eyeliner

इन दिनों सिर्फ ब्लैक ही नहीं, बल्कि कलरफुल आईलाइनर काफी चलन में हैं, जो आपकी आंखों को इंस्टेंट पॉप लुक देते हैं। ऐसे में अगर इन अलग-अलग आईलाइनर का इस्तेमाल किया जाए तो इससे आंखों की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। अगर आपको भी सिर्फ आईलाइनर लगाना काफी अच्छा लगता है या फिर आप आई मेकअप में एक लंबा समय नहीं बिताना चाहतीं और केवल आई लाइनर की मदद से अपनी आंखों की खूबसूरती को बढ़ाना चाहती हैं तो कुछ आसान टिप्स अपना सकती हैं-

टेप की मदद से लगाएं आई लाइनर

इन दिनों विंग्ड आईलाइनर काफी चलन में है। यह आपकी आंखों को एक डिफाइन व ब्यूटीफुल लुक देता है। लेकिन अगर आप एक बिगनर हैं, तो ऐसे में आपके लिए विंग्ड आईलाइनर लगाना उतना आसान नहीं होगा। इस स्थिति में आप टेप की मदद ले सकती है। बस आपको इतना करना है कि आप एक सेलो टेप को अंडर आई और अपर आईलिड के उपर लगा दें। आप दोनों आंखों पर इसी तरह एकसमान तरह से टेप लगा लें। इसके बाद अगर आप आईलाइनर को आईलैशेज के उपर अप्लाई करती हैं तो आपको एकदम परफेक्ट विंग्ड लुक मिलेगा। इसी हैक का इस्तेमाल करके आप डिफरेंट स्टाइल्स में विंग्ड आईलाइनर लुक बेहद आसानी से क्रिएट कर सकती हैं।

लगाएं कलर्ड आई लाइनर

अगर आप मिनिमल आईमेकअप में भी अपनी आईज को एक पॉप लुक देना चाहती हैं तो यकीनन यह हैक आपके काफी काम आने वाला है। आप कोशिश करें कि आप अपने ब्लैक आईलाइनर को कलर्ड आईलाइनर से स्विच कर दें। इस तरह आपकी आंखों को इंस्टेंट ब्यूटीफुल लुक मिलेगा। हालांकि, कई महिलाओं की यह शिकायत होती है कि कलर्ड आईलाइनर लगाने के बाद भी उनकी आंखें उतनी खूबसूरत नजर नहीं आती तो इसके लिए सही कलर का सलेक्शन करना बेहद आवश्यक है।

कोशिश करें कि आप अपनी स्किन टोन के अनुसार आईलाइनर का चयन करें। मसलन, अगर आपकी स्किन टोन फेयर हैं तो आप ब्राउन, ग्रे या ग्रीन कलर आदि को चुन सकती हैं। इसी तरह, अगर आपकी स्किन टोन डीप है, तो आप रॉयल ब्लू या पर्पल जैसे कलर्स को प्राथमिकता दे सकती हैं।

डिफरेंट स्टाइल में लगाएं आई लाइनर

यह एक आसान हैक है, लेकिन आपकी आंखों के लुक को पूरी तरह से बदलकर रख सकता है। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं आई लाइनर तो लगाती हैं, लेकिन हर बार उनका लुक एक जैसा ही होता है, जिसके कारण उनके स्टाइल में कोई नयापन नहीं आ पाता। अगर आप इसी एकरसता को तोड़ना चाहती हैं तो इस हैक की मदद लें। कोशिश करें कि आप डिफरेंट स्टाइल में आईलाइनर लगाएं। मसलन, अगर आप एक बोल्ड लुक चाहती हैं तो फ्लोटिंग आई लाइनर लगाया जा सकता है। वहीं, रेग्युलर में आप पेसिंल आई लाइनर अप्लाई करके उसे हल्का स्मज लुक दे सकती हैं। यह नेचुरल और ब्यूटीफुल लगता है।

पेंसिल से यूं लगाएं आई लाइनर

कई बार महिलाएं आई लाइनर लगाना तो चाहती हैं, लेकिन उन्हें इस बात का डर रहता है कि ना जाने उन्हें एक परफेक्ट लुक मिलेगा या नहीं। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। इसे डॉटिंग विधि भी कहा जाता है और अगर आप मेकअप में बिगनर तो ऐसे में यह तरीका आपके लिए काफी अच्छा है। इस हैक की मदद से एक परफेक्ट तरीके से आईलाइनर लगाने के लिए आपको इतना करना है कि आप पहले पेंसिल आईलाइनर लें और उसकी मदद से अपनी लैश लाइन के ऊपर पर छोटे डॉट्स बनाएं। इस तरह, आपको यह काफी हद तक समझ में आ जाएगा कि आपका आईलाइनर फाइनल लुक में कैसा दिखेगा। इसके बाद, आप लिक्विड आई लाइनर लें और उसकी मदद से डॉट्स के ऊपर आई लाइनर लगाते जाएं। इस तरह आप बिना किसी परेशानी से बेहद आसानी से आईलाइनर लगा पाएंगी। बस यह अवश्य सुनिश्चित करें कि आई लाइनर लगाने के बाद वह डॉट्स अलग से विजुअल ना हों।  

इन टिप्स का रखें ध्यान

अगर आप नहीं चाहती हैं कि आईलाइनर लगाते समय आपसे कोई गड़बड़ी हो तो आपको अन्य भी कुछ टिप्स का ध्यान रखना चाहिए।

  • सबसे पहले तो अगर आप एक बिगनर हैं तो कभी भी शुरूआत लिक्विड आई लाइनर से ना करें। दरअसल, अगर यह सही तरह से नहीं लगता है तो आपको इसे क्लीन करके दोबारा आईमेकअप करने की मेहनत करनी पड़ती है। शुरूआत के लिए पेंसिल आई लाइनर का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।
  • आई लाइनर हमेशा अच्छी क्वालिटी का ही लेना चाहिए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि वह वाटरप्रूफ व स्मज प्रूफ हो।
  • आई लाइनर लगाते समय आई शेप का ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक है। एक तरह का आईलाइनर हर तरह की आईज पर अच्छा नहीं लगता है।

Leave a comment