herbal

फेशियल घर पर करने की बात आती है, तो अक्सर हम लोग बाजार से लाए फेशियल पर दिए निर्देश के अनुसार इस्तेमाल कर लेते हैं। ये जानते हुए कि मार्केट प्रोडक्ट में केमिकल्स की मात्रा अधिक होती है, जो स्किन के लिए हानिकारक है। जबकि आपको थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है और आप natural facial तैयार कर सकती हैं।

इसके लिए आपको अपने किचन का रुख करने की जरूरत हैं और वहां पर आपको सारी सामग्री मिल जाएगी। तो चलिए जानते हैं घर पर हर्बल फेशियल कैसे तैयार करें।

क्लींजिंग के लिए चावल का आटा और दही-

natural facial: घर पर कैसे बनाएं केमिकल रहित हर्बल फेशियल, जानें यहां 5

फेशियल में सबसे पहले क्लींजिंग की जाती है। इसके लिए आप चावल का आटा और दही ले लीजिए। 1 टेबलस्पून चावल के आटे में दही मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर दोनों हाथों से स्क्रब करें। करीब 5 मिनट बाद धो लें।

क्लींजिंग के लिए नींबू का रस-

अगर चावल के आटे वाला  क्लींजर आपको सही न लगे तो आप नींबू के रस वाला ये क्लींजर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए नींबू के रस और शहद से भी क्लींजिंग की जा सकती है। शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिला लें, साथ ही इसमें कुछ बूंदें कच्चे दूध की भी मिक्स करें। अब रुई के सहारे चेहरे पर लगा लें और कुछ देर इसे ऐसे ही छोड़ दें। इससे चेहरे का कालापन और गंदगी दोनों दूर होंगी।

चोकर वाला स्क्रब करेगा कमाल-

natural facial: घर पर कैसे बनाएं केमिकल रहित हर्बल फेशियल, जानें यहां 6

फेशियल में स्क्रब भी एक जरूरी हिस्सा होता है। स्क्रब के साथ स्किन की अंदरूनी गंदगी साफ हो जाती है। इससे डेड सेल हटते हैं और सीबम का प्रोडक्शन भी नॉर्मल हो पता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए आपको चोकर, बेसन और कच्चे दूध की जरूरत होती है। इन तीनों को मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इससे चेहरे की मसाज करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो कॉफी में चीनी मिलाकर स्क्रब बनाएं। हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें, फिर पानी से चेहरा धो लें।

मलाई से करें मसाज-

चेहरे की सफाई के बाद बारी मसाज की आती है मसाज की जिसके लिए आप ताजी मलाई ले लीजिए। मलाई में बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिला लें। बस इस क्रीमी मिश्रण से हल्के हाथों के साथ गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें। गाल, माथे के साथ मुंह और नाक पर भी हाथ घुमाती रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा और टेंशन भी कम होगी। चेहरा खिल उठेगा।

मसाज करने के लिए ऑयल भी-

natural facial: घर पर कैसे बनाएं केमिकल रहित हर्बल फेशियल, जानें यहां 7

फेशियल के बाद मसाज करने के लिए मलाई के अलावा सिर्फ तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। आप बादाम के तेल में कोई एसेंशियल ऑयल मिला लें। स्किन ऑयली है तो चंदन और अगर ड्राई है तो ऑरेंज एसेंशियल ऑयल इसमें मिला लें। जबकि कॉम्बिनेशन स्किन के लिए लैवेंडर एसेंशियल ऑयल अच्छा रहेगा। कुंकुमादि ऑयल का इस्तेमाल करना भी अच्छा रहेगा।

अब बारी है स्टीम की-

यह भी पढ़ें | एक्ने सही नहीं बल्कि खराब कर देंगी ये आदतें

मसाज में स्टीम का भी बड़ा रोल होता है। आप घर पर हर्बल स्टीम ले सकती हैं। पर स्टीम वाले पानी में नीम की पत्तियां जरूर डाल दें। अब सिर पर तौलिया रख कर कम से कम 10 मिनट तक भाप लें। इतनी देर न ले पाएं तो कम से कम 5 मिनट तो भाप जरूर लें।

ब्लैकहेड्स और फेस पैक-

अब ब्लैकहेड्स निकालकर हर्बल फेस पैक लगा सकती है। स्किन को सूट करने वाला फेस पैक आप घर पर बना सकती हैं। कुछ खास हर्बल फेस पैक के बारे में भी जान लीजिए-

  • आपको 1/4 चम्मच त्रिफला चूर्ण के साथ चुटकी भर हल्दी चाहिए। इसमें नीम की पत्ती का पाउडर मिला लें। अब इसमें 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इसमें गुलाब जल की बूंदें मिलाकर इसे फेस मास्क की तरह लगाना होगा। सूखने पर धो दीजिए।
  • हर्बल फेस मास्क बनाने के लिए घर में मौजूद फलों का इस्तेमाल करें। संतरे, पपीते के साथ सेब का गूदा मिलाकर लगा लें। इसमें दही भी जरूर मिलाएं।

फेशियल के बाद चावल का पानी-

फेशियल पूरा करने के बाद चावल के पानी से आपको अपना चेहरा धोना है। चावल के पानी में मौजूद विटामिन बी 1, सी, ई और साथ ही खनिज लवण के चलते स्किन अच्छे से टोन हो जाती है। स्किन साफ होती है और चमक उठती है।

फेशियल करें तो रखें याद-

फेशियल करते हुए सिर्फ हर्बल प्रोडक्ट के इस्तेमाल से काम नहीं बनेगा बल्कि आपको फेशियल के तरीके पर भी ध्यान देना होगा। जैसे-

  • क्रीम से मसाज करते हुए कम से कम 5 मिनट का समय जरूर दें।
  • मसाज करते हुए हाथों को सर्कुलर मोशन में ही घुमाएं और चेहरे पर दबाव न बनाएं।
  • फेशियल से पहले कभी भी चेहरे पर वैक्स न लगाएं।
  • फेशियल शुरू करने से पहले चेहरे को धो जरूर लें।
  • ध्यान रहे उस वक्त किसी तरह का मेकअप आपके चेहरे पर ना लगा हो।

Leave a comment

Cancel reply