उम्र का असर चेहरे पर दिखने लगता है तो न स्किन की रंगत फीकी पड़ने लगती है बल्कि चेहरा भी बेजान सा लगने लगता है। उम्र के असर के अलावा, इस के पीछे और भी कई कारण होते हैं, जैसे अपने लिए समय का न मिल पाना, सही डाइट न लेना, स्ट्रेस आदि। इस वजह से स्किन की चमक गायब हो जाती है। ऐसे में मेथी दाना का उपयोग आपकी स्किन की खोई चमक और रंगत को वापस लाने का काम करता है।

अब तक हमने मेथी दाना को सिर्फ वेट लॉस के लिए प्रभावशाली माना है जबकि सच तो यह भी है मेथी दाना का पैक न सिर्फ 30 बल्कि 40 की उम्र में भी आपको सॉफ्ट एवं सूदिंग स्किन देने की क्षमता रखता है।

मेथी दाना फेस पैक बनाने के लिए आपको चाहिए ये इनग्रेडिएन्ट

 

1 चम्मच मेथी दाना, 4 चम्मच गुलाब जल या न होने की स्थिति में सादा पानी, 1 नींबू का जूस और चुटकी भर हल्दी पाउडर।

ऐसे बनाएं मेथी दाना फेस पैक

 

1 चम्मच मेथी दाना को 4 चम्मच गुलाब जल में रात भर भिगो कर रहने दें। अगर आपके पास गुलाब जल नहीं है तो आप मेथी दाना को गरम पानी में करीब आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो तो इसे मसाला कूटने वाले में हाथ से पीस सकती हैं या फिर मिक्सर में भी। अब इस पेस्ट में हल्दी पाउडर और नींबू का जूस मिला लें। आपका मेथी दाना फेस पैक तैयार है। अब आप इस पैक को चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन पर भी अच्छी तरह से लगा लें। करीब 10- 15 मिनट बाद आपका यह पैक 90% सूख जाएगा। अब हौले- हौले रगड़ते हुए इसे साफ कर लें। सादा पानी से चेहरे और गर्दन को धो लें। इसको लगाने के बाद आपको महसूस होगा कि आपकी त्वचा में निखार आ गया है और स्किन सॉफ्ट भी हो गई है। आप इस पैक को अपनी स्किन पर हफ्ते में दो से चार बार लगा सकती हैं। नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में कमाल की चमक आ जाएगी।

कैसे फायदा करता है मेथी दाना फेस पैक

 

स्किन की रंगत और चमक निखारने के साथ मेथी दाना फेस पैक आपके स्किन की अन्य समस्याओं को भी दूर करता है। यह पिंपल्स, डार्क स्पॉट, ब्लैक हेडस, व्हाइट हेडस, टैनिंग, स्किन पर अन्य तरह के दाग- धब्बे को भी दूर करने में अहम भूमिका निभाता है। मेथी दाना स्किन के सेल्स को मजबूत करते हैं, जिससे स्किन में कसाव आता है और स्किन की चमक भी बढ़ जाती है। मेथी दाना में एंटी- फंगल, एंटी- इनफ्लेमेट्री और एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके लगातार इस्तेमाल से स्किन के टेक्सचर और रंग में भी शानदार अंतर आता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन के स्किन टोन को लाइट करने का काम करता है।

 

ये भी पढ़ें – 

बड़े काम के हैं ये आयुर्वेदिक स्किन केयर और केयर केयर टिप्स 

DIY natural soya face scrub 

 

ब्यूटी संबंधी टिप्स कैसे लगे?अपनी प्रतिक्रियाएं हमें जरूर भेजें। ब्यूटी-मेकअप से जुड़े टिप्स भी आप हमें ई-मेल कर सकते हैं- editor@grehlakshmi.com