womann hair

आज के समय में लोगों को हेयर की जिस समस्या का सबसे अधिक सामना करना पड़ रहा है, वह है हेयर फॉल। बाल गिरने के मुख्य कारण प्रदूषित वातावरण और तनाव हैं इससे ना केवल बाल गिरना ज्यादा होता है, बल्कि इससे हेयर ग्रोथ पर भी विपरीत असर पड़ता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिससे आपके बालों की स्थिति अच्छी हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको hair growth juice और उसके इस्तेमाल के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं-

प्याज का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 9

प्याज को ना केवल हेयर ग्रोथ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, बल्कि यह गंजेपन से भी निजात दिलाता है। अगर प्याज के रस को स्कैल्प पर अप्लाई किया जाए तो इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। इतना ही नहीं, जो लोग असमय सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, उनके लिए भी प्याज का जूस लाभदायक है। चूंकि प्याज में सल्फर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है।

पालक का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 10

चूंकि सर्दियों में पालक बेहद कम दाम में आसानी से मिल जाती है तो ऐसे में आप इस मौसम में पालक के जूस को भी बालों में अप्लाई करके उससे अपने बालों को फायदा पहुंचा सकती हैं। इसमें बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व, जैसे-खनिज, विटामिन व आयरन आदि पाया जाता है। अगर आपके बाल पतले हैं या फिर आपको बालों में खुजली होती है, तो भी आप पालक के जूस का इस्तेमाल कर सकती हैं। पालक में विटामिन बी होता है जिससे बालों में चमक आती है।

एलोवेरा जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 11

जब बात बालों के झड़ने या हेयर ग्रोथ की हो तो इसमें आपकी मदद कर सकता है एलोवेरा जूस। एलोवेरा स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी उतना ही लाभकारी है। दरअसल, एलोवेरा जूस में कई तरह के विटामिन्स होते हैं, जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद एंजाइम आपकी स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं और उन्हें मॉइस्चराइज भी करते हैं। अगर आपको हेयर फॉल के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या का भी सामना करना पड़ता है, तो ऐसे में एलोवेरा जूस लाभदायक हो सकता है। आप इस जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। साथ ही साथ इस जूस को सीधे बालों पर भी अप्लाई किया जा सकता है। एलोवेरा जूस लगाने के करीबन 20 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें।

लहसुन का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 12

प्याज की तरह ही लहसुन को भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह आपकी हेयर स्कैल्प के रोम को प्रदान करता है। आप इसे कद्दूकस करके इसका जूस अपने बालों पर लगा सकते है। चाहें तो कद्दूकस किए गए लहसुन को भी बालों में अप्लाई करें। आप चाहें तो लहसुन के जूस में प्याज का रस मिक्स करके भी अप्लाई किया जा सकता है। वहीं, अपनी डाइट में भी लहसुन को शामिल करने का प्रयास करें।

धनिए का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 13

ताजा हरा धनिया आपके बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करता है और बालों के झड़ने को कम करता है। आप धनिए के जूस को कुछ अन्य इंग्रीडिएंट के साथ मिक्स करके एक बेहतरीन ड्रिंक तैयार कर सकती हैं। वहीं अगर आप चाहें तो धनिए की पत्तियों का पेस्ट बनाकर एक हेयर मास्क की तरह भी अप्लाई कर सकती हैं। बस आप धनिए के पत्तों का पेस्ट बनाएं और उसे लगभग एक घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें। अंत में, सामान्य पानी से बालों को वॉश कर लें।

खीरे का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 14

खीरे का जूस भी बाल के लिए अच्छा विकल्प है। अगर आपके बाल बहुत पतले और कमजोर हैं तो खीरे का जूस बोलों में लगाए। इससे आपके बालों की गुणवत्ता अच्छी होगी। इसमें मौजूद एंजाइम बालों का झड़ना कम करते हैं। इसके अलावा ये कोशिकाओं और बालों के रोम में हीमोग्लोबिन के संचालन को बढ़ाते हैं। साथ ही नियमित एक गिलास खीरे का जूस पीएं। यह बालों की लगभग हर समस्या को दूर करने में मदद करेगा। साथ ही खीरे का रस बॉडी से टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है, जिससे चेहरे पर भी ग्लो आता है।

गाजर का जूस

hair growth juice: इन सात जूस को करें बालों में अप्लाई, तेजी से होगी हेयर ग्रोथ 15

गाजर में मौजूद पोषक तत्व जैसे बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए स्कैल्प को कंडीशन करता है। यह बालों के झड़ने से निपटने में मदद कर सकता है। वहीं, गाजर में मौजूद पोषक तत्व आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बालों के विकास में मदद करता है। आप नियमित रूप से गाजर के जूस को विंटर में अवश्य पीएं। साथ ही गाजर को पीसकर उसका पेस्ट भी बालों में लगाया जा सकता है। आप चाहें तो इसमें दही व केला मिक्स करके एक बेहतरीन हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं।

Leave a comment

Cancel reply