गर्मी के मौसम में कैसा होना प्रेग्‍नेंसी डाइट प्‍लान: Pregnancy Diet Plan
Pregnancy Diet Plan Credit: istock

Pregnancy Diet Plan: प्रेग्‍नेंसी के नौ महीने हर महिला के लिए काफी खास और नाजुक होते हैं। इस दौरान एक महिला शारीरिक और भावनात्‍मक कई  तरह के उतार-चढ़ाव से गुजरती है। माना कि प्रेग्‍नेंसी हर महिला के लिए बेहतर खूबसूरत सफर होता है लेकिन शरीर में होने वाले बदलाव तकलीफ का कारण भी बन जाते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में प्रेग्‍नेंसी के लक्षण और भी तकलीफदेह महसूस होते हैं।

इस मौसम में उल्‍टी, अपच, गैस और भूख की कमी जैसी समस्‍या होना आम है। इन समस्‍याओं से निपटने के लिए पौष्टिक आहार के साथ-साथ एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल को बनाए रखना महत्‍वपूर्ण है। प्रेग्‍नेंसी आपको हर चीज के प्रति सतर्क करती है जिसमें अच्‍छा और स्‍वस्‍थ खाना भी जरूरी है। गर्मी के मौसम में प्रेग्‍नेंसी के दौरान किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए और किन चीजों को अवॉइड करना चाहिए इसकी जानकारी होना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं इस मौसम में एक प्रेग्‍नेंट महिला को कैसी डाइट फॉलो करनी चाहिए।

Pregnancy Diet Plan: भरपूर मात्रा में लें फल

Pregnancy Diet Plan
Eat Maximum Fruits

गर्मी का मौसम अपने साथ कई स्‍वादिष्‍ट फल लेकर आता है। प्रेग्‍नेंसी के दौरान मौसमी और स्‍थानीय उत्‍पादों का आनंद लेना सबसे अच्‍छा माना जाता है। विटामिन, मि‍नरल और फाइबर से भरपूर फल और सब्जियां आपको एनर्जी देते हैं और अधिक समय तक आपके पेट को भरा रखते हैं। फल आपके बालों और त्‍वचा के साथ-साथ भ्रूण के विकास में भी मदद करते हैं। मौसमी फल आपको कब्‍ज से भी बचाते हैं। इस मौसम में आपको अपनी डाइट में खूरबूज, तरबूज, पीच, प्‍लम, कीवी और अमरूद को मुख्‍य रूप से शामिल करना चाहिए। इस‍के अलावा आयरन की डेफिशिएंसी होने पर सेव और अनार का अधिक सेवन करें।

हाइड्रेट रहें

Pregnancy Diet
Stay Hydrated

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लिक्‍विड चीजों का सेवन करें। खासकर प्रेग्‍नेंसी में डिहाइड्रेशन की समस्‍या होने का खतरा अधिक होता है। शरीर को हाइड्रेट करने के लिए 8-10 गिलास पानी, लस्‍सी, नारियल पानी, छाछ और नींबू पानी का सेवन करें। इससे मौजूद विटामिन सी और ए आपकी स्किन और किडनी को भी मजबूत बनाने में मदद करेंगे।

यह भी देखे-इन वीडियो की मदद लेकर घर में बनाएं रेस्टोरेंट जैसी दाल मखनी: Dal Makhani Recipe

प्रोटीन का करें सेवन

Pregnancy Diet Tips
Take Protein

गर्मी के मौसम में अधिक तला-भुना खाना गैस और अपच को बढ़ावा दे सकता है। माना कि प्रेग्‍नेंसी में मसालेदार खाने की क्रेविंग अधिक होती है लेकिन अधिक गर्मी होने पर इन चीजों को अवॉइड करना जरूरी है। इस मौसम में पोषक तत्‍वों का अधिक सेवन करना चाहिए, जिसमें प्रोटीन को अपनी डाइट का हिस्‍सा बनाना बेहद जरूरी है। इस दौरान नॉनवेज, दालें, डेयरी प्रोडक्‍ट, सोयाबीन और मोटे अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें।

मेवे और सीड्स खाएं

Pregnancy Tips
Take Nuts And Seeds

प्रेग्‍नेंसी के दौरान, मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड लिपिड बेहद महत्‍वपूर्ण होते हैं। अच्‍छे फैट से बच्‍चे के मस्तिष्‍क और आंखों के साथ-साथ प्‍लेसेंटा और अन्‍य टिशूज के विकास को भी बढ़ावा मिलता है। नट्स, सीड्स और पीनट बटर में अच्‍छे लिपिड काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अलसी के बीज, पीनट बटर और ऑलिव ऑयल भी हेल्‍दी लिपिड के बेहतरीन सोर्स हैं जिन्‍हें डाइट में शामिल किया जा सकता है।

साबुत अनाज है जरूरी

गर्मी के मौसम में हेल्‍दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। इस मौसम में फलों के साथ-साथ साबुत अनाज को डाइट का हिस्‍सा बनाना महत्‍वपूर्ण है। प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं को प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिले, इसके लिए साबुत अनाज खाने की सलाह दी जाती है। साबुत अनाज मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए दिन की एक मील में इसका सेवन मुख्‍य रूप से करना चाहिए।

इन चीजों को करें अवॉइड

Pregnancy
Avoid These Things

-प्रेग्‍नेंसी में अधिक शुगरी ड्रिंक के सेवन से बचना चाहिए। लेमन सोडा, कोल्‍ड ड्रिंक और बेवरेजेज का अधिक सेवन डायबिटीज को बढ़ावा दे सकता है।

-प्रेग्‍नेंसी में अधिक नमक वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। नमक की वजह से शरीर में अतिरिक्‍त पानी इकट्ठा हो जाता है जो बाद में सूजन का कारण बनता है। रेडी टू ईट खाने में अधिक मात्रा में सोडियम होता है इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए।

-प्रेग्‍नेंसी में आम, पपीता और पाइनएप्‍पल का सेवन करने से भी बचना चाहिए। ये फल काफी गर्म होते हैं इससे कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं बढ़ने का खतरा हो सकता है।