googlenews
Foundation Tips
Tips to Use Foundation

Foundation Tips: चेहरे पर फाउंडेशन लगाना मेकअप की सबसे पहली जरूरत है। फाउंडेशन से मेकअप की नींव मजबूत होती हैं और चेहरे का निखार एक जैसा दिखाई देता है। जिस तरह चेहरे की त्वचा अलग- अलग तरह की होती है, उसी तरह फाउंडेशन भी अलग-अलग तरह के ही अप्लाई होते हैं। फाउंडेशन लगाने से चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि छुप जाती है और चेहरे पर निखार दिखाई देने लगता हैं। फाउंडेशन को बहुत से लोग गलत तरीके से इस्तेमाल करते है, जो कि त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं। आइए जानते हैं फांउडेशन लगाने का सही तरीका क्या है। उसके लिए ये 7 टिप्स फॉलो करें।

अंगुली का इस्तेमाल

अगर आप चेहरे पर फाउंडेशन लगा रहे हैं, तो फाउंडेशन में एक बूंद तेल डालकर अंगुली की मदद से चेहरे व गर्दन पर डॉट्स लगाकर ब्रश से फैलाएं। ऐसा करने से चेहरे पर परत नहीं जमती है और मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है।  

ब्रश का इस्तेमाल

फाउंडेशन लगाते समय इस बात को भी ध्यान रखें कि जब आप फाउंडेशन लगा रहें है तो ब्रश से सर्कुलर मोशन में लगाएं। इस तरह फाउंडेशन को तब लगाए जब आपकी तैलीय त्वचा हो, लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राय है, तो आप ब्रश का इस्तमाल नहीं करें।

स्पंज

फाउंडेशन लगाते समय आप स्पंज का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन लगाने का स्पंज एक अंडे के आकार का और बहुत ही नरम होता है। स्पंज से फाउंडेशन लगाने से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहता है और चेहरे की सुंदरता को और बढ़ाता है।

सही फाउंडेशन का चयन

फाउंडेशन लगाते समय सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी है कि आपकी त्वचा पर कौन-से शेड का फाउंडेशन लगाना है। आप अपनी त्वचा पर ऐसे फाउंडेशन का चयन करें, जो कि आपके स्किन टेक्चर परमैच करें। अगर इस बात का ख्याल नहीं रखा गया तो पूरी तरह से मेकअप झलकेगा। सही फाउंडेशन शेड से आपका चेहरा अलग-सा नही लगेगा।

साफ त्वचा

फाउंडेशन लगाने से पहले आप चेहरे को अच्छे से जरूर साफ कर लें। इसकी वजह यह है कि कोई भी गंदगी आपके चेहरे पर लगी रहती है तो वह मेकअप को प्रभावित कर सकती है। चेहरा बिना धोए और साफ करें, फाउंडेशन अप्लाई कतई न करें।  इससे आपके चेहरे पर जो भी फाउंडेशन लगा रही हैं, उसका ग्लो खुलकर दिखेगा और आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।

धब्बे या निशान

चेहरे पर फाउंडेशन अप्लाई करने का एक कारण यह भी हैं चेहरे पर कोई भी दाग धब्बे रहे तो वह छिप जाए। इससे चेहरा साफ और सुंदर दिखाई दे। इसके लिए अपको चेहरे, गर्दन और कान पर डॉट लगाकर स्पंज को गीला हल्के हाथों से ऐसे फैलाना होगा ताकि चेहरे पर मेकअप उभर कर न दिखे। जहां ज्यादा जरूरी हो धब्बों के लिए उस हिसाब से फाउंडेशन लगाएं।

चेहरे को मॉइश्चराइज करें

 फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे को मॉइश्चराइज करना न भूलें। फांउडेशन के साथ इसका इस्तेमाल बहुत जरूरी हो जाता है। फाउनडेशन लगाने से पहले मॉइश्चराइजर में तेल मिलाकर जहां फांउडेशन लगाना है, वहां पर लगाएं और फिर उसके ऊपर फाउंडेशन में थोड़ा पानी मिलाकर पतला करें। स्पंज से धीरे-धीरे फैलाएं जिससे कि त्वचा में निखार दिखाई देने लगेगा।

यह भी पढ़ें –

मिल्क पाउडर डिज़र्ट रेसिपी का स्वाद कभी नहीं भूलेंगे

किचन में अक्सर रहती है ये तरह की समस्याऐसे करें समाधान

आपको हमारे ब्यूटी टिप्स कैसे लगे? अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं-editor@grehlakshmi.com