बालों के झडऩे, रूखे हो जाने और चमक खो जाने जैसी समस्याओं से आजकल अधिकतर महिलाएं परेशान हैं। इसकी वजह है हमारे बालों को आवश्यक पोषण प्राप्त न हो पाना और रक्त संचार का सुचारू रूप से न होना। दिल्ली के यूनिसैक्स स्पा सेंटर की शिखा शर्मा का कहना है कि गर्मी, प्रदूषण और तनाव के कारण सिर की त्वचा की नसें फूल जाती हैं जिससे रक्त संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता है। इस कारण बाल बेजान और रूखे होने लगते हैं। बालों को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है इसलिए हेयर स्पा के दौरान सिर की त्वचा के रोम छिद्रों को खोलने व रक्त प्रवाह के लिए क्लीनिंग व मॉश्चराइजिंग की जाती है ताकि बालों को मजबूती मिल सके।

क्या है हेयर स्पा
हेयर स्पा एक प्रकार का ट्रीटमैंट है, जो बेजान बालों में जान डालता है।आजकल स्पा सेंटर में कई तरह के हेयर स्पा उपलब्ध हैं, जैसे कि एडवांस हेयर स्पा, अरोमा हेयर स्पा और शिरोधारा आदि। हेयर स्पा के दौरान सिर का रक्त संचार बढ़ाने के लिए सबसे पहले तो बालों की 15 से 20 मिनट मसाज की जाती है। मसाज के दौरान प्रेशर प्वाइंट्स को भी दबाया जाता है। ऑयल मसाज के बाद 8 से 10 मिनट तक हल्की स्टीम दी जाती है। इसके बाद बालों में शैंपू किया जाता है। शैंपू के बाद स्पा क्रीम और हेयर कंसंट्रेट मिलाकर फिर से 10 मिनट के लिए मसाज दी जाती है। इसके बाद मास्क लगाकर बालों को सादे पानी से धो कर हेयर सेरम लगाया जाता है।
इसका असर बालों में 15 दिनों तक बरकरार रहता है। नियमित तौर पर इसे कराते रहने से बालों की क्वालिटी अच्छी हो जाती है और बालों के झड़ऩे की समस्या भी कम हो जाती है। हेयर स्पा कराने की लागत 500 रुपये से शुरू होकर 5000 रुपये तक आती है।

घर पर कैसे करें हेयर स्पा
घर पर हेयर स्पा करने के लिए पहले थोड़ा-सा तेल गर्म कर लें। तेल में आप ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल या नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकती हैं। तेल को गुनगुना गर्म कर लें और फिर कॉटन बॉल की सहायता से जड़ों में तेल लगाते हुए सिर की मसाज करें। इससे रक्त संचार तेज होगा। मसाज करने के बाद तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ लें और उसे तुरन्त अपने बालों पर लपेट लें। अगर आपके पास स्टीमर है तो आप तौलिये की जगह सीधे स्टीम ले सकती हैं। इसके बाद शैंपू कर लें। शैंपू के बाद बालों पर घर में बनाया हुआ हेयर पैक लगा सकती हैं।
हेयर पैक बनाने के लिए आप अंडा, दही और नीबू के रस को मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। अंडा आपके बालों को प्रोटीन प्रदान करने के साथ स्वस्थ बनाता है। दही से बालों को पोषण प्राप्त होता है। हेयर पैक लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। सप्ताह में एक बार हेयर स्पा जरूर करें। द्

हेयर स्पा के फायदे

  •  हेयर स्पा में मसाज दिमाग को ठंडक देने के साथ-साथ मांसपेशियों को आराम देती हैं।
  •  बालों को पोषण मिलता है व रक्तसंचार बढ़ता है।
  •  बाल मुलायम व चमकदार हो जाते हैं।
  •  हेयर स्ट्रेटनिंग व कलरिंग करने वालों को हेयर स्पा 15 दिन में एक बार  जरूर करना चाहिए।
  •  बालों के झडऩे की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।