हर महिला की यह ख्वाहिश होती है कि उसके बाल लंबे व घने हों। लेकिन आपकी यह विश पूरी हो, यह जरूरी नहीं है। कई बार बाल लगातार झड़ते रहते हैं और हमें समझ ही नहीं आता कि आखिरकार ऐसा क्यों होता है। ऐसे में हम एंटी हेयरफॉल शैम्पू से लेकर कई घरेलू नुस्खे अपनाते हैं, फिर भी मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आप अपने बालों की देख-रेख के दौरान कुछ गलतियां कर बैठती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

पहली गलती- अत्यधिक हेयर प्रॉडक्ट्स का उपयोग करना

जब आपके बाल टूटने व झड़ने लगते हैं तो बालों में अधिक वॉल्यूम या उन्हें स्टाइलिश दिखाने के लिए हम कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स को बिना सोचे-समझे इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। लेकिन वास्तविक समस्या यह है कि कई बाल उत्पाद इतने भारी होते हैं कि वे आपके बालों के वेट कम कर देते हैं, जिससे बाल एकदम सपाट दिखते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप क्रीम्स या अन्य हैवी हेयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें।

दूसरी गलती- बहुत बार शैंपू करना

बालों को शैम्पू करना यकीनन हेयर हाइजीन का एक महत्वपूर्ण पार्ट है। लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपके हेयर फॉल की समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। बालों को बार-बार शैम्पू करने से उनका नेचुरल ऑयल निकल जाता है। इसलिए, हर दिन शैंपू करने के बजाय, हर दूसरे दिन स्विच करें। यदि आपके बाल ऑयली हैं, तो आप ड्राई शैम्पू का उपयोग करके अपने बालों को मैनेज कर सकती हैं। 

तीसरी गलती- बहुत अधिक हीट का उपयोग करना।

अधिकतर बालों को स्टाइल करने के लिए या फिर उन्हें हर बार एक अलग लुक देने के लिए ब्लो-ड्रायर या हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल बहुत अधिक करती हैं, तो हो सकता है कि आप इसे जाने बिना ही अपने बालों को नुकसान पहुँचा रहे हों। यह आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जब भी ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल करें तो इसे लो हीट सेटिंग पर रखें और इसे अपने स्कैल्प से कम से कम आठ इंच की दूरी पर रखें। वहीं किसी भी तरह के हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले उन पर हीट प्रोटेक्टेंट लगाना ना भूलें।

चौथी गलती- बालों में ऑयलिंग ना करना

आज के समय में हम सभी इतना जल्दी में होते हैं कि अपने बालों के लिए समय नहीं निकाल पाते और अक्सर ऑयलिंग के स्टेप को मिस कर देते हैं। लेकिन इससे बालों को नुकसान होता है। अगर आप सप्ताह में दो बार ऑयलिंग करती हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे हेयर हेल्थ बेहतर होती है। इसके अलावा, हमेशा ऑयलिंग से पहले आप उसे हल्का गर्म करें।

पांचवी गलती- बैड ईटिंग हैबिट्स

आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपकी खाने की आदतें आपकी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए अक्सर मील्स को स्किप करना या फिर सही तरह से पोषण ना लेने से बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और फिर हेयर फॉल स्पीडअप हो जाता है। वहीं आप अपने आहार में बहुत अधिक ऑयली, फास्ट फूड या अनहेल्दी फूड आदि को शामिल करने से बचें।

छठी गलती-गीले बालों में कंघी करना

गीले बालों में बालों के टूटने की संभावना बहुत अधिक होती है। गीले बालों में कंघी करने या ब्रश करने से उनकी जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए, अगर आप अपने बालों को हेल्दी बनाए रखना चाहती हैं तो उन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने दें। इसके अलावा, अपने बालों को बेहद हार्श तरीके से ब्रश न करें।

सातवीं गलती- बालों को बहुत टाइट बांधना

यह देखने में भले ही एक छोटी सी गलती लगे, लेकिन वास्तव में इससे बालों को बहुत अधिक नुकसान होता है। कई बार हम बालों की स्टाइलिंग करते समय जैसे पोनीटेल बनाते हुए या बन बनाते हुए उन्हें बहुत टाइट बांध लेती हैं। इससे रूट्स व हेयर फॉलिकल्स को काफी नुकसान होता है। खासतौर से, रात में बालों को बेहद टाइट बांधने से बचना चाहिए।

आठवीं गलती- बालों को ओवर ब्रश करना

कुछ महिलाएं मानती हैं कि अपने बालों को हर दिन 100 बार ब्रश करने से आपकी स्कैल्प से बालों के अंत तक प्राकृतिक तेलों को वितरित करने में मदद मिलती है और यह चमकदार दिखाई देता है। हालांकि, इस बात में कोई सच्चाई नहीं है। वास्तविकता तो यह है कि अगर आप बालों को ओवर ब्रश करती हैं तो इससे बालों के टूटने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। दरअसल, जब आपको हेयर फॉल की समस्या होती है तो इसका अर्थ है कि बालों की जड़ें कमजोर हैं और ओवर-ब्रशिंग से उन्हें काफी नुकसान होता है।

नौवीं गलती- केमिकल ट्रीटमेंट करना

कई बार महिलाएं अपने लुक को स्टाइलिश बनाने के लिए हेयर डाई से लेकर हेयर कलर व अन्य कई स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं और इससे आपको हेयर फॉल से लेकर हेयर थिनिंग आदि की समस्या शुरू हो जाती है। इसलिए, अगर आपके बाल कमजोर या थिन हैं तो केमिकल ट्रीटमेंट से जहां तक संभव हो सके, बचने का प्रयास करें। इसके स्थान पर आप बालों को नेचुरली स्टाइल करें।

दसवीं गलती-बालों को तेजी से रगड़कर तौलिए से सुखाना

यह भी एक ऐसी छोटी सी गलती है, जिस पर शायद ही आपका ध्यान जाता हो, लेकिन इससे बालों को बहुत अधिक नुकसान होता है। दरअसल, हम बालों को वॉश करने के लिए उसे तौलिए की मदद से जोर से रगड़ते हैं। लेकिन हेयर वॉश के बाद बालों की जड़ें काफी कमजोर हो जाती हैं और इसलिए अगर उन्हें बार-बार व जोर से रगड़ा जाए तो इससे बाल टूट जाते हैं। साथ ही साथ अन्य बाल भी कमजोर हो जाते हैं। इसलिए, कभी भी बालों को सुखाने के लिए उन्हें तौलिएए की मदद से ना रगड़ें, बल्कि इसके स्थान पर आप किसी माइक्रोफाइबर टॉवल या टी-शर्ट को अपने बालों को अच्छी तरह लपेंटे। ऐसा करने से अतिरिक्त पानी कपड़ा सोख लेगा। इसके बाद आप बालों को खुद ब खुद सूखने दें।

 

यह भी पढ़ें- कैस्टर ऑयल में छिपा है ‘ओवरऑल’ सुंदरता का राज

हेयर केयर संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही हेयर केयर से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें – editor@grehlakshmi.com