viral meme

viral meme: बीते वीरवार को हुए इंडिया बनाम न्यूजीलेंड मैच के दौरान एक वीडियो खूब वायरल हुई जिसमें एक आदमी फोन पर किसी से बात कर रहा था और लोगों ने उसे ‘गुटखा मैन’ की ख्याति देते हुए उसपर अनगिनत मीम बना दिए थे। इस व्यक्ति का नाम शोभित पाण्डेय है और ये महेश्वरी महोल, कानपूर के रहने वाले हैं।

आम लोग तो आम लोग क्रिकेटर वसीम जफर और जानेमाने कवि कुमार विश्वास ने भी शोभित पर बने मजाकिया मीम्स को अपने ट्विटर पर शेयर किया है। हर तरफ से मिल रही ये अटेंशन असल में शोभित को परेशान कर चुकी है। खुदको हंसी का पात्र बनते देखना सचमुच आसान नहीं है।

एएनआई से हुई बातचीत में शोभित ने बताया, “पहली बात, मैं यह स्पष्ट करना चाहुंगा कि मैं तंबाकू नहीं खा रहा था। मैं सुपारी खा रहा था और अपने दोस्त से फोन पर बात कर रहा था, वह भी स्टेडियम में मैच देख रहा था लेकिन दूसरे स्टैंड में बैठा था। वो केवल 10 सेकंड की कॉल थी और वायरल हो गई। मैं अपने जिस दोस्त से बात कर रहा था उसने ही मुझे यह खबर दी कि वीडियो वायरल हो गई है। यह एकदम आग की तरह फैल गई। ”

शोभित के साथ स्टेडियम में बैठी महिला कोई और नहीं बल्कि शोभित की बहन थी। लोगों ने उन दोनों का नाम प्रेमी-प्रेमिका की तरह जोड़कर उसपर भी खूब मीम बनाए। शोभित ने यह भी बताया कि जब से यह वीडियो वायरल हुई है तभी से उनकी बहन को लेकर बुरी टिप्पणियां की जा रही हैं। वे आगे कहते हैं, “मैंने कुछ गलत नहीं किया इसलिए इसे लेकर मैं डरा हुआ या शर्मिंदा नहीं हूं। मैं बस इस बात से चिंतित हूं कि कुछ लोग मेरी बहन को लेकर भद्दे कमेंट्स कर रहे हैं। दूसरी तरफ, मुझे इस पूरी घटना को लेकर मीडिया और लोगों के अनगिनत कॉल आ रहे हैं और अब मुझे चिढ़ हो रही है।”

इंटरनेट के जमाने में किसी भी खबर को फैलने में चंद सैकंड लगते हैं। जिस व्यक्ति पर बने मीम देखकर हम ठहाके लगाते हैं जरुरी नहीं कि उसे यह लाइमलाइट अच्छी लगे। किसी की निजता का यह उल्लंघन इंटरनेट के दुष्प्रभाव का उदाहरण है।

Leave a comment

Cancel reply