बेटे की परवरिश
अगर आप इन 6 तरीकों से बेटे की परवरिश करती हैं तो ऐसा न करें

Parenting for boys: घर वालों का बच्चों को जरूरत से ज्यादा प्यार-दुलार देना उन्हें कभी-कभी गलत रास्ते पर ले जाता है। बहुत से घरो में बच्चों की जिद्द या मांग सही हो या गलत, बिना सोचे समझे पूरा कर दिया जाता है। जिसका खामियाजा भविष्य में पूरे परिवार को भुगतना पड़ता है। इसलिए आपको पहले से सतर्क हो जाना चाहिए और अपने बच्चे को समझाना चाहिए कि उनकी हर इच्छा पूरी नहीं की जा सकती है और क्यों नहीं हो सकती है वो भी बताएं।

इस लेख में बच्चे की परवरिश में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में जानेंगे। चलिए जानते हैं-

खाने में देना एक्स्ट्रा ध्यान

Parenting for boys

बहुत से बच्चे खाने को लेकर बहुत नखरे करते हैं। उन्हें सब्जी में केवल आलू या जंक फूड खाना ही पसंद आता है। जिसको लेकर माएं बहुत परेशान हो जाती हैं और रोज नई-नई तरकीब निकालती हैं उसको खिलाने की। कुछ माएं थक-हारकर आखिर में उनकी डिमांड पूरी कर देती हैं। बस यहीं पर उनसे चूक हो जाती है। बच्चों के खाने-पीने को लेकर जरूरत से ज्यादा चिंता करना और उनके अनहेल्दी फूड की मांग को पूरा कर देना उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ है।

इसके अलावा अगर आप ऐसे ही उसके खाने की डिमांड को पूरा कर देंगी तो वो इसका आदि हो जाएगा। ऐसे में जब भी बड़ा होगा और उसे घर से दूर रहना पड़ा तो उसके लिए आपके लिए परेशानी हो सकती है। क्योंकि वहां कोई उसकी जररूतों को पूरी नहीं करेगा। इसलिए अपने बच्चे को हर परिस्थिति के लिए तैयार करें।

जब बात हो सफाई की

Parenting for boys

अगर आप भी उन माओं में से हैं जो, अपने बेटों को कुछ नहीं करने देती, तो यह गलत है। आप उसे अपने कमरे की साफ-सफाई, कपड़े धोना, समान को सही ढंग से रखना आदि जैसी आदतें डालें। न की खुद करने लग जाएं। इससे बच्चे में इंडिपेंडेंट बनने की क्षमता का विकास होगा। साथ ही बच्चे में डिसप्लीन भी आएगी। ये अच्छे परवरिश की निशानी है।

हर बात में साइड लेना

Parenting for boys

अपने बेटे को डांट से बचाने की कहानी तो हर घर की है। आप भी उन में से एक हैं, और हर बात में यही बोलती हैं, कि ‘बच्चा है, जाने दो’ तो आप गलती कर रही हैं। आप इस तरह अपने बेटे की गलतियों को बढ़ावा दे रहीं हैं।

आपके ऐसा करने से उसके खराब व्यवहार को प्रोत्साहन मिलता है। आपको बेटे की परवरिश में सही समय पर सही सबक सिखाना जरूरी है। ताकि वो आगे चलकर एक अच्छा इंसान बन सके।

पैसे ऑफर करना

Parenting for boys

बात-बात में अपने बेटे को जरूरत से ज्यादा पैसे देना, उसे कभी भी पैसों की कमी महसूस ना होने देना आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है। आप ऐसा करेंगी तो उसे पैसों की अहमियत के बारे में कभी भी एहसास नहीं होगा। आप उसे ज्यादा खर्चा करने से रोकिए, ताकि उसके मुश्किल समय में उसे परिस्थियों से लड़ना आए।

अगर उठाती हैं, हर नखरा

Parenting for boys

माना की आपका बेटा आपकी आँखों का तारा है लेकिन, उसकी स्वतंत्रता के साथ आप उसे अनुशासन और जिम्मेदारी लेना भी सिखाएं। मां के लिए अपने बेटे की ये सारी आदतें छोड़ना मुश्किल हो सकता है। लेकिन आपने उसकी आदतों में सुधार दिया तो, आप उसे खुद के बाद उसकी पत्नी पर निर्भर होने से बचा सकती हैं।  

Leave a comment

Cancel reply