अपने पार्टनर के माता पिता के दिल में 5 तरीकों से बनाएं जगह
अपने पार्टनर के माता पिता के दिल में 5 तरीकों से बनाएं जगह

शादी के बाद लड़कियों के कंधे पर नई जिम्मेदारियां आ जाती हैं। सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है रिश्तों के साथ तालमेल बनाना। ससुराल में पति के बाद जो सबसे खास रिश्ता होता है वो है सास-ससुर का। इस रिश्ते के साथ तालमेल बनाना सबसे अहम होता है, लेकिन इसमें ही सबसे ज्यादा परेशानियां आती हैं। कुछ लड़कियां तो आसानी से अपने सास-ससुर के साथ अच्छे संबंध बना लेती हैं जबकि कुछ को बहुत पापड़ भी बेलने पड़ते हैं।

ऐसे में इस लेख में आपको सास-ससुर के साथ रिश्ते कैसे अच्छे बनाएं उसके relationship tips देंगे जो आपके बहुत काम आएंगे। यह लेख उऩके लिए है जिनकी शादी होने वाली है या जिनकी नई-नई शादी हुई है।

कुछ बातों को परख लें

Relationship Tips: सास-ससुर से कैसे बनाएं मजबूत रिश्ते? 6

सबसे पहले आपको अपने सास-ससुर की पसंद और न पसंद के बारे में जान लेना चाहिए। इसके लिए आप अपने पति से बात कर सकती हैं। उन्हें खाने में क्या पसंद है और किस तरह की बातें करना पसंद है, धूमना फिरना अच्छा लगता है या नहीं, सुबह कितने बजे उठते हैं आदि बातें। जब आप उनसे पहली बार मिलें तो आप उसी हिसाब से उनसे पेश आएं। ऐसा करने से आपके सास-ससुर को आपको अपनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

पहला इंप्रेशन हो अच्छा

Relationship Tips: सास-ससुर से कैसे बनाएं मजबूत रिश्ते? 7

जब आप पार्टनर के पेरेंट्स से पहली बार मिलेंगी तो ही उनके दिमाग में पूरी उम्र के लिए आपकी एक छवि बन जायेगी। इसलिए आपका पहला इंप्रेशन प्रभावमयी और दमदार होना चाहिए। इसके लिए आपको अपने ऊपर भरोसा रखना होगा, आत्म विश्वास से भरी रहें और उनसे वह प्रश्न पूछें जिनके द्वारा आप उन्हें अच्छे से जान सकती हैं। उनके साथ एक दोस्ताना सा व्यवहार रखें।

सास को समझे मां

Relationship Tips: सास-ससुर से कैसे बनाएं मजबूत रिश्ते? 8

मां एक महिला के जीवन में सबसे नजदीकी दोस्त होती है, इसलिए सास के साथ भी वैसा ही व्यवहार बनाने का प्रयास करें, ताकि वह आपको बहु नहीं बेटी समझें। अगर वह आपको किसी चीज को लेकर डांट दें तो उसे बुरा मानने की बजाए सीख की तरह लें। साथ ही आप अपने सास-ससुर के बचपन, जवानी के किस्से के बारे में जानें। इससे आपके सास-ससुर की रुचि आपसे बात करनें में बढ़ेगी। ऐसा करने से आपके बीच एक स्वस्थ्य रिश्ता बनता जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

भावनाओं का करें सम्मान

अपने सास-ससुर की भावनाओं का सम्मान करें। उनको किसी भी बात से अनादर न करें। अगर आप उनकी किसी बात से असहमत हैं, तो उनको प्यार से उसके बारे में समझाएं तर्क के साथ। जिससे आपकी भी बात हो जाए और उन्हें ठेस भी न पहुंचे।

उन्हें स्पेशल फील कराएं

सास-ससुर के साथ रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए उनके जन्मदिन और शादी के सालगिरह को खास बनाएं। इस दिन आप उनकी पसंदीदा चीजें खाने में बना सकती हैं, कहीं घूमाने ले जाएं, उनके पुराने दोस्तों को घर पर बुला लें, फैमिली गेट टुगेदर कर लें। ये सब चीजें करके आप उनको अपने से और करीब कर लेंगी।

Leave a comment

Cancel reply