nail care main image

आज के समय में महिलाएं जितना ध्यान अपनी स्किन या हेयर का रखती हैं, उतना ही ख्याल उन्हें अपने नेल्स का भी रहता है। दरअसल, लड़कियों के लंबे नाखून ना केवल देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि उस पर तरह-तरह के नेल आर्ट बनाकर वह उन्हें हर बार एक न्यू लुक भी दे सकती हैं। लेकिन, जिस तरह आपकी स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, ठीक उसी तरह नेल्स को भी कुछ प्रॉब्लम्स से दोचार होना पड़ता है। मसलन, कुछ महिलाओं के नेल्स कमजोर होते हैं और इसलिए वह बार-बार टूट जाते हैं, तो कुछ महिलाएं चाह कर भी परफेक्ट तरीके से मेनीक्योर नहीं कर पाती हैं।

आपको भी नेल्स से जुड़ी किसी ना किसी तरह की प्रॉब्लम का सामना अक्सर करना पड़ता होगा। तो चलिए, आज इस लेख में हम आपको नेल केयर से जुड़े कुछ अमेजिंग nail care tips के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके बेहद काम आने वाले हैं।

नेल पर लगाएं बेस कोट व टॉप कोट

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 8

अगर आपको नेल्स पर नेल पॉलिश लगाना बेहद पसंद है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि नेल पॉलिश में मौजूद केमिकल्स आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उन्हें डिस्कलर कर सकते हैं। इसे रोकने का एक आसान तरीका है कि आप बेस कोट और टॉप कोट का उपयोग करें। यह टिप आपके नेल पेंट को भी लॉन्ग लास्टिंग बनाती है। इसके लिए आप अपने नाखूनों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद बेस लगाएं और कुछ मिनट इंतजार करें। फिर अपने पसंदीदा नेल कलर के दो कोट लगाएं, इसके सूखने की प्रतीक्षा करें, फिर आखिर में एक टॉप कोट लगाएं।

ग्लव्स से नेल्स को करें प्रोटेक्ट

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 9

महिलाओं को दिनभर घर के कई काम करने होते हैं, लेकिन कुछ काम आपके नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे बर्तन धोना और बागवानी करना। साबुन में मौजूद केमिकल्स आपकी स्किन और नाखूनों को शुष्क बना सकते हैं और बागवानी करते समय आप जो भी मैला काम करते हैं, वह नाखूनों के कोनों में अधिक समय तक जमा रह सकता है और आपके नाखूनों के साथ-साथ सेहत पर भी विपरीत प्रभाव डाल सकता है। ऐसे में रबर के दस्ताने पहनने से रसायनों और कीचड़ को आपके हाथों और नाखूनों के सीधे संपर्क में आने से रोका जा सकता है। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने दस्तानों को हर इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह धो लें और उन्हें धूप में हवा में सुखाएं।

नेल पर ना करें एसीटोन इस्तेमाल

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 10

मार्केट में कई तरह के नेल पेंट रिमूवर अवेलेबल हैं। इनमें ऐसे कई रिमूवर हैं, जिनमें एसीटोन होता है। एसीटोन जिद्दी नेल पॉलिश से छुटकारा पाने का एक क्विक और आसान तरीका लगता है, लेकिन सच्चाई यह है कि यह आपकी त्वचा और नाखूनों पर बहुत हार्श होता है। यह उन्हें गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है। यहां तक कि इससे नेल्स कमजोर होकर टूटने लगते हैं। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप ऐसे किसी भी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल नेल्स पर ना करें जिसमें एसीटोन शामिल हो। आजकल बहुत सारे नेल पॉलिश रिमूवर बादाम के तेल और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों के साथ आते हैं, बेहतर होगा कि आप उनका चयन करें।

नेल पर हैंड क्रीम का करें इस्तेमाल

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 11

विंटर के मौसम में अपने हाथों की केयर करने के लिए आप हैंड क्रीम तो लगाती ही होंगी। लेकिन, इस दौरान आप अपने नेल्स को भी थोड़ा पैम्पर करें। दरअसल, तरह-तरह के काम करने के दौरान आपके हाथों के साथ-साथ नेल्स को भी नुकसान पहुंचता है।  इसके अलावा, कोशिश करें कि आप रात में सोने से पहले क्यूटिकल ऑयल का इस्तेमाल नेल्स पर अवश्य करें। आप चाहें तो नेल सीरम से भी अपने नेल्स की हल्की मालिश कर सकती हैं।

सही तरह से करें नेल्स को फाइल

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 12

नेल्स की केयर करते समय उन्हें सही शेप देना भी बेहद जरूरी होता है। आमतौर पर, महिलाएं अपने नेल्स को कभी भी फाइल करने लग जाती हैं, जबकि यह तरीका गलत है। अगर आप सच में अपने नेल्स को प्यार करती हैं तो आपको इसे सही तरह से फाइल करना चाहिए। सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप गीले नाखूनों या फिर नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फाइल न करें। इस दौरान नेल्स काफी कमजोर होते हैं और फाइल करने से वह टूट सकते हैं। इसके अलावा, नेल्स को बहुत अधिक फाइल करने से भी बचें। मसलन, अगर आप नेल्स को थोड़ा छोटा करना चाहती हैं तो उसे नेल फाइल ही ना करती रहें। बल्कि अपने नेल्स को नेल कटर की मदद से थोड़ा काट लें और फिर फाइलर की मदद से उन्हें शेप दें।

क्यूटिकल्स को भूल से भी ना करें कट

nail care tips: जानिए नेल केयर से जुड़े यह 6 अमेजिंग हैक्स 13

कभी-कभी नेल बेड के किनारे पर हैंगनेल हो जाते हैं, जिनसे अगर छुटकारा ना पाया जाए तो इससे काफी दर्द हो सकता है। इसके अलावा, अगर हैंगनेल को ठीक से नहीं काटा जाता है, तो यह बढ़ सकता है और आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है। लेकिन, अगर आप अपने नेल्स की सही तरह से केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में अपने क्यूटिकल्स को कभी नहीं काटना चाहिए। इसके बजाय, आप अपने नेल बेड के चारों ओर एक क्यूटिकल-रिमूवल फॉर्मूला अप्लाई करें। यह आसानी से आपको हैंगनेल से छुटकारा दिला देगा।

Leave a comment

Cancel reply