है। उमस भरे मौसम में 3डी लुक पाने के लिए फेस पर ब्रांजिंग और हाइलाइटिंग बहुत जरूरी है।

ब्लशर

फाउंडेशन के बाद अपने फेस पर ब्लशर का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप उभरकर आता है। ब्लशर को चीकबोन पर लगाकर धीरे से ऊपर और नीचे की तरफ घुमाएं। इसके बाद चीकबोन पर हल्के कलर का हाईलाइटर भी लगाएं। इससे चेहरा और ज्यादा खूबसूरत नज़र आएगा। पाउडर ब्लश के बजाय आप क्रीम ब्लश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। अगर आप थोड़ा और कलर और उभार चाहती हैं तो क्रीम ब्लश के ऊपर से पाउडर ब्लश लगाएं, ताकि यह आपके गालों पर ज्यादा देर तक टिका रहे। यदि आपने नारंगी लिपस्टिक लगाई है तो गुलाबी ब्लश से दूर रहिए।

आई मेकअप

आंखों की सुंदरता के लिए गोल्ड आई शैडो का प्रयोग कर सकती हैं या फिर थ्री शेड, डबल शेड आई शैडो अप्लाई कर सकती हैं। आंखों पर गहरे रंग के आई पेंसिल का प्रयोग करें। आई मेकअप को फाइनल टच देने के लिए आंखों पर मस्कारा लगाएं। चाहें तो लिक्विड काजल के बजाय पेंसिल काजल का यूज कर सकती हैं। आईलैशेस को उभार देने के लिए रूई का फाहा लेकर उस पर थोड़ा सा बेबी पाउडर डालें और मस्कारा लगाने के बाद इसे हल्के हाथों से आईलैशेस पर लगाएं और फिर दोबारा मस्कारा लगाएं, इससे आपकी आंखें बेहद खूबसूरत लगेंगी।

बिंदी

किसी भी सुहागन महिला की खूबसूरती में चार-चांद लगाने वाली बिंदी सौंदर्य का अभिन्न अंग मानी जाती है। अपनी पोशाक से मिलती-जुलती चमकती बिंदी का प्रयोग करें। 

लिपस्टिक

लिपस्टिक में आजकल डबल शेड लिप मेकअप का ट्रेंड है। इसमें लिप लाइनर को थोड़ा मोटा लगाया जाता है, फिर नियोन कलर की लिपस्टिक का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे आप ड्रेस के कलर से मैच करती लिपस्टिक भी होंठों पर अप्लाई कर सकती हैं। 

हेयर स्टाइल

आप बालों में फ्रेंच चोटी या पफ वाला जूड़ा बना सकती हैं। दरअसल, ये स्टाइल इंडियन आउटफिट्स के साथ काफी अट्रैक्टिव लगता है। आप भी इसे अपनी साड़ी और सूट के साथ बना सकती हैं। वहीं आप बालों का जूड़ा भी बना  सकती हैं। ये भी आपको एक डिफरेंट लुक देगा।

यह भी पढ़ें –5 मेकअप टिप्स इन मॉनसून

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com