1. त्वचा ऑयलफ्री रहे इसके लिए कुदरती गुणों से युक्त ऑयल फ्री फेसवॉश से नियमित सफाई करें। कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें।
  2. हफ्ते में एक बार लाइट स्क्रब का इस्तेमाल करें क्योकि ऑयली त्वचा की क्लींजिंग अहम होती है। क्लींजिंग से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी,मेकअप, डेड सेल्स (मृतकोश) हट जाते हैं और त्वचा के छिद्र साफ हो जाते हैं। इस तरह आप ब्लैक हेड्स जैसी समस्या से भी बचा जा सकत है।
  3. खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की मिला कर चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं और उसे ठंडे पानी से धो लें।चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब वह सूख जाए तो उसे बेसन के आटे से साफ कर लें।
  4. चेहरे से अधिक तेल को कम करने के लिए चावल के आटे में पुदीने का अर्क तथा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। इसे हलके हाथों से गोलाई में घुमाते हुए चेहरे पर लगाएं। फिर कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें।
  5. केवल ऑयली त्वचा के लिए ही बनाया गया क्रीम या लोशन ही लगाएं।
  6. सेब और नींबू का रस एक मात्रा में मिलाएं और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं। यह आपकी त्वचा को बिल्कु्ल निखार देगा।अपने पर्स में गुलाब व लैवेंडर बेस वाला स्किन टॉनिक रखें। इसके अलावा वेट टिश्यू भी रखें। ताकि चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी को हटा सकें।
  7. रात को सोने से पहले त्वचा साफ करना न भूलें। इससे त्वचा पर मुंहासे व ब्लैक हेड्स नहीं बनेंगे।ऑयली स्किन वालों को तनावमुक्त रहना चाहिए। क्योंकि तनाव ऑयली स्किन को प्रभावित करता है। तनावमुक्त रहने के लिए आप योग तथा मेडिटेशन का सहारा ले सकती हैं।
  8. त्वचा के सीबम ऑयल को नियंत्रित करने के लिए अधिक तेल-मसालेदार भोजन का सेवन न करे।
  9. तैलीय ग्रंथियों को संतुलित करने के लिए फाइबर युक्त भोजन लें तथा सलाद को अपने दिनचर्या में शामिल करें।
  10. विटामिन सी से भरपूर नीबू, संतरा और आंवला आदि की मात्रा अपने भोजन में बढ़ाए