पहले के समय में जहां 45 वर्ष के बाद लोग शुगर और हदय रोग जैसी  बिमारियों के शिकार होते थें, वहीं आज के समय में युवाओं से लेकर बच्चों तक में आम हो गई हैं। इतना ही नहीं 1 साल के बच्चे के आंखों में चश्मा चढ़ जाना भी आज के समय में कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। पीएसआई हॉस्पिटल की न्यूट्रिशनिस्ट डॉ नीलाजना सिंह का कहना है कि आजकल अधिकतर बिमारियों का कारण केवल हमारी बिगड़ती जीवनशैली ही नहीं, बल्कि हमारा कैमिकल युक्त खानपान भी है।
पहले के समय में लोग जो खाना खाते थे उसमें पोषक तत्व होता था, पर आज हम जो आहार ले रहे हैं उसमें पोषक तत्व केवल नाममात्र का ही रह गया है।  कैमिकल युक्त खानपान से बचने के लिए ऑर्गेनिक फूड सबसे अच्छा उपाय है। जो आपको कई बड़ी  बिमारियों से बचाने के साथ स्वास्थ्य भी बनाए रखता है।

ऑर्गेनिक  फूड क्या है
अब शायद आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि ऑर्गनिक फूड क्या है? अधिकतर लोगों को इसके बारे में ठीक से पता नहीं होता है। ऑर्गेनिक फूड यानी जैविक खाद्यपदार्थ जोकि कैमिकल फ्री यानी पेस्टीसाइजड नहीं होते हैं। ऑर्गेनिक फूड की उगाई जैविक ढंग से की जाती है और इनकी खेती के लिए जैविक खाद्य तैयार किया जाता है। फल व सब्जियों को समय से पहले तैयार करने के लिए किसी प्रकार का रसायन भी नहीं उपयोग किया जाता है।
इसके अलावा बाजार में कई तरह के फल व सब्जियां उपलब्ध हैं और ये देखने में भी फ्रेश लगते हैं। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे ऑर्गेनिक है। ऑर्गेनिक खाद्यपदार्थ सर्टिफाइड होते हैं और उनमें सर्टिफाइड स्टिकर्स लगे होते हैं।

क्यों जरूरी है ऑर्गेनिक फूड
ऑर्गनिक फूड से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें तरह का  केमिकल्स, पेस्टीसाइड, ड्रग्स, प्रिजर्वेटिव जैसे नुकसानदेह चीजों का इस्तेमाल नहीं किया गया होता है। डायटीशियन अरूणा गुप्ता का कहना है कि ऑर्गेनिक फूड हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो कि एक स्वस्थ सेहत के लिए बहुत जरूरी है। आजकल लोग जो रेडी टू ईट खाना खाना ज्यादा पसंद करने लगे हैं, इससे तो खासतौर पर बचना चाहिए। ऑर्गेनिक फूड में आपको फल, सब्जी, ग्रीन टी व ऑर्गेनिक हर्ब्स भी मिल जाएंगे। 

बीमारियों से बचाते हैं
चूंकि इसमें किसी तरह के कैमिकल्स नहीं होते हैं इसलिए इससे शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व हदय रोग, माइग्रेन, ब्लड प्रेशर डायबिटीज़ और कैंसर जैसी बीमारियों को नहीं होने देता। यह शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आर्गेनिक फूड केवल शरीर को स्वस्थ ही नहीं बनाते हैं बल्कि त्वचा में आंतरिक रूप से निखार भी लाते हैं। यह शरीर में चर्बी को भी नहीं बढ़ने देते। ऑर्गेनिक फूड स्वाद में अन्य आहार की अपेक्षा अच्छा होता है।

ध्यान रखें
ऑर्गेनिक फूड तभी तक फायदा करते हैं जब तक उनका सही ढंग से सेवन किया जाए। जैसे कि आप ऑर्गेनिक सब्जियों से जंक फूड बना रही हैं तो उसके पोषक तत्व भी कम हो जाएंगे और यह उतना फायदा नहीं करेगा  इसलिए इसे ऑयली या जंक फूड में तबदील करके इसके मिनरल्स व विटामिन को नष्ट न करें।