dry skin makeup
ड्राई स्किन मेकअप

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन का मेकअप हमेशा से ही एक चैलेंज रहा है। सर्दियों के मौसम में तो चुनौती दोगुनी हो जाती है। लेकिन अगर आप छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें और कुछ खास टिप्स को अपने मेकअप और स्किन रूटीन में शामिल कर लें, तो आपकी यह समस्या खत्म हो सकती है। सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट टीना जैन से जानते हैं कि सर्दियों में ड्राई स्किन पर मेकअप करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है। 

क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग

Dry Skin Makeup:

आपको स्किन रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के अलावा अंडर आई क्रीम जरूर लगाना चाहिए। इससे अंडर आई एरिया हाइड्रेट हो जाती है। यह जानना जरूरी है कि हमारे चेहरे पर ज्यादा ड्राइनेस हमारे अंडर आई एरिया पर ही रहती है।  

प्राइमर के बाद मेकअप

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए? 11

अपने चेहरे को थपथपाकर फेस ऑयल लगाना चाहिए। साथ ही टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मार्केट में हाइड्रेटिंग मिस्ट आते हैं। आप सीरम बेस्ड मास्क भी लगा सकते हैं। मेकअप से पहले मास्क को हटाने के बाद उस सीरम से चेहरे में मसाज कर दीजिए। इसके बाद मॉइश्चराइजिंग ऑयल और प्राइमर लगाने के बाद मेकअप शुरू किया जा सकता है।  

होंठों को मॉइश्चराइज करें

Dry Skin Makeup:

पूरी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ अपने होंठों को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। यदि आपके होंठ रुखे हैं, तो उनको आप हल्के हाथ से थोड़ा सा एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके बाद एक अच्छा लिप बाम लगाया जा सकता है।

हाइड्रेटिंग प्राइमर लगाएं

Dry Skin Makeup:

स्किन हाइड्रेशन के बाद मेकअप प्राइमर लगाते हुए ध्यान रखें कि हाइड्रेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस समय मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह जान लें कि मैटिफाइंग प्राइमर स्किन को मेटिफाई करता है और हाइड्रेटिंग प्राइमर स्किन को हाइड्रेशन देता है। 

क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स हो

Dry Skin Makeup:

प्राइमर के बाद बारी आती है फाउंडेशन और कंसीलर की! मीडियम फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फुल कवरेज के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उससे स्किन रूखी हो सकती है। इसलिए मीडियम कवरेज परफेक्ट रहेगा। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि सर्दियों में आपके सारे प्रोडक्ट्स क्रीम बेस्ड होने चाहिए। 

क्रीम बेस्ड फाउंडेशन

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए? 12

लिक्विड फाउंडेशन और कंसीलर की जगह क्रीम बेस्ड फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हुए उसमें 2 से 3 बूंद किसी भी फेस ऑयल को मिलाया जा सकता है। इससे ब्लेंडिंग आसान हो जाती है। इससे स्किन भी ड्राई नहीं रहेगी और मेकअप भी ड्राई नहीं दिखेगा। 

क्रीम बेस वाले ब्लशर

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए? 13

पाउडर ब्लशर की जगह क्रीम बेस वाले ब्लशर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। याद रखिए कि पाउडर प्रोडक्ट्स की जगह क्रीम बेस्ड ब्लशर और लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल सही रहता है। लिपस्टिक और ग्लॉस भी क्रीम बेस्ड ही लगाने चाहिए। 

हाइड्रेटिंग सेटिंग स्प्रे

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए? 14

मेकअप को बेहतर फिनिश देने के लिए हाइड्रेटिंग सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल सही रहता है। इससे अगर चेहरे पर कोई पाउडर है तो वह भी एब्जॉर्ब हो जाता है। इससे आपकी स्किन तुरंत ही हाइड्रेटेड नजर आने लगती है। 

हाइड्रेटिंग ब्यूटी स्पंज

Dry Skin Makeup: ड्राई स्किन पर मेकअप कैसे करना चाहिए? 15

इन सबके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि ब्रश की बजाय एक अच्छे ब्यूटी स्पंज को हाइड्रेटिंग मिस्ट से डैब करके मेकअप करना सही रहता है।

Leave a comment

Cancel reply