कसरत करें तो आहार होना चाहिए दुरुस्त: Workout Healthy Diet
Workout Healthy Diet

Workout Healthy Diet: हम सभी जानते हैं कि कसरत हमारे लिए कितना फायदेमंद है, लेकिन इसके फायदे और भी ज्यादा होंगे जब हम उसके साथ अपने खाने-पीने का सही से ध्यान रखेंगे। आहार और पोषण विशेषज्ञ कविता देवगन से जानते हैं कसरत के दौरान आहार से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें।

डेढ़ घंटे का होना चाहिए अंतराल

आदर्श रूप से कसरत से पहले डेढ़ घंटे का अंतराल जरूरी है। ऐसा नहीं होता है तो गैस्ट्रिक जूसेज फिर से निकलेंगे और पाचन के लिए रक्त प्रवाह करने वाली नसों की ओर जाएंगे। ऐसा होने से शरीर पर एक अतिरिक्त तनाव आएगा। अगर आप नियमित तौर से कसरत करते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। हां, इसके साथ अगर आप खाने पर ध्यान देंगे तो आपको अपनी कसरत के परिणाम और भी बेहतर नजर आएंगे। आपको हैरानी होगी यह जानकर लेकिन आप वर्कआउट से पहले और बाद में क्या आहार लेते हैं यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप ज्यादा खा लेते हैं या कुछ गलत खा लेते हैं तो आपको बदहजमी और जी मितलाने की शिकायत हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ अगर आपने छह घंटे से कुछ नहीं खाया होता तो वर्कआउट सेशन के दौरान खुद को बेहद कमजोर महसूस करेंगे और आपको चोट भी लग सकती है। इसलिए जरूरी है कि कसरत के साथ आप सही खान-पान को नजरअंदाज न करें।

कसरत से पहले और बाद में

Workout Healthy Diet
After and Before Workout Healthy Diet

आपकी वर्कआउट से पहले का भोजन आपके शरीर को वर्कआउट करने के लिए ऊर्जा देता है। यह मील होने को तो छोटी है लेकिन जरूरी है। इसमें प्रोटीन, अनसेचुरेटिड वसा और कार्बोहाइड्रेट का संयोजन होना चाहिए। ध्यान देने की बात है कि इसमें कम से कम 300 कैलोरी होनी चाहिए, ताकि आप खुद को सुस्त या ब्लोटेड महसूस न करें। इस बात पर भी ध्यान दें कि कोई भी ऐसी चीज न खाएं जिसमें फैट ज्यादा हो। ऐसा इसलिए क्योंकि यह पचने में समय लेता है। इसका नकारात्मक असर कसरत पर पड़ता है।

कुछ तरल लें

कुछ तरल लेना वर्कआउट का एक जरूरी हिस्सा है। कसरत के दो घंटे पहले आप दो गिलास या 500 एमएल लिक्विड लें। जब आप वर्कआउट शुरू कर दें तो हर बीस मिनट बाद एक गिलास या 250 एमएल लें।

अगर आप खाली पेट कसरत करते हैं तो हमारा शरीर, लिवर और मांसपेशियों में मौजूद ग्लाइकोजिन लेवल का इस्तेमाल करना शुरू कर देता है। ऐसा होने से मांसपेशियों में खिंचाव आना शुरू होता है, जिससे कमजोरी महसूस होती है। एल्कोहल, चाय और कॉफी को इस दौरान नजरअंदाज करना चाहिए। थियोफिलाइन और कैफीन की मौजूदगी की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे हार्ट रेट भी बढ़ जाता है, जिसकी कसरत में कोई जरूरत नहीं होती।

डॉक्टर की सलाह है जरूरी

अगर आप किसी तरह की दवाई का सेवन नियमित तौर से कर रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह लें कि आपको कसरत के दौरान कब क्या खाना है। उदाहरण के लिए एक बीपी के मरीज को अपनी दवाई कसरत के दौरान ब्लडप्रेशर बढ़ने से पहले लेनी चाहिए। उसी तरह एक मधुमेह के मरीज को उस दिन इंसुलिन लेने से बचना चाहिए, जिस दिन वह कसरत कर रहा हो।

कसरत के बाद

कसरत करने के बाद आप खूब पानी पिएं ताकि आपका शरीर वापस से हाइड्रेट हो सके। वर्कआउट के बाद दो गिलास पानी पीना चाहिए। इसके बाद आप केला, सीताफल, गाजर जैसी और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यह कार्ब्स और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इस वजह से यह मसल ग्लाइकोजन स्तर को सही रखते हैं।

एक और जरूरी बात

जब भी आप कसरत करें इस बात का ध्यान रखें कि कम से कम 90 मिनट तक कुछ न खाएं। यदि खाना ही है तो कुछ हल्का-फुल्का ही खाएं। इसका प्रमुख कारण यह है कि ब्लड सर्कुलेशन शरीर में स्थिर हो जाए। हमारे शरीर को भीतर से ठंडा रखना जरूरी है क्योंकि यह रक्त के जमाव को रोकता है और ठीक होने में मदद करता है। 90 मिनट गुजरने के बाद भरपूर भोजन लें, जिसमें प्रोटीन की मात्र भरपूर हो। प्रोटीन कमजोर मांसपेशियों के उत्तकों को ठीक करने में मदद करता है।
याद रखें कि अगर कोई सुबह नाश्ते से पहले व्यायाम कर रहा है तो उसे कसरत के कम से कम एक घंटे बाद नाश्ता करना चाहिए। बस अगर आप इन छोटी लेकिन जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको वर्कआउट के बेहतर से बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।