Makeup side effects: क्या मेकअप करना बच्चों के लिए नुकसानदायक है?
मेकअप से होने वाले त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए 4 टिप्स ।

क्या आपकी बिटिया ने मेकअप लगाना शुरू कर दिया है? क्या वह आपके कॉस्मेटिक बैग में कुछ ना कुछ तलाशती रहती है? बहुत से बच्चों की आदत होती है कि वे अपनी मम्मियों को तैयार होते हुए देखते रहते हैं कि उनकी मम्मी कैसे क्रीम या फाउंडेशन लगाती हैं। फिर वे उसी को कॉपी करना चाहते हैं। खासकर कि लड़कियां। अगर ऐसा है तो आपको अपने बच्चे को इन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने से रोकना चाहिए, क्योंकि अधिकतर कंपनियां कॉस्मेटिक्स में हानिकारक केमिकल का प्रयोग करती हैं।

हालांकि, स्कूल में वार्षिक उत्सव के दौरान बच्चों को मेकअप लगाया जाता है। लेकिन वह उस समय की जरूरत है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बच्चे को हर छोटी-बड़ी पार्टी में भी यह लगाने की अनुमति दे दें। आइए जानते हैं वे सारे कारण जिनकी वजह से बच्चे को Makeup side effects हो सकते है।

बच्चों की स्किन होती है नाजुक

बच्चों की स्किन काफी नाजुक और मुलायम होती है। इस उम्र में बच्चों की स्किन में वह बैरियर भी नहीं होते हैं, जो उन्हें खराब चीजों से बचा पाएं। इसलिए अगर वह मेकअप अप्लाई करते हैं तो वह डायरेक्ट उनकी स्किन के अंदर जा कर नुकसान कर सकता है। इससे आपके बच्चे की स्किन काफी ज्यादा इरिटेट भी हो सकती है और पिंपल आदि भी आ सकते हैं।

मेकअप में होते हैं विषैले पदार्थ

कुछ स्टडीज का कहना है कि बच्चों की स्किन मेकअप को 10% अधिक तेजी से सोख लेती है। इसका अर्थ है बच्चों की स्किन में वह सब पदार्थ चले जाते हैं, जो टॉक्सिक और विषैले होते हैं। इससे उन्हें आगे जाकर काफी सारी स्किन समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बच्चों को खेलने के लिए भी मेकअप जैसी चीजों का प्रयोग न करने दें क्योंकि इससे उनकी स्किन में केमिकल जाने का रिस्क रहता है।

कुछ उत्पादों से स्किन ड्राई हो सकती है

हो सकता है आपका बच्चा किसी ऐसे प्रोडक्ट का प्रयोग कर रहा हो जो उसकी स्किन के लिए बना ही न हो। इस प्रकार के उत्पाद उसकी स्किन पर रिएक्ट कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में बच्चे की स्किन लाल हो सकती है, पहले से अधिक ड्राई हो सकती है और उनको लगातार खुजली और इरीटेशन का भी सामना करना पड़ सकता है। 

इंफेक्शन से बचने के लिए क्या करें?

अगर आपकी बच्ची कभी-कभार मेकअप लगाने की बहुत अधिक जिद्द करने लगती है या फिर आपके घर कोई फंक्शन आदि है जिसमें आप उसे तैयार करना चाहती हैं, तो आपको पहले कुछ टिप्स का प्रयोग तो जरूर करना होगा। इन टिप्स से मेकअप के कारण होने वाले संक्रमण से भी बचा जा सकेगा।

होने वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए टिप्स

  1. यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आप अप्लाई करने से पहले सभी उत्पादों के लेबल को पढ़ लें।
  2. अपने बच्चे की स्किन पर मेकअप लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट करें।
  3. अगर किसी उत्पाद से काफी तेज और गंदी स्मेल आ रही है, तो उसका प्रयोग न करें क्योंकि उसमें अधिक केमिकल्स हो सकते हैं।
  4. किसी नमी या फिर किसी बहुत अधिक गर्मी वाले स्थान पर मेकअप को स्टोर करके न रखें नहीं तो वह अगली बार प्रयोग करते समय और अधिक हानिकारक हो सकता है।

चाहे आप बच्चों को कितना भी मेकअप लगाने से रोक लें, लेकिन अगर उनका मन लगाने का है तो वह इस जिद्द को छोड़ ही नहीं सकते। इस स्थिति में आप सावधानी बरतते हुए कभी-कभी उन्हें मेकअप दे सकती हैं। उनका ध्यान मेकअप की ओर अधिक न जाए इसलिए आप अपने मेकअप को उनसे अलग जगह पर रखें और खुद लगाते समय भी उनका ध्यान इस तरफ न आने दें।

Leave a comment