हेयर स्टाइलिंग

यह तो हम सभी जानते हैं कि आपके ओवर ऑल लुक में आपके आउटफिट के साथ-साथ हेयरस्टाइल का भी अहम रोल होता है। आमतौर पर, बालों को तरह-तरह से स्टाइल करने के लिए कई तरह के हेयरस्टाइलिंग टूल्स की जरूरत पड़ती है। चाहे बालों को स्ट्रेट लुक देना हो या फिर वेव्स या कर्ली लुक, बिना hair styling tools के इसे सही तरह से करना काफी मुश्किल हो जाता है।

यूं तो हेयरस्टाइलिंग टूल आपको पार्लर में बेहद आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन बार-बार पार्लर जाना काफी मुश्किल और एक्सपेंसिव होता है। ऐसे में आप इन टूल्स को घर पर ही अपनी हेयर किट में शामिल कर सकती हैं और एक परफेक्ट लुक क्रिएट कर सकती हैं।

ब्लो-ड्रायर हेयर स्टाइलिंग टूल

आमतौर पर ब्लो-ड्रायर को महिलाएं केवल बाल सुखाने के लिए इस्तेमाल करती हैं। लेकिन वास्तव में इसकी मदद से आप अपने बालों को कई बेहतरीन तरीके से स्टाइल कर सकती हैं।

  • ब्लो-ड्रायर का इस्तेमाल हमेशा अपने बालों के रूट्स से शुरू करें और धीरे-धीरे सिरों की ओर बढ़ें। यह आपके बालों को बेहतर शेप और स्ट्रक्चर देने में मदद करता है।
  • इसके लिए, सबसे पहले राउंड ब्रश को बालों के रूट्स में लगाएं और हेयर के एंड्स तक रोल करें। साथ ही, अपने ब्लो-ड्रायर को उस एरिया पर और पहले अपने हेयरलाइन को केंद्रित करके कई बार दोहराएं।
  • प्रत्येक स्ट्रैंड को अलग करते हुए, रूट्स से ऊपर तक अपने बालों को अधिक वाल्यूम देने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करें।
  • ध्यान रखें कि आप अपने बालों को अलग-अलग दिशाओं में कई बार ब्लो ड्राई न करें। इसके बजाय, अपने बालों को सेक्शन में डिवाइड करें और फिर उन्हें स्टाइल करें।

ब्लो-ड्रायर को साफ करने का तरीका- हर दिन ब्लो ड्रायर को इस्तेमाल करने से उसपर धूल के कण और गंदगी जमा हो जाती है और फिर ब्लो-ड्रायर अच्छी तरह काम नहीं करता। ऐसे में उसे साफ करने के लिए, पहले वेंट कवर और फिल्टर कैप को हटा दें और पुराने टूथब्रश या टूथपिक का उपयोग करके इसे साफ करें। सुनिश्चित करें कि ब्लो-ड्रायर प्लग इन नहीं है। एक नम कपड़े का उपयोग करके शरीर के बाकी हिस्सों और नोजल को पोंछ लें और दोबारा इस्तेमाल से पहले इसे अच्छी तरह हवा में सूखने दें।

हेयर स्ट्रेटनर हेयर स्टाइलिंग टूल

हेयर स्ट्रेटनर की मदद से आप ना केवल बालों को एकदम स्ट्रेट लुक दे सकती हैं, बल्कि हल्का वेव्स व बीची लुक्स पाने के लिए भी आप हेयर स्ट्रेटनर की मदद लें।

  • हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने से पहले आप पहले बालों को पूरी तरह से सूखने दें। कई बार महिलाएं इसे इस्तेमाल करने में जल्दी करती हैं। लेकिन अगर बाल पूरे या आंशिक रूप से गीले होते हैं, तो इससे बाल कमजोर होकर टूट जाते हैं। इसके अलावा, अगर आप गीले बालों को स्ट्रेट करने की कोशिश करेंगे तो आपके बाल रूखे और बेजान दिखने लगेंगे।
  • हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते समय तापमान को भी अवश्य चेक करें। आप अपने बालों के टेक्सचर, थिकनेस व हेयर टाइप के अनुसार तापमान एडजस्ट करें। मसलन, अगर आपके बाल नेचुरली कर्ली हैं, तो ऐसे में आपको बालों को स्ट्रेट करने के लिए अधिक तापमान सेट करना होगा। वहीं, नेचुरली स्ट्रेट हेयर पर आपको तापमान अधिक रखने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब आप हेयर स्ट्रेटनर को बालों पर यूज करें तो बालों को हमेशा टाइट रखें। यह आपके बालों को स्ट्रेट करने में मदद करेगा और इसे एक नेचुरल फिनिश देगा। थोड़े से दबाव के साथ हेयर स्ट्रेटनर को नीचे की ओर लेकर जाएं। हालांकि, बालों के साथ हार्श ना हों।

हेयर स्ट्रेटनर को क्लीन करने का तरीका- हेयर स्ट्रेटनर अक्सर हेयर स्प्रे के संपर्क में आता है, जिससे गंदगी और प्रॉडक्ट बिल्डअप होता है। ऐसे में इसे क्लीन करना आवश्यक है। अगर ऐसा ना किया जाए तो ऐसे में हेयर स्ट्रेटनर अच्छी तरह से काम भी नहीं करता है। इसे क्लीन करने के लिए पहले हेयर स्ट्रेटनर को गर्म करें और फिर इसे अनप्लग करें और इसे कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने दें। अब, एक नम वॉशक्लॉथ लें और प्लेट्स या वैंड को पोंछ लें। चूंकि प्लेटें हल्की गर्म होंगी तो ऐसे में गंदगी बिना रगड़े या खुरचे ही साफ हो जाएगी।

कर्लिंग आयरन हेयर स्टाइलिंग टूल

कर्लिंग आयरन की मदद से बालों को टाइट कर्ल से लेकर लूज कर्ल तक कई तरह से स्टाइल किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसमें अलग-अलग साइज के टॉन्ग मिलते हैं। जिससे नूडल्स कर्ल्स से लेकर थिक कर्ल लुक क्रिएट किया जा सकता है।

  • कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करने के लिए आप पहले बालों के छोटे-छोटे सेक्शन करें और फिर कर्लिंग आयरन के रॉड में उन्हें लपेंटे।
  • कुछ सेकंड के लिए होल्ड करें और फिर बालों को छोड़ दें।
  • बालों को कर्ल करने के लिए हेयर के मिड लेंथ से शुरू करें और बालों के रूट्स के बहुत करीब नहीं। यह ट्रिक आपको अधिक प्राकृतिक और बाउंसी कर्ल पाने में मदद करेगी।
  • साथ ही जब आप बालों को कर्ल करें तो ऐसे में पहले टेंपरेचर को अवश्य चेक करें। अगर तापमान बहुत कम होगा तो कर्ल जल्दी खुल जाएंगे, वहीं अधिक तापमान से बालों के जलने का खतरा बना रहता है।

कर्लिंग आयरन को क्लीन करने का तरीका- हेयर स्ट्रेटनर की तरह ही कर्लिंग आयरन को भी क्लीन करना बेहद आवश्यक होता है। चूंकि कर्लिंग आयरन आपके बालों के सीधे संपर्क में आती है और ऐसे में अगर इसे समय-समय पर क्लीन ना किया जाए तो हेयर फॉल की समस्या शुरू हो जाती है। इसे क्लीन करने के लिए पहले आयरन को ऑन करें  और फिर इसे अनप्लग करके हल्का ठंडा होने दे। फिर एक नम क्लॉथ की मदद से इसे पोंछ लें। बस यह दोबारा इस्तेमाल के लिए रेडी है।

Leave a comment