आंखों के पलकों

मेकअप तब बिल्कुल पर्फेक्ट लगता है जब आंखों का मेकअप पर्फेक्ट हो और आंखों का मेकअप तब पर्फेक्ट होता है जब आईलैशेज घनी हों। वैसे तो आर्टीफिशियल आई लैशेज से ये काम आसानी से हो जाता है। लेकिन आपकी आईलैशेज अगर नेचुरली घनी होंगी तो आपको आर्टीफिशियल आई लैशेज नहीं लगानी पड़ेंगी। मगर नेचुरल आईलैशेज मिलेंगी कैसे? तो जवाब है घर पर ही! कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप आंखों के पलकों को घनी बना सकती हैं, आइये जानते हैं कैसे?

कैस्टर ऑयल से मिलेगा पूरा पोषण

आंखों के पलकों को घना बनाएंगे ये 7 घरेलू नुस्ख़े 5

कैस्टर ऑयल में ऐसे एसिड होते हैं जिनके साथ हेयर लॉस में सुधार करने में मदद मिलती है। आईलैशेज इनके इस्तेमाल से बेहतरीन हो जाती हैं। महंगे से महंगा मेकअप जो नहीं कर पाएगा वो ये तेल कर देगा। इसके लिए आपको 1 टीस्पून कोल्ड-प्रेस्ड कैस्टर ऑयल की जरूरत होगी। इसको लगाने से पहले आईलैशेज को पानी से धोकर सुखा लें। अब रुई को इस तेल में डुबो लें और इसे ऊपरी और निचली लैशेज पर लगा लें। कोशिश करें ये ऑयल आंखों में ना जाए। आंखों में तेल के जाने पर दिक्कत भी हो सकती है। इस तेल को आईलैशेज पर पूरी रात लगा रहने दें। अगले दिन सुबह धो दें। कुछ दिन में ही आपको अंतर दिखने लगेगा।

नारियल का तेल आए हर काम

नारियल तेल लगाने से बालों का प्रोटीन लॉस नहीं होता है। ये जरूरत भर मेनटेन रहता है। इसलिए इसके साथ आईलैशेज भी स्ट्रॉन्ग और घनी होती हैं। इस तेल के इस्तेमाल से रीग्रोथ में भी मदद मिलती है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको 1 टीस्पून कोल्ड-प्रेस्ड नारियल का तेल चाहिए होगा। अब इसे पलकों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। आपको अगले कुछ दिनों में ही अपनी पलकों के लिए तारीफ मिलने लगेगी।

ग्रीन टी की पत्तियां भी करेंगी सुधार

आंखों के पलकों को घना बनाएंगे ये 7 घरेलू नुस्ख़े 6

ग्रीन टी में epigallocatechin-3-gallate (EGCG) नाम का पॉलीफेनोल होता है। जिसके साथ हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके लिए आपको 1 टीस्पून ग्रीन टी की जरूरत होगी या फिर 1 टी बैग भी लिया जा सकता है। इसको एक कप गरम पानी में भिगो दें। इस पानी को आप पी भी सकती हैं। ऐसा दिन में दो बार करें। या फिर इस पानी को करीब 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इस पानी को रुई से पलकों पर लगाएं। आपको आर्टीफिशियल पलकों जैसा फील ना आए तो कहना।

मसाज से बढ़ेंगी पलकें

जैसे सिर पर मसाज करने से बाल बढ़ते हैं ठीक वैसे ही आईलीड की मसाज करने से पलकें भी बढ़ती हैं। इसलिए आईलीड की मसाज नियम से करें। रोज 2 से 3 मिनट की मेहनत आपको सुंदर आईलैशेज देंगी।

वैसलीन भी बढ़ाएगी खूबसूरती

आंखों के पलकों को घना बनाएंगे ये 7 घरेलू नुस्ख़े 7

वैसलीन सर्दी के समय तो हर घर में होती ही है। इसको अभी तक फटी एड़ियों या फिर होंठों पर ही लगा रही थीं तो अब इसका एक और काम किया जा सकता है। इसको भी पलकों को घना करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए भी आपको रुई में वैसलीन लेनी है और सोने से पहले ऊपर-नीचे की पलकों पर लगाना है। आंखों में ना जाए ये ध्यान रखें। अब इसको रातभर अपना काम करने दें। सुबह इसे धो दें। हफ्ते में कम से कम 3 दिन ऐसा करें, जल्द ही असर आपको भी दिखेगा।  

एलोवेरा का भी दिखेगा असर

अब तो तकरीबन हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एलोवेरा का इस्तेमाल होता ही है। आप इसे घनी पलकें पानें में इस्तेमाल करें। फायदा जरूर मिलेगा। इसके लिए सोने पहले आपको एलोवेरा जेल पलकों पर लगाना होगा। चाहें तो इसकी पत्ती से फ्रेश एलोवेरा भी ले सकती हैं। इससे असर और भी नेचुरल होगा और साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। एलोवेरा के फायदे आपको कुछ दिनों में ही नजर आएंगे।

नींबू के छिलकों से भी होगा कमाल

नींबू के छिलकों का असर भी पलकों की ग्रोथ में दिख सकता है। आपको इसके लिए नींबू के छिलकों को काट कर थोड़े से ऑलिव ऑयल में कम से कम 3 दिनों के लिए भिगो देना होगा। अब सोने से पहले इस तेल को पलकों पर लगा लें। सुबह धो दें। नींबू के छिलकों का पोषण आपकी पलकों को भी खूब मिलेगा।

आंखों के पलकों पर करें ब्रश

बालों की तरह पलकों पर भी ब्रश करके इनको ग्रोथ दी जा सकती है। इसके लिए एक छोटे ब्रश और वैसलीन की जरूरत पड़ेगी। अब इस ब्रश पर थोड़ी वैसलीन या विटामिन ई के तेल की कुछ बूंदें डाल लें। अब इससे पलकों को  ब्रश करें। ऐसा 5 मिनट तक करें और दिन में दो बार जरूर करें। आपको कुछ दिनों में ही अपनी पलकों में बदलाव महसूस होगा। आपकी आंखें सुंदर दिखेंगी और पलकें घनी-घनी।

आंखों के पलकों पर विटामिन ई का एंटीऑक्सीडेंट

विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पलकों को बढ़ाने में मदद करता है। इसका पोषण लेने के लिए सबसे पहले विटामिन ई के कैप्सूल से तेल निकाल लें। अब इस तेल को पलकों पर लगा लें। अब ये तेल कम से कम 4 घंटों के लिए लगा रहना चाहिए। तब ही पलकों को अच्छे पोषण मिल सकेगा। इसको आप रोज इस्तेमाल कर सकती हैं। पलकें घनी होंगी। आपका आई मेकअप भी अच्छा लगेगा। विटामिन ई के कैप्सूल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं और बहुत महंगे भी नहीं मिलते हैं। आपको ये किसी भी मेडिकल स्टोर में मिल जाएंगे।  

Leave a comment

Cancel reply