nose main image

blackheads removal: नाक पर मौजूद ब्लैकहेड्स बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। अमूमन महिलाएं इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के दर्दनाक तरीके अपनती हैं, जबकि ब्लैकहेड्स से निजात पाने का एक प्रभावी तरीका है स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करना। इन स्ट्रिप्स की मदद से आपको पहली बार में ही फर्क नजर आने लगता है। स्ट्रिप्स के बढ़ते चलन के कारण आपको कई तरह के नोज ब्लैकहेड्स स्ट्रिप्स आसानी से मिल जाएंगे, लेकिन यह काफी महंगे हो सकते हैं और आपकी जेब पर भारी पड़ सकते हैं।

ऐसे में अगर आप इन ब्लैकहेड्स से बेहद कम दाम में छुटकारा पाना चाहती हैं तो खुद घर पर ही यह स्ट्रिप्स तैयार कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको घर पर ब्लैकहेड्स रिमूव करने के लिए स्ट्रिप्स बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

क्या DIY नोज ब्लैकहेड्स स्ट्रिप काम करती हैं?

blackheads removal: mask

अमूमन लोगों के मन में यह सवाल होता है कि मार्केट में मिलने वाले स्ट्रिप्स को तो खासतौर पर ब्लैकहेड्स के लिए डिजाइन किया जाता है, लेकिन क्या आप खुद घर पर भी इन स्ट्रिप्स को बनाती हैं तो यह उतने ही प्रभावी तरीके से काम करते हैं। दरअसल, स्ट्रिप्स का मुख्य काम पोर्स में मौजूद अतिरिक्त गंदगी, तेल और डेड स्किन सेल्स को हटाना है। ये तीनों तत्व ब्लैकहेड्स के विकास में योगदान करते हैं और घर पर बनाए जाने वाले स्ट्रिप्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसे में आप घर पर भी एक DIY नोज स्ट्रिप्स बना सकती हैं और उसे यूज कर सकती हैं।

एग व्हाइट स्ट्रिप

blackheads removal: egg white

अंडे का इस्तेमाल महिलाएं अपनी स्किन और हेयर की देख-रेख के लिए करती हैं। अगर आप चाहें तो एग व्हाइट की मदद से एक नोज ब्लैकहेड्स रिमूवल स्ट्रिप भी बना सकती हैं। दरअसल, अंडे की सफेदी में मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकती है जो आपके छिद्रों को बंद कर रही हैं। एग व्हाइट पोयर स्ट्रिप बनाने के लिए, आपको अंडे की सफेदी और पेपर टॉवल की आवश्यकता होगी। अंडे की सफेदी को एक कटोरे में रखें और एक पेपर टॉवल को पतली स्ट्रिप्स में फाड़ दें, उन्हें अंडे की सफेदी के साथ डालें। एक बार अंडे का सफेद भाग स्ट्रिप्स से भीग जाए तो उन्हें अपनी स्किन के उस एरिया पर रखें। एक बार पेपर टॉवल के सख्त हो जाने पर या लगभग 20 मिनट के बाद धीरे से छील लें।

चीनी और शहद की मदद से बनाएं स्ट्रिप

blackheads removal: sugar and honey

शहद को एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है, जबकि चीनी का रफ टेक्सचर उसे एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट बनाती है। आप इन दोनों को आपस में मिक्स करके नोज पर मौजूद ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए स्ट्रिप बना सकती हैं। इसके लिए, पहले एक सॉस पैन में बराबर मात्रा में शहद और चीनी डालकर गर्म करें। एक बार पूरी तरह से मिल जाने के बाद, मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें। अब इसे अपने नोज एरिया पर स्टिक की मदद से लगाएं और कम से कम 15 मिनट के लिए सख्त होने दें। अंत में, स्ट्रिप को धीरे से छीलें और अपनी स्किन को वॉश कर लें।

दही और जिलेटिन से बनाएं स्ट्रिप

blackheads removal: curd and gelatin

दही में प्रोबायोटिक गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को भी लाभ पहुंचाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में सूजन कम होती है और एक ठंडक का अहसास होता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच सादे जिलेटिन और एक बड़ा चम्मच सादे डेयरी दही को बराबर भागों में लें और सामग्री को पूरी तरह से मिलाने तक एक साथ गर्म करें। आप चाहें तो दही के स्थान पर दूध भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इससे आपका मिश्रण अधिक पतला हो सकता है। एक बार जब यह तैयार हो जाए, तो इसे अपनी नाक, ठुड्डी या माथे पर एक पतली, समान परत में लगाएं। इसे करीबन 15-20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें। अंत में स्ट्रिप्स को हल्के से हटा लें।

स्ट्रिप बनाने के लिए इन चीजों का ना करें इस्तेमाल

blackheads removal: avoid using glue

जब आप घर पर ही ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए स्ट्रिप बना रही हैं तो आपको कुछ चीजों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। जिसे अक्सर महिलाएं यूज कर बैठती हैं। मसलन-

  • ग्लू को कभी भी नोज स्ट्रिप के रूप में यूज नहीं करना चाहिए। यह यकीनन चिपचिपी होती है, लेकिन स्किन पर इसे इस्तेमाल करना बिल्कुल भी अच्छा आइडिया नहीं है। इससे आपके छिद्र और भी बंद हो सकते हैं और फिर आपको समस्या हो सकती है।
  • टूथपेस्ट को अक्सर महिलाएं पिंपल्स दूर करने के लिए एक होम रेमिडी के रूप में यूज करती हैं। लेकिन यह भी आपकी स्किन के लिए अच्छा नहीं है। अगर आप नोज स्ट्रिप के रूप में इसे इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन बहुत अधिक रूखी बन जाती है।
  • बेकिंग सोडा को कभी भी फेस पर अप्लाई करने से बचना चाहिए। विशेष रूप से, अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है या फिर रूखी है तो ऐसे में बेकिंग सोडा आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। बेकिंग सोडा के साथ समस्या यह है कि यह बहुत अधिक सूख सकता है। इससे आपकी ग्रंथियां और भी अधिक तेल का उत्पादन कर सकती हैं और इससे चकत्ते और त्वचा में जलन हो सकती है।

Leave a comment

Cancel reply