eye cream

Eye Cream DIY: जिस तरह अलग-अलग स्किन की महिलाओं को एक अलग तरह के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने की जरूरत होती है, ठीक उसी तरह आपकी स्किन के अलग-अलग हिस्से को भी एक स्पेशल केयर की जरूरत होती है। वैसे अगर फेस केयर की बात हो तो उसमें आंखों के निचले हिस्से पर अतिरिक्त ध्यान देना आवश्यक होता है।

दरअसल, अंडर आई एरिया आपकी फेस की अन्य स्किन की अपेक्षा काफी थिन होती है और अंडर आई एरिया पर ही आपकी उम्र बढ़ने के निशान सबसे पहले नजर आते हैं। इतना ही नहीं, आपकी लाइफस्टाइल का सबसे पहला असर अंडर आई पर ही पड़ता है और आई पफिनेस से लेकर काले घेरे आपकी आंखों की सुंदरता चुरा लेते हैं। ऐसे में आई क्रीम लगाकर आप अपनी अंडर आई एरिया का ख्याल रख सकते हैं। यूं तो मार्केट में आपको कई तरह की आई क्रीम्स मिल जाएंगी, लेकिन यह काफी महंगी होती हैं तो ऐसे में आप घर पर ही अंडर आई क्रीम बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको होममेड अंडर आई क्रीम बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं-

खीरा का आई क्रीम

Eye Cream DIY: अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए घर पर ही बनाएं यह आई क्रीम 7

खीरे को आप अब तक अपनी डाइट में शामिल करती होंगी, लेकिन इसकी मदद से आप आई क्रीम भी बना सकती हैं। अगर आप डार्क सर्कल्स या अंडर आई बैग्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ऐसे में इस आई क्रीम को बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप आपको खीरा और पुदीना आदि कुछ नेचुरल इंग्रीडिएंट्स की जरूरत होती है। यह दोनों आपकी आंखों के निचले हिस्से को ठंडक प्रदान करते हैं। जहां खीरा विटामिन के से भरपूर होता है और हमारी आंखों के आसपास के काले घेरों को कम करने में मदद करता है, वहीं पुदीना अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण आपकी आंखों को लाभ पहुंचाता है। इस आई क्रीम को बनाने के लिए आप पहले खीरा और पुदीने को अच्छी तरह ब्लेंड करके मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा दूध, एलोवेरा जेल और 3 बूंद बादाम का तेल मिक्स करें। अब इसे मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

एवोकाडो का आई क्रीम

Eye Cream DIY: अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए घर पर ही बनाएं यह आई क्रीम 8

बादाम का तेल और एवोकाडो दोनों ही स्किन के लिए बहुत अच्छे होते हैं। एवोकाडो न सिर्फ एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है, बल्कि यह फाइन लाइन्स को भी कम करता है। बादाम का तेल आपकी स्किन सेल्स को रिन्यू करता है और आंखों के नीचे के क्षेत्र में सूजन को कम करता है। पेस्ट तैयार करने के लिए, आपको बादाम के तेल की 5 बूंदों के साथ एवोकाडो के तीन स्लाइस को मिक्स करें। इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 5 मिनट बाद धो लें।

एलोवेरा जेल का आई क्रीम

Eye Cream DIY: अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए घर पर ही बनाएं यह आई क्रीम 9

एलोवेरा जेल और विटामिन ई न केवल आपकी स्किन पर सूजन और रेडनेस को कम कर सकते हैं, बल्कि यह बैगीनेस से बचने और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करता है। इसे बनाने के लिए पहले एक कटोरी में एक चम्मच एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल डालकर दोनों को एक साथ मिलाएं। आप गुलाब जल के साथ नारियल तेल की कुछ बूंदें भी मिला लें। अब आप सभी सामग्री को आपस में मिलाएं और इसे आंखों के नीचे वाले हिस्से पर लगाएं। आप इसे इस्तेमाल के बाद फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं और जब चाहे तब लगा सकते हैं।

नारियल के तेल का आई क्रीम

Eye Cream DIY: अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए घर पर ही बनाएं यह आई क्रीम 10

नारियल का तेल आपकी स्किन के लिए बेहद ही अच्छी तरह से काम करता है। यह आपकी स्किन में अब्जॉर्ब हो जाता है और यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर आंखों के आसपास। वहीं, विटामिन ई ऑयल में बेहतरीन एंटी-एजिंग गुण होते हैं। विटामिन ई के तेल की एक बूंद आंखों के नीचे लगाने से काले घेरे दूर हो जाते हैं। इस आई क्रीम को बनाने के लिए 1/8 कप नारियल का तेल, 10 बूंद विटामिन ई तेल और 5-6 बूंदे एसेंशियल ऑयल को एक मिक्सिंग बाउल में डाल लें और सभी सामग्री को मिक्स कर लें। अब आप इसे एयर टाइट कंटेनर में ट्रांसफर कर लें।बेहतर परिणाम के लिए आप हर रात को सोने से पहले इस आई क्रीम को लगाएं।

एसेंशियल ऑयल का आई क्रीम

Eye Cream DIY: अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए घर पर ही बनाएं यह आई क्रीम 11

अगर आप चाहें तो एसेंशियल ऑयल की मदद से भी आई क्रीम तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप एक आउंस जोजोबा ऑयल लेकर उसमे 4-5 बूंद कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल और 4-5 बूंद रोज एसेंशियल ऑयल को लेकर आपस में मिक्स करें। अब इसे एक कांच की बोतल में डालें। आप इस पर ड्रॉपर टॉप लगाएं ताकि इसे लगाना आपके लिए अधिक सुविधाजनक हो। अब आप बोतल में से एक बूंद अपनी उंगली पर लगाएं और अपनी आंख के नीचे और ब्रो बोन के ठीक नीचे के एरिया पर ऑयल लगाएं और हलकी मसाज करें। ध्यान रखें कि इस ऑयल को अपनी पलकों पर सीधे न लगाएं। आप नियमित रूप से इस आई क्रीम को इस्तेमाल कर सकती हैं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

तो अब अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए आपको महंगी-महंगी आई क्रीम में इनवेस्ट करने की जरूरत नहीं है। बस यह होममेड आई क्रीम बनाएं और अपनी आंखों को पैम्पर करें।

Leave a comment

Cancel reply